Olympic History 1948-1976: ओलंपिक खेलों पर पहली बार हुआ आतंकी हमला, लाइव टेलिकास्ट से घर घर पहुंचा ओलंपिक और भी हुए दिलचस्प बदलाव

History of Olympics: London Olympics 1948- Montreal Olympics 1976
Olympic History 1948-1976: ओलंपिक खेलों पर पहली बार हुआ आतंकी हमला, लाइव टेलिकास्ट से घर घर पहुंचा ओलंपिक और भी हुए दिलचस्प बदलाव
Olympic History 1948-1976: ओलंपिक खेलों पर पहली बार हुआ आतंकी हमला, लाइव टेलिकास्ट से घर घर पहुंचा ओलंपिक और भी हुए दिलचस्प बदलाव
हाईलाइट
  • आतंकी हमले ने खिलाड़ियों को डराया
  • ओलंपिक ने भरे सेकंड वर्ल्ड वॉर के जख्म
  • शुरू हुआ खेल आयोजन का लाइव प्रसारण

लंदन ओलंपिक 1948

 

1948 London Olympics - History of the BBC

दूसरे विश्व युद्ध के कारण 1940 और 1944 ओलंपिक खेल रद्द होने के बाद आखिरकार लंदन में 1948 में 29 जुलाई से 14 अगस्त के बीच 11वें ओलंपिक खेल आयोजित हुए। 

सेकंड वर्ल्ड वॉर के बाद ओलंपिक कराया जाए या नहीं इस पर काफी बहस हुई। ये वो दौर था जब कई देश द्वितीय विश्व युद्ध के जख्मों से उबरने की कोशिश कर रहे थे। इसके बावजूद 1948 में ओलंपिक का आयोजन हुआ। ये ओलंपिक काफी मशहूर हुए और ये माना गया कि ये राहत देने वाला इवेंट रहा।

वर्ल्ड वॉर में पराजित देश जर्मनी और जापान को भाग लेने के लिए आमंत्रित नहीं किया गया था। सोवियत संघ ने भी भाग नहीं लिया, लेकिन हंगरी, यूगोस्लाविया और पोलैंड जैसे कम्युनिस्ट देशों ने पहली बार खेलों में भाग लिया। लंदन खेलों में उन नई सुविधाओं का अभाव था जिनका उपयोग लॉस एंजिल्स और बर्लिन में किया गया था, लेकिन ब्रिटिश राजधानी की खेल सुविधाएं अच्छी थीं और ओलंपिक प्रतियोगिता के लिए पर्याप्त थीं। वेम्बली स्टेडियम ने उद्घाटन समारोह, ट्रैक-एंड-फील्ड प्रतियोगिता और अन्य कार्यक्रमों की मेजबानी की। कोई ओलंपिक गांव नहीं था; पुरुष एथलीटों को उक्सब्रिज में एक सेना शिविर में रखा गया था, जबकि महिलाएं साउथलैंड्स कॉलेज के हॉस्टल में रहीं।


59 देशों के 4,000 से अधिक एथलीटों ने खेलों में भाग लिया। खराब मौसम और एक मैले (गीले) ट्रैक ने ट्रैक और फील्ड प्रतियोगिता को धीमा कर दिया, जिसमें खेलों के इतिहास के सबसे कम ओलंपिक रिकॉर्ड बने थे। 200 मीटर की दौड़, लंबी कूद और शॉट पुट के साथ महिलाओं के लिए 10 और इवेंट्स को बढ़ा दिया गया। दो बच्चों की 30 वर्षीय मां फैनी ब्लैंकर्स-कोएन ने नीदरलैंड के लिए चार स्वर्ण पदक जीते। चेकोस्लोवाकिया के एमिल ज़ातोपेक ने 10,000 मीटर की दौड़ जीती, जो उनके करियर में चार स्वर्ण पदकों में से पहला था। अमेरिकी बॉब माथियास डेकाथलॉन में सबसे कम उम्र के स्वर्ण पदक विजेता बने, उन्होंने 17 साल की उम्र में इस इवेंट को अपने नाम किया।

