comScore

फ्रेंच ओपन : नडाल ने 20वां ग्रैंड स्लैम खिताब जीता, रोजर फेडरर के रिकॉर्ड की बराबरी की

October 12th, 2020 12:29 IST
फ्रेंच ओपन : नडाल ने 20वां ग्रैंड स्लैम खिताब जीता, रोजर फेडरर के रिकॉर्ड की बराबरी की

हाईलाइट

  • फ्रेंच ओपन : नडाल ने की फेडरर की बराबरी (लीड-2)

डिजिटल डेस्क, पेरिस। लाल बजरी के बादशाह स्पेन के राफेल नडाल ने रविवार को सर्बिया के नोवाक जोकोविच को पुरुष एकल वर्ग के फाइनल में मात दे अपना 13वां फ्रेंच ओपन खिताब जीता। नडाल ने रोलां गैरों में जोकोविच को एकतरफा 6-0, 6-2, 7-5 से एकतरफा मात देते हुए अपना कुल 20वां ग्रैंड स्लैम खिताब जीता। पुरुष वर्ग में वह ग्रैंड स्लैम जीतने के मामले में उन्होंने रोजर फेडरर की बराबरी कर ली है। दोनों के नाम 20-20 ग्रैंड स्लैम खिताब हैं।

जोकोविच को इस साल पहली हार मिली है। अमेरिका ओपन में वो बाहर हो गए थे, लेकिन उसका कारण लाइन जज को गेंद मारना था, जिसके कारण जोकोविच को टूर्नामेंट से बाहर कर दिया गया था। वह अपना 18वां ग्रैंड स्लैम खिताब जीतने से चूक गए। नडाला को फ्रेंच ओपन का बादशाह कहा जाता है क्योंकि उन्होंने 2005 में पहली बार इस टूर्नामेंट में कदम रखने के बाद सिर्फ दो मैच हारे हैं। जोकोविच के खिलाफ यह मैच दो घंटे 42 मिनट तक चला। नडाल ने पहले सेट की शुरुआत एस से की। और यहां से जो अपना दबदबा दिखाया वो दूसरे सेट तक जारी रहा।

तीसरे सेट में ही जोकोविकच थोड़ी बहुत वापसी कर सके और नडाल को टक्कर दे सके। पिछड़ने के बाद जोकोविच ने 3-3 से बराबरी कर ली और फिर 4-3 से आगे निकल गए। नडाल ने हालांकि यह सेट अपने नाम किया और जोकोविच के 18वां ग्रैंड स्लैम जीतने के सपने को तोड़ दिया। अगर जोकोविच यह खिताब जीत जाते तो वह ओपन एरा में हर ग्रैंड स्लैम कम से कम दो बार जीतने वाले पहले खिलाड़ी बन जाते। मैच के बाद नडाल ने कहा, यहां जीत मेरे लिए सब कुछ है।

बीबीसी के मुताबिक, इसी के साथ नड़ाल रोला गैरों में 100 एकल मैच जीतने वाले पहले खिलाड़ी बन गए हैं। उन्होंने कहा, ईमानदारी से कहूं तो मैंने 20वां ग्रैंड स्लैम जीतने या फेडरर की बराबरी के बारे में कभी नहीं सोचा। मेरे लिए यह सिर्फ रोलां गैरो पर जीत है। मैंने यहां अपने करियर के बेहद खास पल बिताए हैं। उन्होंने कहा, यहां खेलना सच्ची प्ररेणा है और जो प्यार मेरा इस शहर से और इस कोर्ट से वो भुलाया नहीं जा सकता।

कमेंट करें
ZtFxA