मेलबर्न में आज भारत पाकिस्तान के बीच महामुकाबला, पिछले वर्ल्डकप की हार का बदला लेने मैदान पर उतरेगी टीम इंडिया

मेलबर्न में आज भारत पाकिस्तान के बीच महामुकाबला, पिछले वर्ल्डकप की हार का बदला लेने मैदान पर उतरेगी टीम इंडिया
टी-20 वर्ल्डकप 2022 मेलबर्न में आज भारत पाकिस्तान के बीच महामुकाबला, पिछले वर्ल्डकप की हार का बदला लेने मैदान पर उतरेगी टीम इंडिया
हाईलाइट
  • तेज गेंदबाजों के लिए मददगार साबित हो सकती है पिच

डिजिटल डेस्क, भोपाल। ऑस्ट्रेलिया में टी-20 वर्ल्डकप का आगाज हो चुका है। इस टूर्नामेंट का हाईवोल्टेज मैच आज मेलबर्न में खेला जाएगा। भारत और पाकिस्तान बीच होने वाले इस महामुकाबले पर सभी की निगाहें टिकी हुई हैं। भारत इस मैच को जीतकर अपने वर्ल्डकप अभियान की शानदार शुरुआत करना चाहेगा। साथ ही भारत की नजर पाकिस्तान से पिछली टी-20 वर्ल्डकप में मिली हार का हिसाब चुकता करने पर भी होगी। अगर भारतीय टीम इस मैच में जीत हासिल कर लेती है तो यह उसके देश और दुनिया में फैले करोड़ों फैंस के दिवाली गिफ्ट के जैसा होगा। 

गौरतलब है कि यूएई में खेले गए पिछले टी-20 वर्ल्डकप में भारतीय टीम ने पाकिस्तान के खिलाफ निराशाजनक प्रदर्शन किया था और उसे 10 विकेटों से करारी हार का सामना करना पड़ा था।

मैच में बारिश बन सकती है विलेन

रविवार यानी 23 अकटूबर को होनी वाले इस मैच में बारिश विलेन बन सकती है। हालांकि तीन दिनों की लगातार बारिश के बाद शनिवार को मेलबर्न में बारिश नहीं हुई है, स्थानीय मौसम विभाग ने मैच वाले दिन बारिश होने की संभावना जताई है। हालांकि मीडिया रिपोर्टस के मुताबिक स्थानीय मौसम विभाग के ताजा अपडेट में मौसम को राहत भरी खबर आई है। विभाग के मुताबिक 22 अक्टूबर तक मैच वाले दिन 80 से 90 प्रतिशत बारिश होने की संभावना थीं। अब यह संभावना 15 से 20 प्रतिशत ही रह गई है। ताजा जानकारी के अनुसार अभी मेलबर्न में बादल छाए हैं लेकिन बारिश नहीं हो रही है। 

तेज गेंदबाजों के लिए मददगार साबित हो सकती है पिच

मेलबर्न क्रिकेट ग्राउंड की पिच स्पिनरों के मुकाबले तेज गेंदबाजों को ज्यादा मदद करती है। मैच की शुरुआत में पिच से तेज गेंदबाजों को मदद मिल सकती है। यहां तेज गेंदबाज अबतक 59 विकेट हासिल कर चुके हैं। मेलबर्न क्रिकेट ग्राउंड पर खेले गए पिछले 5 मुकाबलों में लक्ष्य का पीछा करने वाली टीम को जीत हासिल हुई है। यहां पहली पारी का औसत स्कोर 145 रन है, जबकि दूसरी पारी का औसत स्कोर 140 रन है। भारतीय टीम ने यहां सबसे ज्यादा 184 रन बनाए थे जो कि यहां अब तक खेले टी-20 मैचों का सर्वाधिक स्कोर है। 

टी-20 क्रिकेट में भारत का पलड़ा भारी

दोनों ही टीमों के बीच अब तक 11 टी-20 मुकाबले खेले गए हैं। इनमें से 8 टीम इंडिया ने  जबकि 3 पाकिस्तान ने जीते हैं। वहीं बात करें टी-20 वर्ल्डकप की तो दोनों टीमें अब तक 6 बार इस मेगाइवेंट में एक-दूसरे से भिड़ चुकी हैं। इसमें जहां भारतीय टीम ने 5 बार जीत हासिल हुई है तो वहीं पाकिस्तान को केवल एक जीत नसीब हुई है।  

यहां देख सकते हैं मैच 

भारत और पाकिस्तान के बीच होने वाला यह महामुकाबला भारतीय समयानुसार दोपहर 1 बजकर 30 मिनट से शुरु होगा। इसका सीधा प्रसारण आप स्टार स्पोर्ट के चैनलों पर हिंदी और अंग्रेजी में देख सकते हैं। इसके अलावा इस मुकाबले की लाइव स्ट्रीमिंग आप डिज्नी प्लस हॉटस्टार पर भी देख सकते हैं। 

यह हो सकती हैं दोनों टीमों की प्लेइंग इलेवन
भारत - रोहित शर्मा (कप्तान), केएल राहुल, विराट कोहली, सूर्यकुमार यादव, ऋषभ पंत/अक्षर पटेल, हार्दिक पांड्या, दिनेश कार्तिक, भुवनेश्वर कुमार, मोहम्मद शमी, अर्शदीप सिंह, युजवेंद्र चहल

पाकिस्तान - बाबर आजम (कप्तान), मोहम्मद रिजवान (विकेटकीपर), शान मसूद, शादाब खान, मोहम्मद नवाज, हैदर अली, इफ्तिखार अहमद, आसिफ अली, नसीम शाह, हारिस रऊफ, शाहीन शाह अफरीदी
   

Created On :   23 Oct 2022 4:04 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story