comScore

T-20 में टीम इंडिया की सबसे बड़ी जीत, आयरलैंड को 143 रन से हराया

June 30th, 2018 14:07 IST

हाईलाइट

  • भारत ने आयरलैंड को दूसरे T-20 मैच में 143 रन से हराकर अपनी अब तक की सबसे बड़ी जीत दर्ज की है।
  • इस जीत के साथ ही भारत ने दो मैचों की टी-20 सीरीज अपने नाम कर ली है।
  • मैच में भारत ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 4 विकेट पर 213 रन बनाए।

डिजिटल डेस्क, डबलिन। भारत ने आयरलैंड को दूसरे T-20 मैच में 143 रन से हराकर अपनी अब तक की सबसे बड़ी जीत दर्ज की है। इस जीत के साथ ही भारत ने दो मैचों की टी-20 सीरीज अपने नाम कर ली है। मैच में भारत ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 4 विकेट पर 213 रन बनाए, जवाब में आयरलैंड की टीम महज 70 रन पर ऑलआउट हो गई। टी-20 में भारत के खिलाफ यह किसी टीम का अब तक का सबसे न्यूनतम स्कोर है।

भारत द्वारा दिए गए विशाल लक्ष्य का पीछा करने उतरी आयरिश टीम शुरुआत में ही लड़खड़ा गई। पहले ओवर की दूसरी गेंद पर ही पॉल स्टर्लिंग (0) अपना विकेट दे बैठे। पहले ओवर से शुरू हुआ विकटों का यह पतजड़ 13वें ओवर में 10वां विकेट गिरने के साथ ही रुका। लगभग हर ओवर में भारतीय गेंदबाज आयरिश बल्लेबाजों के विकेट उखाड़ते रहे। आयरलैंड की टीम से महज चार खिलाड़ी दहाई का आंकड़ा छू सके। आयरलैंड की बैटिंग का अंदाजा इसी बात से लगाया जा सकता है कि कप्तान गैरी विल्सन महज 15 रन बनाकर आयरिश टीम के हाइस्टे स्कोरर रहे। यजुवेंद्र चहल और कुलदीप यादव ने 3-3, उमेश यादव ने 2 और कौल और पंड्या ने 1-1 विकेट झटके।

इससे पहले मुकाबले में टॉस जीतकर आयरलैंड ने भारत को बल्लेबाजी के लिए आमंत्रित किया। टीम इंडिया की शुरुआत कमजोर रही और विराट कोहली (9) के रूप में पहला विकेट महज 22 रन पर ही गिर गया। यहां से लोकेश राहुल और सुरेश रैना ने पारी को संभाला और 106 रन की ताबड़तोड़ साझेदारी की। 128 रन के कुल योग पर लोकेश राहुल (70) केविन ओब्रायन का शिकार बने। इसी स्कोर पर रोहित शर्मा (0) भी आते ही चलते बने। इसके बाद रैना और मनीष पांडे ने पारी को आगे बढ़ाया। सुरेश रैना (69) 169 के कुल योग पर आउट हुए। मनीष पांडे (21) और हार्दिक पंड्या (32) नाबाद पवेलियन लौटे। लोकेश राहुल को मैन ऑफ द मैच चुना गया, वहीं यजुवेंद्र चहल को दोनों मैचों में शानदार गेंदबाजी के लिए मैन ऑफ द सीरीज घोषित किया गया।

बता दें कि दूसरे टी-20 मुकाबले में कप्तान विराट कोहली ने अपनी प्लेइंग इलेवन में बड़े बदलाव किए थे। इस मैच में जहां शिखर धवन, एमएस धोनी, भुवनेश्वर कुमार और जसप्रीत बुमराह को आराम दिया था। वहीं लोकेश राहुल, दिनेश कार्तिक, सिद्दार्थ कौल और उमेश यादव को मौका दिया था। 
 

कमेंट करें
HlIYD