दैनिक भास्कर हिंदी: पुर्तगाल के क्रिस्टियानो रोनाल्डो ने UEFA चैंपियंस लीग में बनाया 'वर्ल्ड रिकॉर्ड'

December 7th, 2017

डिजिटल डेस्क, पेरिस। चैंपियंस लीग में पुर्तगाल के स्टार फॉरवर्ड क्रिस्टियानो रोनाल्डो ने एक वर्ल्ड रिकॉर्ड कायम कर दिया है। रियाल मैड्रिड की तरफ से खेलने वाले क्रिस्टियानो रोनाल्डो ने चैंपियंस लीग के ग्रुप स्टेज के सभी मैचों में गोल करते हुए पहले खिलाड़ी बन गए हैं। साथ ही अपने द्वारा बोरूसिया डॉर्टमंड के खिलाफ किए गए गोल के बाद उन्होंने अपने प्रतिद्वंदी और बार्सिलोना के खिलाड़ी लियोनेल मेसी के ग्रुप चरण में किए गए 60 गोल के रिकॉर्ड की बराबरी भी कर ली है। रोनाल्डो इसके अलावा ग्रुप चरण में छठी बार सर्वाधिक गोल करने वाले खिलाड़ी बने। इस सीजन में उन्होंने 9 गोल दागे है।

जानकारी के अनुसार रियाल मैड्रिड की तरफ से खेलते हुए क्रिस्टियानो ने बोरूसिया डॉर्टमंड के खिलाफ मैच के 12वें मिनट में गोल करते हुए अपनी टीम को 2-0 की बढ़़त दिलाई थी। इसके परिणाम स्वरूप रियाल मैड्रिड ने अपने घरेलू मुकाबले में बोरूसिया डॉर्टमंड के खिलाफ 3-2 की बड़ी जीत दर्ज की। इस मैच में क्रिस्टियानो रोनाल्डो के अलावा बोर्जा मायोरल 8वें और लूकास वेकूज 81वें मिनट में 1-1 गोल किए। वहीं बोरूसिया डॉर्टमंड की ओर से पीयरे 43वें और एमरीक 48वें मिनट में गोल दागे।

वहीं, एक अन्य मैच में लिवरपूल ने स्पार्टक मास्को को 7-0 की करारी शिकस्त देकर चैंपियंस लीग के अंतिम-16 में जगह पक्की की। लिवरपूल के लिए यह सत्र शानदार रहा है। उन्होंने एकतरफा मुकाबले में स्पार्टक को हराकर ग्रुप-ई में शीर्ष स्थान हासिल किया। उन्होंने अक्टूबर में मारिबोर को 7-0 से शिकस्त दी थी।

मैच के शुरुआती 19 मिनट में ही लिवरपूल ने 3-0 की बढ़त कायम कर ली, जोकि आखिर तक बढ़कर 7-0 हो गई। कौतिन्हो की हैट्रिक के अलावा सादियो माने ने दो गोल किए और रॉबेर्टो फिरमिनो तथा मोहम्मद सालेह ने एक-एक गोल किए। इस परिणाम से अगले सोमवार को होने वाले ड्रॉ में इंग्लैंड की पांच टीमें शामिल होंगी हालांकि उनका आपस में मुकाबला नहीं होगा। लिवरपूल के अलावा सेविला, शाख्तर डॉनेत्सके और पोर्टो भी अंतिम 16 में पहुंचने में कामयाब रहे।