गोताखोर सैमी ली के नेतृत्व में अमेरिकियों ने प्रत्येक पुरुष स्वीमिंग और डाइविंग इवेंट जीता। अमेरिका के ही विक्टोरिया ड्रेव्स ने प्लेटफॉर्म और स्प्रिंगबोर्ड डाइविंग दोनों में स्वर्ण पदक अर्जित किया। 1948 के ओलंपिक में कई महान ओलंपिक खिलाड़ियों ने डेब्यू किया। हंगरी के लास्ज़लो पैप ने मुक्केबाजी में अपने तीन स्वर्ण पदकों में से पहला जीता, डेनमार्क के पॉल एल्वस्ट्रम ने रोइंग (Rowing) में अपने चार स्वर्ण पदकों में से पहला जीता, और स्वीडन के गर्ट फ्रेडरिकसन ने कयाकिंग में उनके छह स्वर्ण पदकों में से पहले दो जीते।

भारत हॉकी टीम ने शानदार प्रदर्शन जारी रखते हुए स्वर्ण पदक अपने नाम किया।


हेलसिंकी ओलंपिक, 1952

The 1952 Olympic Games, the US, and the USSR

 

ओलंपिक का 12वां आयोजन हेलसिंकी में 19 जुलाई से 3 अगस्त के बीच 1952 में आयोजित किया गया।

1952 के खेल पहले ओलंपिक थे जिसमें सोवियत संघ ने भाग लिया था ( रूसी टीम ने पिछली बार 1912 के खेलों में भाग लिया था), और कॉल्ड वार के कारण होने वाला अंतर्राष्ट्रीय तनाव शुरू में बहुत ज्यादा था। ओटानिमी में पूर्वी  देशों के लिए एक अलग ओलंपिक गांव बनाया गया था। आयोजन के अंत तक सोवियत अधिकारियों ने अपने गाँव को सभी एथलीटों के लिए खोल दिया था। हेलसिंकी खेलों में जर्मन और जापानी टीमों ने ओलंपिक में वापसी की। पूर्वी जर्मनी ने खेलों में भाग लेने के लिए आवेदन किया था, लेकिन उन्हें मना कर दिया गया जिस कारण जर्मन टीम में केवल पश्चिम जर्मनी के एथलीट शामिल थे।

लगभग 5,000 एथलीटों ने 69 देशों का प्रतिनिधित्व किया। ट्रैक-एंड-फील्ड इवेंट्स में चेकोस्लोवाकिया के एमिल ज़ातोपेक ने शानदार प्रदर्शन किया और 5,000 - और 10,000 मीटर रेस में स्वर्ण पदक जीता। उन्होंने उस इवेंट में अपने पहले प्रयास में मैराथन में स्वर्ण पदक भी जीता। पोल वाल्टर बॉब रिचर्ड्स और 800 मीटर विशेषज्ञ मल व्हिटफील्ड के नेतृत्व में अमेरिकी पुरुषों ने 23 में से 14 इवेट्स में जीत हासिल की। 

1952 के ओलंपिक में सोवियत जिमनास्ट विक्टर चुकारिन ने डेब्यू किया और अपने दो व्यक्तिगत स्वर्ण पदकों में से पहला जीता। अमेरिकी गोताखोर पैट मैककॉर्मिक ने दो स्वर्ण पदक जीते। स्वीडिश घुड़सवार हेनरी सेंट साइर ने व्यक्तिगत और टीम ड्रेसेज दोनों इवेंट्स में स्वर्ण पदक जीता। 


मेलबर्न ओलंपिक 1956

 

The mixed fortunes of Melbourne's 1956 Olympic venues, 60 years on | Sport  | The Guardian


ओलंपिक के 13वें आयोजन के गवाह ऑस्ट्रेलिया का शहर मेलबर्न बना। 1956 ओलंपिक खेल 22 नवंबर-8 दिसंबर के बीच खेले गए।

