दैनिक भास्कर हिंदी: कोहली की धमाकेदार पारी के बाद चाइनामैन की हैट्रिक, इंडिया 50 रन से जीता

September 22nd, 2017

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। कोलकाता के ईडन गार्डन में खेला गया दूसरा वनडे टीम इंडिया ने जीत लिया है। कोहली की धमाकेदार पारी और चाइनामैन बॉलर कुलदीप यादव की हैट्रिक की बदौलत इंडिया ने ऑस्ट्रेलिया को 50 रन से रौंद दिया है। इसी के साथ पांच वनडे मैचों की सीरीज में टीम इंडिया ने 2-0 से लीड ले ली है।

253 रन का टारगेट चेस करने उतरी ऑस्ट्रेलिया ने 43.1 ओवर में 202 रन बनाकर ही ढेर हो गई। एक समय मैच कांटे का चल रहा था, लेकिन कैप्टन स्टीवन स्मिथ (59) के पांचवे विकेट के रूप में आउट होने के बाद ऑस्ट्रेलिया ने 10 रनों के अंदर अपने 4 विकेट खो दिए। कुलदीप यादव (चाइनामैन) ने हैट्रिक लेकर मेहमान टीम को बैकफुट पर धकेल दिया। उन्होंने  मैथ्यू वेड (2), एश्टन अगर (0) और पैट कमिंस (0) को लगातार गेंदों में आउट कर ऑस्ट्रेलिया का स्कोर 148 रन पर 8 विकेट कर दिया। इसके बाद कुल्टर नाइल (8) और केन रिचर्ड्सन (0) भी ज्यादा कुछ नहीं कर सके और टीम 202 पर ऑल आउट हो गई। मार्कस स्टोनिस 62 रन बनाकर नाबाद रहे।

लक्ष्य का पीछ करने उतरी ऑस्ट्रेलिया की शुरुआत ही खराब रही। पारी की शुरुआत में ही ओपनर हिल्टन कार्टराइट (1) और डेविड वार्नर (1) सस्ते में पैवेलियन लौट गए। इसके बाद ट्रेविस हेड (39) ने कुछ देर मोर्चा जरूर सम्भाला लेकिन वे यजूवेन्द्र चहल की गेंद पर मनीष पांडे को कैच थमा बैठे। ग्लैन मैक्सवेल भी ज्यादा कुछ नहीं कर सके और 14 रन बनाकर आउट गए। भारत की ओर से कुलदीप यादव, भुवनेश्वर को 3-3 विकेट और पंड्या, चहल को 2-2 विकेट मिले।

इससे पहले टीम इंडिया अच्छी शुरुआत के बाद भी 252 रन ही बना सकी। एक समय टीम का स्कोर 300 के पार बनता हुआ नजर आ रहा था, लेकिन अंतिम ओवरों में ऑस्ट्रेलिया की अच्छी गेंदबाजी के चलते भारत 252 रन ही बना सका। आखिर के 10 ओवर में भारत ने 5 विकेट गंवाकर 45 रन ही बनाए। जून 2015 के बाद यह पहला मौका है, जब भारत की पूरी टीम आउट हुई हो। इससे पहले भारतीय टीम  बांग्लादेश के मीरपुर में इस तरह आउट हुई थी। 

टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने उतरी टीम इंडिया को पहला झटका रोहित शर्मा (7) के रुप में लगा। रोहित के आउट होने के बाद कोहली ने मोर्चा संभाला और रहाणे (55) के साथ 102 रन की साझेदारी की। तभी 23वें ओवर की आखिरी बॉल पर रन लेने के चक्कर में रहाणे (55) अपना विकेट गंवा बैठे। उनकी जगह बैटिंग करने आए मनीष पांडे (3) भी टिक नहीं पाए और एश्टन अगर की बॉल पर आउट हो गए। इसके बाद क्रीज पर उतरे जाधव के साथ कप्तान कोहली ने 55 रनों की साझेदारी की। जाधव 24 रन बना कर कुल्टर नाइल के शिकार हुए। 

केदार जाधव के आउट होने के बाद जल्द ही भारत को पांचवा झटका लगा और कोहली इस साल के अपने पांचवे शतक से चूक गए कोहली ने 92 रन की पारी खेली और कुल्टर नाइल का शिकार बने। भारत को छठवां झटका पिछले मैच में बड़ी पारी खेलने वाले धोनी के रूप में लगा। वे इस मैच में कुछ खास नहीं कर पाए और 5 रन बनाकर आउट हुए।

नीचले क्रम में हार्दिक पंड्या और भुवनेश्वर कुमार ने 20-20 रन की पारी खेली और चलते बने। वहीं कुलदीप यादव 0 पर और यजूवेन्द्र चहल 1 रन बनाकर आउट हुए। ऑस्ट्रेलिया की ओर से कुल्टर नाइल, केन रिचर्ड्सन ने 3-3 और कमिंस, एगर ने 1-1 विकेट लिए, जबकि 2 खिलाड़ी रन आउट हुए।

टीम इंडिया
अजिंक्य रहाणे, रोहित शर्मा, विराट कोहली (कप्तान), मनीष पांडे/केएल राहुल, केदार जाधव, महेंद्रसिंह धोनी (कप्तान), हार्दिक पांड्‍या, भुवनेश्वर कुमार, कुलदीप यादव, युजवेंद्र चहल/रवींद्र जडेजा, जसप्रीत बुमराह।

ऑस्ट्रेलिया टीम
डेविड वॉर्नर, ट्रेविस हेड, स्टीव स्मिथ (कप्तान), पीटर हैंड्‍सकॉम्ब, ग्लेन मैक्सवेल, मार्कस स्टोनिस, मैथ्यू वेड, केन रिचर्डसन, नाथन कोल्टर नाइल, पैट कमिंस, एश्टन अगर।