द. अफ्रीका, इंग्लैंड, ऑस्ट्रेलिया में एक साल में टेस्ट जीतने वाली पहली एशियाई टीम बनी भारत

India became the first Asian team to win Test in south Africa, England, Australia in a year
द. अफ्रीका, इंग्लैंड, ऑस्ट्रेलिया में एक साल में टेस्ट जीतने वाली पहली एशियाई टीम बनी भारत
द. अफ्रीका, इंग्लैंड, ऑस्ट्रेलिया में एक साल में टेस्ट जीतने वाली पहली एशियाई टीम बनी भारत
हाईलाइट
  • कैलेंडर ईयर में दक्षिण अफ्रीका
  • इंग्लैंड और ऑस्ट्रेलिया में टेस्ट मैच जीतने वाले पहले एशियाई कप्तान बने कोहली
  • भारत ने 10 साल बाद ऑस्ट्रेलिया की सरजमीं पर जीत हासिल की है

डिजिटल डेस्क, एडिलेड। भारत ने सोमवार को एडिलेड टेस्ट में ऑस्ट्रेलिया को 31 रन से हराया है। इस जीत के साथ भारतीय कप्तान विराट कोहली ने एक और रिकॉर्ड अपने नाम दर्ज कर लिया है। भारत ने 10 साल बाद ऑस्ट्रेलिया की सरजमीं पर जीत हासिल की है। विराट कोहली अब एक कैलेंडर ईयर में दक्षिण अफ्रीका, इंग्लैंड और ऑस्ट्रेलिया में टेस्ट मैच जीतने वाले पहले एशियाई कप्तान बन गए हैं। कोहली के अलावा भारतीय टीम ने भी यह रिकॉर्ड अपने नाम दर्ज कर लिया है। भारतीय टीम अब कैलेंडर ईयर में दक्षिण अफ्रीका, इंग्लैंड और ऑस्ट्रेलिया में टेस्ट मैच जीतने वाली पहली एशियाई टीम बन गई है। 

इस जीत के साथ ही भारतीय टीम ने ऑस्ट्रेलिया में टेस्ट सीरीज का पहला मैच जीतकर पाकिस्तान के एक रिकॉर्ड की भी बराबरी कर ली है। पाकिस्तान एक मात्र ऐसी विदेशी टीम थी, जिसने ऑस्ट्रेलिया में सीरीज का पहला टेस्ट जीता था। पाकिस्तान ने 1978-79 में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ खेली गई टेस्ट सीरीज का पहला मैच जीता था। अब भारत ने भी इस लिस्ट में अपना नाम शामिल कर लिया है। 

वहीं भारतीय कप्तान विराट ने पहले टेस्ट मैच में अपनी पहली पारी में 3 रन और दूसरी पारी में 34 रन बनाए थे। इस साल अब तक विराट 2513 रन बना चुके हैं। इसी के साथ विराट लगातार तीन साल में टेस्ट मैचों में 2500 रन बनाने वाले दूनिया के एकमात्र बल्लेबाज भी बन गए हैं। इससे पहले 2017 में 2818 रन और 2016 में कोहली ने 2595 बनाए थे। 
 

Created On :   11 Dec 2018 5:08 AM GMT

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story