दिव्यांगता को मात देकर टोक्यो में छाए भारतीय पैराएथलिट 

Indian paraathlete dominates Tokyo by beating disability
दिव्यांगता को मात देकर टोक्यो में छाए भारतीय पैराएथलिट 
अलविदा 2021 दिव्यांगता को मात देकर टोक्यो में छाए भारतीय पैराएथलिट 
हाईलाइट
  • अवनी लेखरा ने एक गोल्ड और एक ब्रॉन्ज के साथ दो मेडल जीते
  • भारतीय पैरा खिलाड़ियों ने पैरलिम्पिक में अब तक के सबसे ज्यादा 19 मेडल जीते
  • सुमित अंतिल ने F64 पुरुषों की भाला में स्वर्ण के साथ विश्व रिकॉर्ड बनाया

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। साल 2021 भारतीय एथलीट द्वारा टोक्यो में किए गए शानदार प्रदर्शन के लिए हमेशा याद रखा जाएगा, जिसकी वजह से कोरोना महामारी से प्रभावित देशवासियों के चेहरे गर्व की मुस्कान से खिल उठे। ओलंपिक में भारत के लिए अब तक के सबसे ज्यादा 7 मेडल जीतने के बाद, भारतीय पैरा खिलाड़ियों ने भी पैरलिम्पिक में अब तक के सबसे ज्यादा 19 मेडल जीते। 

खेलों के महाकुंभ के आयोजन को बढ़ावा देने के लिए ये एक पुराने मार्केटिंग नारे पर खरे उतरते है - "ओलंपिक वह जगह है जहाँ नायक बनते हैं लेकिन पैरालिम्पिक्स वह जगह है जहां नायक आते हैं।"

तो आइये एक नजर डालते हैं उन नायकों पर जिन्होंने अपनी विकलांगता को अपनी ताकत बनाकर देशवासियों का सिर गर्व से ऊंचा कर दिया-

अवनी लेखरा 

अवनी लेखरा ने महिलाओं की 10 मीटर एयर राइफल स्टैंडिंग एसएच1 में स्वर्ण वहीं महिलाओं की 50 मीटर राइफल थ्री पोजीशन एसएच1 में ब्रॉन्ज मेडल जीता। इतना ही नहीं पैरलिम्पिक समापन समारोह में उन्होंने भारत का ध्वज संभालकर, भारतीय दल का प्रतिनिधित्व भी किया। 

स्वर्ण पदक विजेता

01

पुरुष एकल एसएल3 बैडमिंटन में प्रमोद भगत, पुरुष एकल एसएच6 बैडमिंटन में कृष्णा नागर, पुरुषों की भाला फेंक एफ64 में सुमित अंतिल और मिश्रित 50 मीटर पिस्टल एसएच1 में मनीष नरवाल।

रजत पदक विजेता

02

महिला एकल वर्ग 4 टेबल टेनिस में भावनाबेन पटेल, मिश्रित 50 मीटर पिस्टल एसएच 1 में सिंहराज अधाना, पुरुषों की डिस्कस एफ 56 में योगेश कथुनिया, पुरुषों की ऊंची कूद टी 47 में निषाद कुमार, पुरुषों की ऊंची कूद टी 63 में मरियप्पन थंगावेलु, पुरुषों की ऊंची कूद में प्रवीण कुमार T64, देवेंद्र झाझरिया पुरुष भाला F46 में और सुहास यथिराज पुरुष एकल बैडमिंटन SL4 में।

कांस्य पदक विजेता

03

पुरुषों की व्यक्तिगत रिकर्व तीरंदाजी में हरविंदर सिंह, पुरुषों की ऊंची कूद टी63 में शरद कुमार, पुरुषों की भाला फेंक एफ46 में सुंदर सिंह गुर्जर, पुरुष एकल बैडमिंटन एसएल3 में मनोज सरकार और पुरुषों में सिंहराज अधाना 10 मीटर एयर पिस्टल SH1 

भारतीय पदक विजेताओं द्वारा पैरलिम्पिक में बनाए गए रिकॉर्ड- 

  • सुमित अंतिल - F64 पुरुषों की भाला (स्वर्ण) में विश्व रिकॉर्ड
  • अवनी लेखारा - विश्व रिकॉर्ड की बराबरी की और R2 महिलाओं की 10 मीटर एयर स्टैंडिंग SH1 में रिकॉर्ड बनाया (स्वर्ण)
  • मनीष नरवाल - P4 मिश्रित 50 मीटर पिस्टल SH1 में पैरालंपिक रिकॉर्ड (स्वर्ण)
  • निषाद कुमार - पुरुषों की ऊंची कूद T47 (रजत) में एशियाई रिकॉर्ड
  • प्रवीण कुमार - पुरुषों की ऊंची कूद T64 (रजत) में एशियाई रिकॉर्ड


 

Created On :   29 Dec 2021 6:18 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story