1956 के ओलंपिक पहली बार दक्षिणी गोलार्ध (Southern Hemisphere) में आयोजित किए गए थे। मौसम मे बदलाव के कारण खेलों को नवंबर और दिसंबर में आयोजित कराया गया था। ऑस्ट्रेलिया की दूरी और दो अंतरराष्ट्रीय संकटों के कारण खिलाड़ियों की संख्या कम थी। 67 देशों के 3,500 से कम एथलीटों ने खेलों में भाग लिया। अक्टूबर में सिनाई प्रायद्वीप पर इजरायल के आक्रमण के विरोध में मिस्र, लेबनान और इराक ने खेलों का बहिष्कार किया। इसके अलावा, खेलों के उद्घाटन से कुछ हफ्ते पहले, सोवियत सेना ने बुडापेस्ट, हंगरी में प्रवेश किया था, और सरकार के खिलाफ एक विद्रोह को दबा दिया था, नीदरलैंड, स्पेन और स्विट्जरलैंड ने सोवियत आक्रमण के विरोध में बहिष्कार किया था। पूर्व और पश्चिम जर्मनी ने एक टीम के रूप में हिस्सा लिया।। ऑस्ट्रेलियाई क्वारेंन्टीन प्रतिबंधों के कारण, जून के दौरान स्टॉकहोम में घुड़सवारी कार्यक्रम आयोजित किए गए थे। मेलबर्न खेलों ने एथलीटों के समापन समारोहों में एक साथ मार्च करने की प्रथा शुरू की थी। 

ट्रैक-एंड-फील्ड इवेंट्स मेलबर्न क्रिकेट ग्राउंड में आयोजित किए गए। अमेरिका की टीम ने 24 पुरुषों के इवेंट्स में से 15 में जीत हासिल की। धावक बॉबी जो मोरो ने तीन स्वर्ण पदक अर्जित किए और अल ओर्टर ने डिस्कस थ्रो में लगातार चार स्वर्ण पदक जीते। सोवियत के मैराथन के धावक व्लादिमीर कुट्स ने दो स्वर्ण पदक जीते। ऑस्ट्रेलियाई बेट्टी कथबर्ट महिलाओं की प्रतियोगिता की स्टार थीं, उन्होंने 100- और 200-मीटर रेस जीती और ऑस्ट्रेलियाई 4 × 100-मीटर रिले टीम के सदस्य के रूप में तीसरा स्वर्ण पदक जीता।
मरे रोज और डॉन फ्रेजर के नेतृत्व में, ऑस्ट्रेलिया ने 13 स्वीमिंग इवेंट्स में से 8 में जीत हासिल की। स्वीडिश आधुनिक पेंटाथलीट लार्स हॉल ने अपना लगातार दूसरा स्वर्ण पदक जीता। 1956 के खेलों में सोवियत जिमनास्ट लारिसा लैटिनिना, सोवियत भारोत्तोलक अर्कडी वोरोबयेव, जर्मन घुड़सवार हंस गुंटर विंकलर और सोवियत रोवर व्याचेस्लाव इवानोव ने पहले स्वर्ण पदक हासिल किए।
 

रोम ओलंपिक 1960

 

फ्लाइंग सिख मिल्खा सिंह, स्वतंत्र भारत के पहले खेल सुपरस्टार, का 91 वर्ष की  आयु में निधन - Hindi News station

ओलंपिक का 14वां आयोजन 25 अगस्त से 11 सितंबर के बीच इटली की राजधानी रोम में 1960 के दौरान आयोजित किया गया।

1960 के ओलंपिक पूरी तरह से टेलीविजन द्वारा कवर किए जाने वाला इवेंट था। खेलों के टेप किए गए फुटेज को प्रत्येक दिन के अंत में न्यूयॉर्क शहर में भेजा जाता था और अमेरिका में सीबीएस टेलीविजन नेटवर्क पर प्रसारित किया जाता था। यूरोविज़न ने पूरे यूरोप में ओलंपिक इवेंट लाइव दिखाए। उद्घाटन, समापन समारोहों और ट्रैक-एंड-फील्ड इवेंट्स के लिए  एक ओलंपिक स्टेडियम का निर्माण किया गया था। मैक्सेंटियस के बेसिलिका ने कुश्ती  की मेजबानी की। 

