रूस-यूक्रेन युद्ध: बीडब्ल्यूएफ ने रूस, बेलारूस के एथलीटों पर लगाया प्रतिबंध

March 1st, 2022

हाईलाइट

  • बीडब्ल्यूएफ का यह कदम रूस और बेलारूस में टूर्नामेंट रद्द करने के एक दिन बाद आया है

डिजिटल डेस्क, लंदन। बैडमिंटन की विश्व संचालन संस्था (बीडब्ल्यूएफ) ने यूक्रेन पर देश के आक्रमण के बाद मंगलवार को रूस और बेलारूस को अंतर्राष्ट्रीय टूर्नामेंटों से निलंबित कर दिया है। बीडब्ल्यूएफ ने रूस और बेलारूस में पहले ही सभी स्वीकृत टूर्नामेंट रद्द कर दिए थे।

शासी निकाय ने कहा कि उसने अंतर्राष्ट्रीय ओलंपिक समिति (आईओसी) को रूस या बेलारूस में नियोजित खेल आयोजनों को स्थानांतरित करने या रद्द करने के लिए खेल महासंघों से आग्रह करने का पूरा समर्थन किया।

बीडब्ल्यूएफ ने एक बयान में कहा कि विश्व शासी निकाय ने कहा कि वे इन देशों का प्रतिनिधित्व करने वाले एथलीटों और अधिकारियों को किसी भी बीडब्ल्यूएफ-स्वीकृत अंतर्राष्ट्रीय टूर्नामेंट में भाग लेने से निलंबित करके रूस और बेलारूस की सरकारों के खिलाफ अपने उपायों को मजबूत करने पर सहमत हुए हैं।

बीडब्ल्यूएफ का यह कदम रूस और बेलारूस में टूर्नामेंट रद्द करने के एक दिन बाद आया है।

इससे पहले, आईओसी ने अंतर्राष्ट्रीय खेल संघों और खेल आयोजनों के आयोजकों से यूक्रेन पर आक्रमण के लिए अंतर्राष्ट्रीय प्रतियोगिताओं में रूसी और बेलारूसी एथलीटों और अधिकारियों को आमंत्रित करने या उनकी भागीदारी की अनुमति नहीं देने के लिए कहा है।

आईओसी ने यह सिफारिश बीजिंग में चार मार्च से शुरू होने वाले शीतकालीन पैरालंपिक खेलों के शुरू होने से कुछ दिन पहले सोमवार को कार्यकारी बोर्ड (ईबी) की बैठक के बाद की है।

(आईएएनएस)