comScore

दिल्ली में लॉन्च हुई पहली यू-17 खेलो इंडिया गर्ल्स फुटबाल लीग

January 11th, 2020 20:00 IST
 दिल्ली में लॉन्च हुई पहली यू-17 खेलो इंडिया गर्ल्स फुटबाल लीग

हाईलाइट

  • दिल्ली में लॉन्च हुई पहली यू-17 खेलो इंडिया गर्ल्स फुटबाल लीग

नई दिल्ली, 11 जनवरी (आईएएनएस)। फुटबाल को महिलाओं के करीब लाने और सरंचना आधारित एक लीग के माध्यम से दिल्ली एनसीआर में इस खेल को अधिक से अधिक संख्या में अपनाने के लिए प्रेरित करने के मकसद से फुटबाल दिल्ली ने शनिवार को जवाहरलाल नेहरु स्टेडियम में अंडर-17 खेलो इंडिया गर्ल्स फुटबाल लीग के पहले संस्करण का लॉन्य किया।

खेलो इंडिया और अखिल भारतीय फुटबाल महासंघ (एआईएफएफ) के तत्वाधान में आयोजित होने वाली इस लीग की शुरुआत दिल्ली की सांसद मिनाक्षी लेखी और फुटबाल दिल्ली के अध्यक्ष शाजी प्रभाकरण ने की।

लीग का पहला चरण 26 जनवरी तक चलेगा और प्रत्येक शुक्रवार से रविवार तक इसके मैच खेले जाएंगे। लीग में कुल 56 मैच खेले जाएंगे।

लेखी ने यहां जवाहरलाल नेहरु स्टेडियम में लीग की शुरुआत करने के बाद कहा, इन युवा लड़कियों को बाहर आकर फुटबाल खेलते देखना वास्तव में बेहद खुशी की बात है। दिल्ली में फुटबाल में लड़कियों को दी जाने वाली बुनियादी सुविधाएं वास्तव में सराहनीय हैं। इन युवा लड़कियों के पास अपनी प्रतिभा दिखाने और विश्व स्तर पर भारत का प्रतिनिधित्व करने अच्छा मौका है।

लीग में आठ क्लब लड़कियों की अपनी-अपनी टीमें उतारेंगी। इनमें हिंदुस्तान एफसी, सिग्नेचर एफसी, रॉयल रैंजर्स एफसी, बाइचुंग भुटिया फुटबाल स्कूल, खेल खेल में फाउंडेशन, हंस वूमेन एफसी, वीएस बंगदर्शन एफए और दिल्ली स्टूडेंटस एफसी की टीमें शामिल हैं।

लीग का लक्ष्य आगामी अंडर-17 महिला विश्व कप को ध्यान में रखते हुए नई प्रतिभाशाली खिलाड़ियों की तलाश करना है और फुटबाल के प्रति अधिक से अधिक महिलाओं को प्रेरित करना है, जिन्हें फुटबाल के माध्यम से सशक्त किया जा सके।

फुटबाल दिल्ली के अध्यक्ष शाजी प्रभाकरण ने कहा, फुटबाल दिल्ली पूरे शहर में महिला फुटबाल के विकास के लिए प्रतिबद्ध है। दिल्ली में अंडर-17 गर्ल्स फुटबाल टूर्नामेंट का यह पहला संस्करण है और हम इस खेल को अधिक से अधिक लड़कियों तक पहुंचाने के अपने प्रयास को जारी रखेंगे। ये लड़कियां हम सबके लिए आदर्श हैं।

भारतीय खेल प्राधिकरण (साई) के कार्यकारी निदेशक (वित्त) अंजन कुमार मिश्रा ने कहा, भारत में महिला फुटबाल को बढ़ावा देने के लिए खेलो इंडिया द्वारा यह एक अच्छी शुरुआत है। फुटबाल दिल्ली का इस शानदार शुरुआत को पूरा समर्थन है, जोकि भविष्य में महिला फुटबाल को एक नई ऊचांई पर लेकर जाएगा।

टूर्नामेंट के पहले दिन हंस वूमेन एफस का सामना बंगदर्शन एफए से हुआ। सिग्नेचर एफसी और खेल खेल में फाउंडेशन ने भी यहां जवाहरलाल नेहरु स्टेडियम में एक-दूसरे के खिलाफ लीग चरण का मैच खेला।

टूर्नामेंट के मैच दिल्ली में जवाहरलाल नेहरु स्टेडियम के अलावा, जेडीएमसी कॉलेज और जीसस एंड मैरी कॉलेज में खेले जाएंगे और राज्य की चैंपियन बाद में राष्ट्रीय विजेता के साथ खेलेंगी।

कमेंट करें
YAxkf