रोम खेलों में 83 देशों का प्रतिनिधित्व करने वाले 5,000 से अधिक एथलीटों ने भाग लिया। ट्रैक-एंड-फील्ड इवेंट्स में इथियोपिया के अबेबे बिकिला ने शानदार प्रदर्शन किया और मैराथन में जीत के साथ ओलंपिक स्वर्ण पदक जीतने वाले पहले अश्वेत अफ्रीकी बने। महिला एथलेटिक्स में अमेरिकी धावक विल्मा रूडोल्फ का दबदबा रहा, जिन्होंने तीन स्वर्ण पदक जीते। डिकैथलॉन में करीबी दोस्त अमेरिका के रैफर जॉनसन और ताइवान के यांग चुआन-क्वांग के बीच एक कड़ा मुकाबला हुआ। हालांकि यांग ने सात इवेंट्स में जॉनसन से बेहतर प्रदर्शन किया। न्यूजीलैंड के मध्य दूरी के धावक पीटर स्नेल ने अपने करियर के तीन स्वर्ण पदकों में से पहला स्वर्ण पदक जीता।

स्वीमिंग इवेंट्स में अमेरिका और ऑस्ट्रेलियाई टीमों का दबदबा रहा। जर्मनी की इंग्रिड क्रेमर ने महिला डाइविंग के दो इवेंट्स में जीत हासिल की। यू.एस. बास्केटबॉल टीम ने लगातार पांचवां स्वर्ण पदक जीता; ऑस्कर रॉबर्टसन, जेरी वेस्ट, जेरी लुकास और वॉल्ट बेलामी की भूमिका वाली टीम को उस समय कई लोगों द्वारा इकट्ठी की गई सर्वश्रेष्ठ टीम माना जाता था। अमेरिकन कैसियस क्ले (जिसे बाद में मुहम्मद अली के नाम से जाना गया) ने पहली बार लाइट हैवीवेट बॉक्सिंग चैंपियन के रूप में अंतरराष्ट्रीय स्तर पर ध्यान आकर्षित किया।

टोक्यो ओलंपिक 1964

 

The 1964 Tokyo Olympics: A Turning Point for Japan - WSJ
 

टोक्यो में आयोजित एथलेटिक उत्सव 10-24 अक्टूबर के बाच हुआ था। टोक्यो खेल आधुनिक ओलंपिक खेलों का 14वां इवेंट था। 1964 के ओलंपिक से बेहतर समय और स्कोरिंग तकनीकों की शुरुआत हुई, जिसमें मैच में हार जीत के आंकड़े रखने के लिए कंप्यूटर का पहला उपयोग शामिल था। ओलंपिक से  इंडोनेशिया और उत्तर कोरिया  टोक्यो खेलों से हट गए थे क्योंकि उनके कई एथलीटों को अयोग्य घोषित कर दिया गया था। इसके अलावा 1964 के खेलों से अनुपस्थित दक्षिण अफ्रीका था, जिसे आईओसी ने रंगभेद की नस्लवादी नीति के लिए प्रतिबंधित कर दिया था।
93 देशों के 5,000 से अधिक एथलीटों ने भाग लिया। वॉलीबॉल और जूडो जोड़े गए। पेंटाथलॉन (बाद में हेप्टाथलॉन बन गया) और 400 मीटर की दौड़ को महिला एथलेटिक्स इवेंट्स में जोड़ा गया।
ट्रैक और फील्ड इवेंट्स में 36 में से 27 आयोजनों में नए ओलंपिक रिकॉर्ड बने। स्टार खिलाड़ी न्यूजीलैंड के पीटर स्नेल थे, जिन्होंने 800 और 1,500 मीटर दोनों रेसों में स्वर्ण पदक पर कब्जा किया। वह पुरुषों की ट्रैक स्पर्धा जीतने वाले एकमात्र गैर अमेरिकी थे। अमेरिकी टीम में 100 मीटर जीतने वाले बॉब हेस और 10,000 मीटर की दौड़ के आश्चर्यजनक विजेता बिली मिल्स शामिल थे। इथियोपिया के अबेबे बिकिला ने अपनी दूसरी मैराथन जीती। महिलाओं के इवेंट्स में सोवियत संघ की प्रेस बहनें, इरीना और तमारा शामिल थीं। इरिना ने पेंटाथलॉन में स्वर्ण पदक, तमारा ने शॉटपुट और डिस्कस में स्वर्ण पदक जीता।

