comScore

IND v/s SA Day 1 : खराब रोशनी के कारण पहले दिन का खेल खत्म, भारत 224/3

IND v/s SA Day 1 : खराब रोशनी के कारण पहले दिन का खेल खत्म, भारत 224/3

हाईलाइट

  • भारत-दक्षिण अफ्रीका तीसरा टेस्ट मैच आज से
  • भारत ने जीता टॉस, पहले बल्लेबाजी का फैसला
  • रोहित शर्मा ने लगाया सीरीज का तीसरा शतक

डिजिटल डेस्क, रांची। भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच तीन मैचों की टेस्ट सीरीज का आखिरी मुकाबला रांची के जेएससीए स्टेडियम में खेला जा रहा है। टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने उतरी टीम इंडिया ने रोहित शर्मा के शतक की बदौलत 3 विकेट गंवा कर 224 रन बना लिए हैं। रोहित शर्मा (117रन) और अजिंक्य रहाणे (83 रन) क्रीज पर हैं। सलामी बल्लेबाज रोहित शर्मा ने दक्षिण अफ्रीका के साथ जारी तीन मैचों की सीरीज में तीसरे शतक के साथ अपने करियर में 2000 टेस्ट रन पूरे कर लिए। यह इस सीरीज में रोहित का यह तीसरा शतक है। रोहित ने विशाखापट्टनम में आयोजित पहले टेस्ट मैच की दोनों पारियों में शतक लगाया था। इस सीरीज से पहले रोहित के नाम सिर्फ तीन शतक थे लेकिन उनके नाम 30 टेस्ट मैचों में छह शतक हो गए हैं। रोहित ने अब तक कुल 30 टेस्ट मैचों की 51 पारियों में 46.58 के औसत से 2003 रन बना लिए हैं। उनके नाम 10 अर्धशतक भी हैं।

भारत की शुरुआत अच्छी नहीं रही और 12 रन के कुल स्कोर पर उसे पहला झटका लग गया। मयंक अग्रवाल को अफ्रीकी गेंदबाज कैगिसो रबाडा ने डीन एल्गर के हाथों स्लिप में कैच आउट करा दिया। अग्रवाल 10 रन बनाकर आउट हुए। मयंक अग्रवाल के बाद बल्लेबाजी करने आए चेतेश्वर पुजारा को कैगिसो रबाडा ने बिना खाता खोले पवेलियन लौटा दिया। कप्तान विराट कोहली का बल्ला भी नहीं चला और वह 12 रन बनाकर आउट हो गए।

दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ तीन मैचों की टेस्ट सीरीज में पहले ही 2-0 की अपराजेय बढ़त बना चुकी टीम इंडिया की निगाहें मेहमान टीम की क्लीन स्वीप पर लगी है। इस मुकाबले में टीम इंडिया के कप्तान विराट कोहली ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी का फैसला किया। एक बार फिर से मैच में डुप्लेसि को टॉस गंवाना पड़ा। हालांकि वो टेंबा बावुमा के साथ टॉस करने आए थे, लेकिन उनकी किस्मत नहीं बदली और वो दसवीं बार एशियाई धरती पर टॉस हार गए। 

भारतीय टीम की प्लेइंग इलेवन में एक बदलाव हुआ है। ईशांत शर्मा बाहर हुए हैं।उनकी जगह लेफ्ट आर्म स्पिनर शाहबाज नदीम को डेब्यू का मौका मिला है। दूसरी ओर, दक्षिण अफ्रीका के कप्तान फाफ डु प्लेसिस इस मुकाबले में टॉस के लिए टेम्बा बावुमा को अपने साथ लेकर आए, लेकिन बावुमा भी मेहमान टीम की किस्मत नहीं पलट पाए। दक्षिण अफ्रीका ने इस मैच के लिए कुल पांच बदलाव किए हैं। एडिन मार्कराम, वार्नोन फिलेंडर, थेयुनिस डे ब्रयून, सेनुरान मुथुसामी और केशव महाराज के स्थान पर जुबायर हम्जाए, हेनरिक क्लासन, जॉर्ज लिंडे, लुंगी नगिदी और डेन पीट को मौका दिया है। लिंडे अपने करियर का पहला टेस्ट मैच खेलेंगे जबकि मार्कराम चोटिल होने के कारण टीम से बाहर हुए हैं।

टीम
भारत :
विराट कोहली (कप्तान), अजिंक्य रहाणे (उप-कप्तान), रोहित शर्मा, मयंक अग्रवाल, चेतेश्वर पुजारा, रविचंद्रन अश्विन, रवींद्र जडेजा, रिद्धिमान साहा (विकेटकीपर), शाहबाज नदीम, मोहम्मद शमी और उमेश यादव।

दक्षिण अफ्रीका : डीन एल्गर, क्विंटन डी कॉक, जुबायर हम्जा, फाफ डु प्लेसिस (कप्तान), टेम्बा बावुमा (उपकप्तान), हेनरिक क्लासन (विकेटकीपर), जॉर्ज लिंडे, डेन पीट, कागिसो रबादा, एनरिक नोर्टजे और लुंगी नगिदी।

कमेंट करें
fBALI