comScore

IND vs SA : ड्राइविंग सीट पर टीम इंडिया, 275 पर द. अफ्रीका ऑलआउट

IND vs SA : ड्राइविंग सीट पर टीम इंडिया, 275 पर द. अफ्रीका ऑलआउट

हाईलाइट

  • केशव महाराज का अर्धशतक
  • आर आश्विन ने झटके चार विकेट
  • भारत ने बनाई 362 रनों की बढ़त

डिजिटल डेस्क,पुणे।  भारत ने यहां महाराष्ट्र क्रिकेट संघ (एमसीए) स्टेडियम में जारी दूसरे टेस्ट मैच के तीसरे दिन शनिवार को दक्षिण अफ्रीका को उसकी पहली पारी में 275 रन पर ऑल आउट कर दिया। भारत ने अपनी पहली पारी शुक्रवार को पांच विकेट पर 601 रनों पर घोषित कर दी थी। इस लिहाज से दक्षिण अफ्रीका अभी भारत के स्कोर से 326 रन पीछे है। दक्षिण अफ्रीका के ऑल आउट होते ही स्टंप्स की घोषणा कर दी गई।

दक्षिण अफ्रीका की ओर से निचले क्रम के बल्लेबाज केशव महाराज ने 132 गेंदों पर 12 चौकों की मदद से सर्वाधिक 72 रन बनाए। उनके अलावा कप्तान फॉफ डु प्लेसिस ने 64, वॉर्नोन फिलेंडर ने नाबाद 44 , थ्यूनिस डी ब्यून ने 30 और क्विंटन डी कॉक ने 31 रन बनाए।महाराज और फिलेंडर ने नौवें विकेट के लिए 109 रनों की साझेदारी की।

भारत की ओर से रविचंद्रन अश्विन ने चार, तेज गेंदबाज उमेश यादव ने तीन, मोहम्मद शमी ने दो और रविंद्र जडेजा ने एक विकेट हासिल किया। अश्विन ने इसके साथ ही दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ अपने 50 विकेट पूरे कर लिए हैं।

 भारत ने अपनी पहली पारी शुक्रवार को 601 रनों पर घोषित की थी।दक्षिण अफ्रीका ने शनिवार को अपने दूसरे दिन के स्कोर तीन विकेट 36 रनों से आगे खेलना शुरू किया। मेहमान टीम की दिन की शुरुआत बेहद खराब रही और 41 के कुल योग पर एनरिक नोर्टजे (3) के रूप में उसने अपना चौथा विकेट खोया। नोर्टजे को तेज गेंदबाज मोहम्मद शमी ने पवेलियन की राह दिखाई। थेयुनिस डी ब्रूयन भी ज्यादा देर तक क्रीज पर टिक नहीं पाए और 30 के निजी स्कोर पर उमेश यादव का शिकार बने। यादव ने उन्हें विकेटकीपर रिद्धिमान साहा के हाथों कैच आउट कराया। इसके बाद, कप्तान फाफ डु प्लेसिस और क्विंटन डी कॉक के बीच छठे विकेट के लिए 75 रनों की साझेदारी हुई। हालांकि, लंच से पहले स्पिन गेंदबाज रविचंद्रन अश्विन ने डी कॉक (31) को पवेलियन भेजकर इस साझेदारी को तोड़ दिया।

इससे पहले भारत ने दूसरे दिन अपनी पहली पारी 5 विकेट के नुकसान पर 601 रन पर घोषित की थी। कप्तान विराट कोहली 254 रनों पर नाबाद लौटे। रवींद्र जडेजा (91) जैसे ही आउट हुए कोहली ने पारी घोषित करने का फैसला किया। कोहली ने अपने टेस्ट करियर का अब का सबसे बड़ा व्यक्तिगत योग बनाया।

कोहली ने अपनी नाबाद पारी में 336 गेंदों का सामना कर तीन चौके और दो छक्के मारे। जडेजा ने 104 गेंदों का सामना किया। उन्होंने अपनी पारी में आठ चौके और दो छक्के लगाए। इन दोनों के अलावा मयंक अग्रवाल ने 195 गेंदों पर 16 चौके और दो छक्कों की मदद से 108 रनों की पारी खेली। उप-कप्तान अजिंक्य रहाणे ने 59 और चेतेश्वर पुजारा ने 58 रनों का योगदान दिया। साउथ अफ्रीका के लिए कगिसो रबादा ने तीन, केशव महाराज और सेनुरान मुथुसामी ने 1-1 विकेट लिया।