स्वीमिंग इवेंट्स  में नए ओलंपिक रिकॉर्ड और एक दर्जन विश्व रिकॉर्ड बने। फिर से ऑस्ट्रेलियाई और यू.एस. टीमों का दबदबा रहा, एक इवेंट को छोड़कर सभी में जीत हासिल की। अमेरिकी डॉन शॉलैंडर ने दो व्यक्तिगत स्वर्ण पदक और दो रिले स्वर्ण पदक जीते।

चेकोस्लोवाकिया के जिमनास्ट वेरा कास्लावस्का ने अपने करियर के दो व्यक्तिगत स्वर्ण पदक जीते। सोवियत जिमनास्ट बोरिस शाखलिन और लारिसा लैटिनिना ने स्वर्ण पदक के प्रदर्शन के साथ अपने ओलंपिक करियर का अंत किया। सोवियत पहलवान अलेक्सांद्र मेदवेद ने अपने करियर के तीन में से पहला स्वर्ण पदक जीता। 


मेक्सिको सिटी ओलंपिक, 1968

 

Fay: Anthem protest at '68 Olympics rocked the nation; a year later, the  Bengals signed Tommie Smith


ओलंपिक का 16वां इवेंट मेक्सिको सिटी ओलंपिक खेल, 12-27 अक्टूबर के बीच 1968 में  को आयोजित हुए। 

मेक्सिको सिटी  के ओलंपिक खेल बर्लिन में 1936 के खेलों के बाद से सबसे ज्यादा राजनीतिक रूप से चार्ज किए गए ओलंपिक थे। खेलों के आयोजन से दस दिन पहले, मैक्सिकन सरकार द्वारा सामाजिक कार्यक्रमों के बजाय ओलंपिक के लिए धन के उपयोग का विरोध करने वाले छात्रों को सेना द्वारा थ्री कल्चर के प्लाजा में घेर लिया गया और उन पर गोलीबारी की गई। इस गोलीबारी में 200 से अधिक मारे गए और एक हजार से अधिक घायल हो गए। पुरुषों की 200 मीटर की दौड़ के लिए जीत समारोह में, अमेरिकी टॉमी स्मिथ और जॉन कार्लोस (क्रमशः स्वर्ण और कांस्य पदक विजेता) नंगे पैर खड़े थे, प्रत्येक का सिर झुका हुआ था और राष्ट्रगान के दौरान एक काली-दस्ताने वाली मुट्ठी उठाई गई थी। एथलीटों ने इशारे को अपनी अफ्रीकी अमेरिकी विरासत और संयुक्त राज्य अमेरिका में अल्पसंख्यकों के रहने की स्थिति के विरोध के रूप में एक श्रद्धांजलि के रूप में वर्णित किया। अंतरराष्ट्रीय ओलंपिक समिति और यू.एस. के अधिकारी ओलंपिक समिति ने प्रदर्शन को खेलों के आदर्शों के विपरीत माना; दोनों एथलीटों को ओलंपिक गांव से प्रतिबंधित कर दिया गया और घर भेज दिया गया।

खेलों में लगभग 5,500 एथलीटों द्वारा प्रतिनिधित्व किया गया और 112 देशों ने भाग लिया था। पूर्वी और पश्चिमी जर्मनी ने पहली बार अलग-अलग देशों के रूप में हिस्सा लिया। पहली बार ड्रग टेस्टिंग और महिला लिंग सत्यापन किया गया।  ट्रैक और फील्ड इवेंट्स में केन्या के किप कीनो ने विशेष रूप से अच्छा प्रदर्शन करते हुए स्वर्ण और रजत पदक अपने नाम किए। अमेरिकी बॉब बीमॉन (लंबी कूद) और ली इवांस (400 मीटर दौड़) ने विश्व रिकॉर्ड तोड़ दिया, और डिक फॉस्बरी ने "फॉस्बरी फ्लॉप" तकनीक के साथ ऊंची कूद जीती।
पूल के इवेंट्म में संयुक्त राज्य अमेरिका के डेबी मेयर ने शानदार प्रदर्शन करते हुए फ्रीस्टाइल दौड़ में तीन स्वर्ण पदक जीते, और इटली के क्लाउस डिबियासी ने प्लेटफॉर्म डाइविंग में अपने तीन करियर स्वर्ण पदकों में से पहला जीता। सोवियत लाइट मिडलवेट मुक्केबाज बोरिस लैगुटिन ने अपना दूसरा स्वर्ण पदक जीता, और जापान के जिमनास्ट कैट सावाओ ने अपने दो व्यक्तिगत स्वर्ण पदकों में से पहला जीता।

