comScore

डांडीवाल पर नजर रख रही बीसीसीआई : एसीयू अध्यक्ष

June 29th, 2020 15:31 IST
 डांडीवाल पर नजर रख रही बीसीसीआई : एसीयू अध्यक्ष

हाईलाइट

  • डांडीवाल पर नजर रख रही बीसीसीआई : एसीयू अध्यक्ष

नई दिल्ली, 29 जून, (आईएएनएस)। बीसीसीआई ने साफ कर दिया है कि वह आस्ट्रेलिया पुलिस द्वारा टेनिस में मैच फिक्सिंग मामले में गिरफ्तार किए गए भारतीय शख्स रवींद्र डांडीवाल पर निगाह रखे हुए हैं।

बीसीसीआई की भ्रष्टाचार रोधी इकाई (एसीयू) के अध्यक्ष अजीत सिंह ने सोमवार को इस बात की पुष्टि की है वह डांडीवाल पर ध्यान दे रहे हैं।

सिंह ने आईएएनएस से कहा, हां, वो ऐसे इंसान हैं जिन पर हम नजर रखे हुए हैं। कुछ मामलों में वह भ्रष्टाचार रोधी इकाई की नजर में आए हैं।

आस्ट्रेलिया के अखबार सिडनी मॉर्निग हेराल्ड ने पिछले सप्ताह अपनी रिपोर्ट में लिखा था कि विक्टोरिया पुलिस ने डांडीवाल को फिक्सिंग स्कैम में मुख्य आरोपी बताया है।

सिंह ने हालांकि कहा कि बसीसीआई डांडीवाल के खिलाफ कोई सीधा कदम नहीं उठा सकती, क्योंकि वह प्रतिभागी नहीं है। उन्होंने कहा, एसीयू में हम सिर्फ उन्हीं लोगों के खिलाफ कार्रवाई कर सकते हैं जो प्रतिभागी हों।

सिंह ने बताया कि चंडीगढ़ का रहने वाला डांडीवाल दो-तीन साल पहले भारत में लीग आयोजित कराना चाहता था जिसे बीसीसीआई एसीयू ने होने नहीं दिया।

उन्होंने कहा, वह भारत के बाहर ज्यादा ध्यान देता है। वह दो साल पहले अफगानिस्तान प्रीमियर लीग से जुड़ा था। लेकिन यह हमारे कार्यक्षेत्र में नहीं है। वह नेपाल में भी दो साल पहले कुछ लीग में जुड़ा था। उसका नाम बैंकॉक में कुछ लीग आयोजित कराने के लेकर भी चर्चा में आया था।

सिंह ने कहा, लेकिन भले ही वो बीसीसीआई के कार्यक्षेत्र से बाहर, लेकिन वो भ्रष्ट है। इसलिए हमें उन पर नजर रखनी होगी और देखना होगा कि क्या वो खिलाड़ियों से संपर्क करता है, जो अभी तक नहीं हुआ है।

उन्होंने कहा, भारत में कुछ नहीं किया जा सकता क्योंकि यहां ऑन रिकार्ड कुछ हुआ नहीं है। यह कहीं, आस्ट्रेलिया, मिस्र में हुआ है इसलिए उसने ऐसा कुछ नहीं किया जो भारतीय पुलिस के लिए जांच का विषय बने।

सिडनी मॉर्निग हेराल्ड ने अपनी रिपोर्ट में बताया था कि मेलबर्न में रहने वाले भारतीय मूल के राजेश कुमार और हरसिमरत सिंह मेलबर्न मजिस्ट्रेट कोर्ट में पिछले सप्ताह हाजिर हुए थे क्योंकि उन पर गलत तरीके से मैच फिक्स कर 320,000 आस्ट्रेलियाई डालर जीतने का आरोप है।

विक्टोरिया पुलिस ने दोनों पर ब्राजील और मिस्र में 2018 में खेले गए दो टेनिस टूर्नामेंट्स में भ्रष्टाचार के आरोप लगाए हैं।

इन दोनों पर बात करते हुए सिंह ने कहा, राजेश कुमार और हरसिमरत सिंह आस्ट्रेलिया में रहते हैं, आस्ट्रेलियाई पुलिस उनके खिलाफ कदम उठा रही है। इसलिए कुछ ज्यादा नहीं किया जा सकता। एक ही आरोप में दूसकी एजेंसी कार्रवाई नहीं कर सकती। अगर डांडीवाल इससे जुड़ा है तो आस्ट्रेलियाई पुलिस कार्रवाई करेगी।

कमेंट करें
7s6qY