अपनी पारी के दौरान कोहली ने टेस्ट करियर में अपना 7वां दोहरा शतक लगाया। वे ऐसा करने वाले वे दुनिया के छठे और पहले भारतीय खिलाड़ी बन गए हैं। कोहली ने सचिन तेंदुलकर, वीरेंद्र सहवाग, रिकी पोंटिंग, जावेद मियांदाद, युनिस खान, मर्वन अटापट्टू को पीछे छोड़ दिया है। 

कोहली ने टेस्ट में 7000 रन भी पूरे कर लिए हैं। वे कप्तान के तौर पर सबसे ज्यादा दोहरे शतक लगाने वाले खिलाड़ी भी बन गए हैं। उनसे पहले सर डॉन ब्रैडमैन ने 6 दोहरे शतक लगाए थे। कोहली ने टेस्ट करियर का 26वां शतक लगाया। वे अतंरराष्ट्रीय क्रिकेट में 40 शतक लगाने वाले पहले भारतीय और दुनिया के दूसरे कप्तान बन गए। इस मामले में विश्व स्तर पर ऑस्ट्रेलिया के पूर्व कप्तान रिकी पोंटिंग ने 41 शतक लगाए

इसी के साथ उन्होंने वेस्टइंडीज के पूर्व खिलाड़ी गैरी सोबर्स और ऑस्ट्रेलिया के स्टीव स्मिथ की बराबरी कर ली है। कोहली ने सबसे ज्यादा शतक के मामले में पाकिस्तान के पूर्व कप्तान इंजमाम उल हक (25) को पीछे छोड़ दिया। दूसरी ओर रहाणे ने टेस्ट करियर का 20वां अर्धशतक लगाया। कोहली ने 10 पारियों के बाद शतक लगाया है। उन्होंने पिछला शतक ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ पर्थ में दिसंबर 2018 में लगाया था। तब उन्होंने 123 रन की पारी खेली थी। 

विराट और रहाणे ने चौथे विकेट के लिए 178 रन की साझेदारी की थी। दोनों के बीच किसी भी विकेट के लिए ये 10वीं शतकीय साझेदारी थी। इसके बाद रविंद्र जडेजा ने कोहली के साथ पांचवें विकेट के लिए 225 रन साझेदारी की।

इससे पहले गुरुवार को पहले बल्लेबाजी करते भारतीय टीम ने पहले दिन का खेल खत्म होने तक अपनी पहली पारी में 85.1 ओवर में 3 विकेट के नुकसान पर 273 रन बनाए थे। कप्तान कोहली 63 और अजिंक्य रहाणे 18 रन बनाकर नाबाद रहे थे। विराट ने टेस्ट करियर का 23वां अर्धशतक पूरा किया था।

सलामी बल्लेबाज मयंक अग्रवाल ने 16 चौके और 2 छक्कों की मदद से 108 रन की शतकीय पारी खेली थी। मयंक ने टेस्ट करियर का दूसरा शतक लगाया। मयंक का साउथ अफ्रीका के खिलाफ लगातार दूसरा शतक भी है। दूसरे विकेट के लिए मयंक और पुजारा ने शतकीय साझेदारी की थी। इसके बाद पुजारा 58 रन की अर्धशतकीय पारी खेलकर पवेलियन लौटे। पुजारा ने करियर का 22वां अर्धशतक लगाया। पिछले टेस्ट की दोनों पारियों में शतक लगाने वाले रोहित शर्मा 14 रन बनाकर आउट हुए थे। साउथ अफ्रीका के लिए कगिसो रबाडा ने 3 विकेट झटके थे। 

टीमें

भारत: रोहित शर्मा, मयंक अग्रवाल, चेतेश्वर पुजारा, विराट कोहली (कप्तान), अजिंक्य रहाणे (उपकप्तान), रविंद्र जडेजा, ऋद्धिमान साहा (विकेटकीपर), रविचंद्रन अश्विन, इशांत शर्मा, उमेश यादव, मोहम्मद शमी।

साउथ अफ्रीका: डीन एल्गर, एडेन मार्कराम, थिउनिस डी ब्रुईन, टेम्बा बवुमा, फाफ डुप्लेसिस (कप्तान, क्विंटन डीकॉक (विकेटकीपर), सेनुरान मुथुसामी, वर्नोन फिलैंडर, केशव महाराज, कगिसो रबाडा, एनरिच नोर्त्जे।

कमेंट करें
kaVsx