म्यूनिख ओलंपिक 1972

ओलंपिक के इस खेल का इतिहास बेहद दिलचस्प है। ये वो आयोजन था जिस पर पहली बार आतंकी हमला भी हुआ।


 

Germany had a tip-off three weeks ahead of Munich massacre, Der Spiegel  claims | The Times of Israel

 

5 सितंबर 1972 को सुबह 4:30 बजे आतंक का सिलसिला शुरू हुआ, जब ब्लैक सितंबर (आतंकवादी संगठन) से संबद्ध आठ फ़िलिस्तीनी उग्रवादियों ने म्यूनिख में ओलंपिक विलेज को चारों तरफ से घेर लिया। एथलीटों के रूप में और चोरी की चाबियों का उपयोग करते हुए, उन्होंने 31 बड़ी गलियों में इजरायली ओलंपिक टीम के क्वार्टर में अपना रास्ता बनाया। जैसे ही उन्होंने इजरायली अपार्टमेंट में प्रवेश करने का प्रयास किया तो उनका सामना कुश्ती रेफरी योसेफ गुटफ्रुंड और कुश्ती कोच मोशे वेनबर्ग से हुआ। वेनबर्ग ने जब उनका सामना किया तो हमलावरों ने उन्हें  गोली मार दी थी। उग्रवादियों ने बंदूक की नोक पर उन्हें शेष इजरायली कोचों और एथलीटों के कमरे में ले जाने के लिए मजबूर किया। 

आतंकवादियों ने अधिक बंधकों को इकट्ठा किया और उन्हें वापस ले जाने के लिए मजबूर किया। वेनबर्ग ने हमलावरों पर एक बार फिर से हमला बोला और उन्होंने  एक आतंकवादी की बंदूक पर लगभग नियंत्रण कर लिया था पर उन्हें गोली मार दी गई थी। इवेंट के दौरान चोट लगने के कारण बैसाखी पर होने के बावजूद वेटलिफ्टर योसेफ रोमानो ने भी एक आतंकवादी की बंदूक छीनने का प्रयास किया। रोमानो को भी मार दिया गया और उसका क्षत-विक्षत शरीर इजरायली अपार्टमेंट के फर्श पर चेतावनी के रूप में छोड़ दिया गया। ओलंपिक गांव में दो इजरायली मारे गए थे और नौ अन्य को बंधक बना लिया गया था, अंतर्राष्ट्रीय ओलंपिक समिति (आईओसी) के अध्यक्ष एवरी ब्रुंडेज ने जोर देकर कहा कि खेल जारी रहें। आतंकवादियों ने इजरायल की जेलों में बंद 200 से अधिक फिलीस्तीनियों की मुक्ति, जर्मन जेलों से रेड आर्मी गुट के एंड्रियास बाडर और उलरिके मीनहोफ की रिहाई और मध्य पूर्व में एक सुरक्षित गंतव्य के लिए एक हवाई जहाज के प्रावधान की मांग की। 
 6 सितंबर को दोपहर 12:30 बजे तक गोलीबारी बंद हो गई थी और 20 घंटे तक चला का आतंक खत्म हुआ। एक म्यूनिख पुलिसकर्मी के साथ ग्यारह इजरायली मारे गए थे, और पांच ब्लैक सितंबर आतंकवादी मारे गए थे। तीन बंदूकधारियों को पकड़ लिया गया। मारे गए एथलीटों को श्रद्धांजलि देने के लिए ओलंपिक खेलों को 24 घंटे के लिए रदद् कर दिया गया था। 6 सितंबर को ब्रुंडेज ने घोषणा की कि खेल जारी रहेगा।

