दैनिक भास्कर हिंदी: विदेशी धरती पर कमजोर होती ऑस्ट्रेलियाई टीम, पिछले एक साल से नहीं जीता कोई मैच

September 27th, 2017

डिजिटल डेस्क, भोपाल। एक जमाना था, जब ऑस्ट्रेलिया टीम का दबदबा इंटरनेशनल क्रिकेट पर कायम था। सभी देशों की टीम यही सोचती थी कि ऑस्ट्रेलिया के साथ मैच न फंस जाए। बड़े मुकाबलों में और हारी हुई बाजी को जीतने की कला ऑस्ट्रेलिया टीम के पास मौजूद थी। लेकिन इस समय ऑस्ट्रेलिया टीम अपने सबसे खराब दौर से गुजर रही है, शायद इससे पहले उसने ये दौर कभी देखा भी नहीं होगा। विदेशी धरती पर टीम का ये हाल होगा, ये बात ऑस्ट्रेलिया ने कभी सोची भी नहीं होगी। विदेशी धरती पर ऑस्ट्रेलिया टेस्ट सीरीज में भले ही हार जाती थी, लेकिन वनडे में वो दोबारा वापसी करती थी, लेकिन पिछला एक साल ऑस्ट्रेलिया टीम के लिए बेहद खराब रहा है और ये खराब टाइम कब तक रहेगा, इस बात का अंदाजा भी नहीं लगाया जा सकता। पिछले एक साल में ऑस्ट्रेलिया को 13 मुकाबलों में से 11 में हार का सामना करना पड़ा है। 

विदेशी धरती पर 13 में से 11 मैच गंवाए

ऑस्ट्रेलियाई टीम ने पिछले एक साल में विदेशी धरती पर 13 वनडे मुकाबले खेले हैं। जिसमें से 11 मैच में उसे हार का सामना करना पड़ा है, जबकि 2 मैच का रिजल्ट नहीं निकल पाया। यही कारण है कि इस समय ऑस्ट्रेलिया टीम को कड़ी आलोचनाओं का सामना करना पड़ रहा है। एक साल से वनडे क्रिकेट में ऑस्ट्रेलियाई टीम का प्रदर्शन काफी निराशाजनक रहा है। ऐसे में स्मिथ की कप्तानी और टीम सिलेक्शन को लेकर भी सवाल खड़े हो रहे हैं। मौजूदा सीरीज में भी ऑस्ट्रेलिया टीम को इंडिया से 3 मैच गंवाने पड़े हैं, जबकि सीरीज के 2 मैच अभी भी बाकी हैं। इससे पहले जून में हुई चैंपियंस ट्रॉफी में भी टीम को इंग्लैंड से हार का सामना करना पड़ा था, जबकि 2 मैच बारिश की वजह से रद्द हो गए। नतीजा ऑस्ट्रेलिया टीम पहले ही राउंड में इस टूर्नामेंट से बाहर हो गई।

टेस्ट में भी कमजोर हो गई है टीम

ऐसा नहीं है कि ऑस्ट्रेलिया टीम सिर्फ वनडे मैच में कमजोर रही है, जबकि पिछले एक साल से टीम टेस्ट क्रिकेट में भी काफी कमजोर हो गई है। इस साल की शुरुआत में ऑस्ट्रेलिया टीम इंडिया आई थी, यहां इंडिया टीम ने ऑस्ट्रेलिया को 2-1 से हराकर वापस भेज दिया था। इसके बाद हाल ही में ऑस्ट्रेलिया बांग्लादेश गई, जहां पहले ही मुकाबले में मेजबान टीम ने 20 रन से हरा दिया। हालांकि दूसरा मुकाबला ऑस्ट्रेलिया ने बड़ी आसानी से जीत लिया और टेस्ट सीरीज को 1-1 से बराबर करने में कामयाब रही थी। 

आखिरी मैच जीते एक साल हो गए

विदेशी धरती पर ऑस्ट्रेलिया टीम को वनडे मैच जीते एक साल हो गए हैं। टीम ने अपना आखिरी मुकाबला पिछले साल 27 सितंबर को आयरलैंड जैसी कमजोर टीम के खिलाफ जीता था। इसके बाद साउथ अफ्रीका और न्यूजीलैंड में उसे हार ही मिली। इसी साल फरवरी में श्रीलंका टीम ऑस्ट्रेलिया गई थी, जहां श्रीलंका ने 3 टी-20 की सीरीज में ऑस्ट्रेलिया को 2-1 से हरा दिया। 

ऑस्ट्रेलिया का साउथ अफ्रीका का दौरा:

  • 30 सितंबर 2016 (सेंचुरियन) : साउथ अफ्रीका 6 विकेट से जीता
  • 02 अक्टूबर 2016 (जोहान्सबर्ग) : साउथ अफ्रीका 142 रन से जीता
  • 05 अक्टूबर 2016 ( डरबन) : साउथ अफ्रीका 4 विकेट से जीता
  • 09 अक्टूबर 2016 (केपटाउन) : साउथ अफ्रीका ने 6 विकेट से जीता
  • 12 अक्टूबर 2016 (केपटाउन) : साउथ अफ्रीका 31 रन से जीता

ऑस्ट्रेलिया का न्यूजीलैंड टूर: 

  • 30 जनवरी 2017 (ऑकलैंड) : न्यूजीलैंड ने 6 विकेट से हराया
  • 05 फरवरी 2017 (हैमिल्टन) : न्यूजीलैंड ने 24 रनों से हराया

चैंपियंस ट्रॉफी में टीम का प्रदर्शन: 

  • 02 जून 2017 (बर्मिंघम) : न्यूजीलैंड के खिलाफ पहला मैच बारिश की वजह से रद्द
  • 05 जून 2017 (ओवल) : बांग्लादेश के खिलाफ दूसरा मैच भी बारिश के कारण रद्द
  • 10 जून 2017 (बर्मिंघम) : इंग्लैंड ने 40 रन से हराया, टूर्नामेंट से हुई बाहर

इंडिया टूर में सीरीज गंवाई: 

  • 17 सितंबर 2017 (चेन्नई) : इंडिया ने 26 रन से हराया
  • 21 सितंबर 2017 (कोलकाता) : इंडिया ने 50 रन से हराया
  • 24 सितंबर 2017 (कोलकात) : इंडिया ने 5 विकेट से हराया