comScore

चीनी के क्वांगचो में तिब्बत हिमालयन अंतर्राष्ट्रीय पर्वतारोहण पर चर्चा

November 30th, 2019 21:30 IST
 चीनी के क्वांगचो में तिब्बत हिमालयन अंतर्राष्ट्रीय पर्वतारोहण पर चर्चा

हाईलाइट

  • चीनी के क्वांगचो में तिब्बत हिमालयन अंतर्राष्ट्रीय पर्वतारोहण पर चर्चा

बीजिंग, 30 नवंबर (आईएएनएस)। दक्षिणी चीन के क्वांगचो शहर में चीनी तिब्बत हिमालयन अंतर्राष्ट्रीय पर्वतारोहण मंच आयोजित हुआ। यह मंच चीन खेल संस्कृति एक्सपो का एक संस्करण है। मंच में फ्रांस और नेपाल आदि देशों के पर्वतारोही और संगठनों के प्रतिनिधियों ने भाग लेकर और तिब्बत में पर्वतारोहण के भविष्य पर विचार-विमर्श किया।

चीन के तिब्बत स्वायत्त प्रदेश में 8000 मीटर से ऊपर 5 चोटियां, 7000 मीटर से ऊपर 70 से अधिक चोटियां तथा छह हजार मीटर से ऊपर कई हजार पर्वत हैं। इधर के वर्षो में तिब्बत में पर्वतारोहण सम्मेलन और ट्रांस हिमालयन इंटरनेशनल साइकिलिंग एक्सट्रीम प्रतियोगिता आदि का आयोजन किया गया है।

तिब्बत स्वायत्त प्रदेश के खेल विभाग के प्रधान निम्मा त्सेरिंग ने कहा कि तिब्बत विभिन्न किस्मों के आउटडोर खेल क्षेत्रों का निर्माण करेगा, कुछ आउटडोर प्रशिक्षण और औद्योगिक ठिकानों का निर्माण करेगा और संसाधनों को खेल पर्यटन उद्योग में शामिल करवाने का प्रयास करेगा। वर्ष 2020 तक तिब्बत माऊंट एवरेस्ट चढ़ाई, पर्वतारोहण सम्मेलन और प्रथम अंतर्राष्ट्रीय स्की पर्वतारोहण सम्मेलन का आयोजन करेगा साथ ही तिब्बत दक्षिण एशिया के लिए अंतर्राष्ट्रीय प्रतियोगिताओं का भी डिजाइन करेगा।

(साभार-चाइना रेडियो इंटरनेशनल, पेइचिंग)

कमेंट करें
cOLHn