दैनिक भास्कर हिंदी: ऑकलैंड टी-20: कोहली के इस बल्लेबाज ने IPL से पहले जड़ा तूफानी अर्धशतक, न्यूजीलैंड ने बांग्लादेश के खिलाफ किया क्लीन स्वीप

April 1st, 2021

हाईलाइट

  • एलेन ने मैच में मात्र 18 गेंदों पर अपना अर्धशतक पूरा किया
  • एलेन न्यूजीलैंड के दूसरे सबसे तेज अर्धशतक लगाने वाले बल्लेबाज बने

डिजिटल डेस्क, ऑकलैंड। इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) के 14वें सीजन के शुरू होने से पहले रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु (RCB) के लिए अच्छी खबर है। फिन एलेन (71) की शानदारी तूफानी पारी और टोड एश्ले (4/13) तथा कप्तान टिम साउदी (3/15) की बेहतरीन गेंदबाजी से न्यूजीलैंड ने बारिश से बाधित यहां ईडन पार्क स्टेडियम में खेले गए तीसरे टी20 मुकाबले में बांग्लादेश को 65 रनों से हराकर तीन मैचों की सीरीज 3-0 से जीत क्लीन स्वीप कर लिया।

बारिश के कारण मुकाबला 10-10 ओवरों का किया गया जिसमें बांग्लादेश ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी का फैसला किया। न्यूजीलैंड ने पहले बल्लेबाजी करते हुए विस्फोटक शुरुआत की और एलेन के 29 गेंदों पर 10 चौकों और तीन छक्कों की मदद से 71 और मार्टिन गुप्टिल के 19 गेंदों पर एक चौका और पांच छक्कों के सहारे 44 रन की बदौलत 10 ओवर में चार विकेट पर 141 रन का स्कोर खड़ा किया।

लक्ष्य का पीछा करने उतरी बांग्लादेश की टीम 9.3 ओवर में 76 रनों पर ऑलआउट हो गई। बांग्लादेश की ओर से मोहम्मद नाएम ने 13 गेंदों पर एक चौके और दो छक्कों की मदद से सर्वाधिक 19 रन बनाए। एलेन को उनकी पारी के लिए प्लेयर ऑफ द मैच और ग्लेन फिलिप्स को प्लेयर ऑफ द सीरीज चुना गया।

एलेन न्यूजीलैंड के दूसरे सबसे तेज अर्धशतक लगाने वाले बल्लेबाज बने
एलेन ने मैच में मात्र 18 गेंदों पर अपना अर्धशतक पूरा किया और इसके साथ वह न्यूजीलैंड के ऐसे दूसरे बल्लेबाज बने जिन्होंने अंतरराष्ट्रीय टी-20 में सबसे तेज अर्धशतक पूरा किया है। एलेन से पहले कॉलिन मुनरो ने श्रीलंका के खिलाफ 2016 में खेले गए मुकाबले में 14 गेंदों पर अर्धशतक जड़ा था और वह न्यूजीलैंड के लिए टी-20 में सबसे तेज अर्धशतक जड़ने वाले खिलाड़ी बने थे। मुनरो ने इसके अलावा 2018 में वेस्टइंडीज और 2018 में ही इंग्लैंड के खिलाफ 18 गेंदों पर अर्धशतक जड़ा था। 

बता दें कि एलेन को इस साल आईपीएल में विराट कोहली की अगुआई वाली रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु के लिए खेलना है। आईपीएल से पहले 21 वर्षीय इस खिलाड़ी ने बांग्लादेश के खिलाफ टी-20 सीरीज में अच्छा प्रदर्शन किया है। उन्होंने सीरीज के दूसरे टी-20 मैच ने 10 गेंदों पर 17 रन बनाए थे, जिसमें 2 चौका और एक छक्का शामिल था।

इससे पहले न्यूजीलैंड की पारी में एलेन और गुप्टिल के अलावा फिलिप्स ने 14 और डेरिल मिशेल ने 11 रनों का योगदान दिया। बांग्लादेश की ओर से तसकिन अहमद, शौरिफुल इस्लाम और मेहदी हसन ने एक-एक विकेट लिया। बांग्लादेश की पारी में नाएम के अलावा मोसादेक हुसैन ने 13 और सौम्य सरकार ने 10 रन बनाए। इनके अलावा अन्य कोई बल्लेबाज दहाई अंक तक नहीं पहुंच सका।

न्यूजीलैंड की ओर से एश्ले और साउदी के अलावा एडम मिले, लौकी फग्र्यूसन और ग्लेन फिलिप्स ने एक-एक विकेट लिया। न्यूजीलैंड ने बांग्लादेश को पहले टी-20 मैच में 66 रन और दूसरे टी-20 मुकाबले में डकवर्थ लुइस नियम के तहत 28 रनों से हराया था। दोनों टीमों के बीच टी-20 सीरीज से पहले तीन मैचों की वनडे सीरीज हुई थी, जिसमें भी न्यूजीलैंड ने बांग्लादेश को 3-0 से हराकर क्लीन स्वीप किया था।

खबरें और भी हैं...