मॉन्ट्रियल ओलंपिक 1976

 

Blast from the Past: Onkwehón:we at the Olympics in Montreal 40 years ago |  The Eastern Door

 

 

खेलों के महोत्सव का 18वां आयोजन कनाडा के मॉन्ट्रियल शहर में 17 जुलाई से 1 अगस्त 1976 को हुआ था। 

32 विश्व रिकॉर्ड और यादगार प्रदर्शनों की मेजबानी के बावजूद, 1976 के खेलों ने ओलंपिक की समस्याओं की ओर अधिक ध्यान आकर्षित किया। इवेंट की अखंडता (Unity) पर ही सवाल उठे। कई एथलीटों-विशेष रूप से पूर्वी जर्मन महिला स्विंमर्स पर अपने प्रदर्शन को बढ़ाने के लिए एनाबॉलिक स्टेरॉयड का उपयोग करने का संदेह था। इस बात की भी चिंता थी कि पश्चिम में खेलों पर बढ़ते व्यावसायिक प्रभाव और पूर्वी ब्लॉक देशों में एथलीटों के व्यापक सरकारी नियंत्रण से खेलों की भावना में कमी आ गई थी। मॉन्ट्रियल गेम्स एक वित्तीय आपदा थी, जिसने कनाडा और क्यूबेक के लोगों पर दशकों तक कर्ज का बोझ डाला। 6000 से अधिक एथलीटों ने 92 देशों का प्रतिनिधित्व किया। छब्बीस देशों  ने खेलों का बहिष्कार करने का फैसला किया। जिसमें ज्यादातर अफ्रीका के थे। बहिष्कार की वजह अंतर्राष्ट्रीय ओलंपिक समिति का इंकार था। जिसने न्यूजीलैंड पर प्रतिबंध लगाने के उनके अनुरोध को अस्वीकार कर दिया। ताइवान ने भी बहिष्कार किया क्योंकि कनाडा सरकार ने चीन के अंतर्गत खेलने के लिए दबाव डाला।
फ़िनलैंड के डिस्टेंस रनर लासे वीरेन ने अपने 1972 के 5,000- और 10,000-मीटर इवेंट के डबल को दोहराया। क्यूबन अल्बर्टो जुआंटोरेना ने 400 और 800 मीटर रेस जीती और सोवियत धावक तात्याना कज़ांकिना ने 800 और 1,500 मीटर की रेस में स्वर्ण पदक अर्जित किए। पूर्वी जर्मन वाल्डेमर सिएरपिंस्की ने अपने लगातार ओलंपिक मैराथन में से पहला स्वर्ण पदक जीता। अमेरिका के महान हर्डलर एडविन मूसा ने अपना पहला स्वर्ण पदक अर्जित किया।

स्वीमिंग में अमेरिकी पुरुषों और पूर्वी जर्मन महिलाओं का वर्चस्व था। जॉन नाबर ,जिन्होंने चार स्वर्ण पदक जीते के नेतृत्व में अमेरिकी पुरुषों ने एक इवेंट को छोड़कर सभी जीते और 11 विश्व रिकॉर्ड बनाए। चार स्वर्ण पदक विजेता कोर्नेलिया एंडर ने पूर्वी जर्मन टीम का नेतृत्व किया क्योंकि इन्होंने 11 व्यक्तिगत इवेंट्स में से 10 में भाग लिया और 8 विश्व रिकॉर्ड बनाए।

रोमानिया की नादिया कोमनेसी ने तीन स्वर्ण पदक जीते और जिमनास्टिक में सात बार 10 का  स्कोर बनाया। महिलाओं ने पहली बार बास्केटबॉल और रोइंग में भाग लिया। फ़िनलैंड के पेर्टी कारपिनन ने रोइंग में अपने करियर के तीन स्वर्ण पदकों में से पहला स्वर्ण पदक जीता। लियोन और माइकल स्पिंक्स और रे ("शुगर रे") लियोनार्ड की यू.एस. बॉक्सिंग टीम ने 11 में से 5 डिवीजन जीते।


 

Created On :   19 July 2021 2:12 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story