बर्मिंघम में फिर चमके भारतीय रेसलर, नवीन-विनेश-रवि ने जमाया गोल्ड पर कब्जा

Indian wrestler again shines in Birmingham, Naveen-Vinesh-Ravi captured gold
बर्मिंघम में फिर चमके भारतीय रेसलर, नवीन-विनेश-रवि ने जमाया गोल्ड पर कब्जा
कॉमनवेल्थ गेम्स 2022 बर्मिंघम में फिर चमके भारतीय रेसलर, नवीन-विनेश-रवि ने जमाया गोल्ड पर कब्जा
हाईलाइट
  • कॉमनवेल्थ में भारत के पदकों की संख्या 33 हो गई

डिजिटल डेस्क, बर्मिंघम। इंग्लैंड के बर्मिंघम में चल रहे कॉमनवेल्थ गेम्स में भारतीय पहलवानों ने फिर गोल्ड पर अपना कब्जा जमाया। शनिवार को हुए मुकाबलों में रवि दाहिया, विनेश फोगाट और नवीन ने शानदार प्रदर्शन करते हुए भारत को तीन गोल्ड मेडल जीताए। इस तरह कॉमनवेल्थ में भारत के पदकों की संख्या 33 हो गई। इनमें 12 गोल्ड, 11 सिल्वर और 10 ब्रॉन्ज शामिल हैं। 

ऐसा रहा तीनों का प्रदर्शन

रवि दाहिया
आज सबसे पहले ओलंपिक सिल्वर मेडल विजेता रवि ने 57 किग्रा वेट कैटेगरी के फाइनल में नाईजीरिया के वेल्सन एबीकेवेनिमो को तकनीक श्रेष्ठता के आधार पर 10-0 से हराते हुए मुकाबला अपने नाम किया। बता दें कि विल्सन कॉमनवेल्थ गेम्स में तीन बार के गोल्ड मेडल विजेता थे। इसके साथ ही उन्होंने भारत को शनिवार के दिन का पहला गोल्ड जिताया। बता दें कि यह मैच जीतने में रवि को महज 3 मिनट से भी कम का समय लगा। 

विनेश ने मारी हैट्रिक

2014 और 2018 कॉमनवेल्थ गेम्स की विजेता विनेश फोगाट ने 2022 के कॉमनवेल्थ में शानदार प्रदर्शन करते हुए गोल्ड मेडल जीता। इसी के साथ फोगाट ने कॉमनवेल्थ गेम्स में अपनी गोल्ड मेडल की हैट्रिक पूरी की। उन्होंने 53 किग्रा फाइनल में श्रीलंका की चमोदया को चित करते हुए मुकाबला जीता। विनेश ने एकतरफा मैच में अपनी विरोधी खिलाड़ी पर पहले तो टेकडाउन के जरिए चार प्वाइंट बनाए। फिर उनको चित करते हुए 5-0 से मुकाबला अपने नाम किया। 

नवीन ने पाक रेसलर को हराया

रेसलिंग में भारत को आज का शनिवार का तीसरा और आखिरी मेडल नवीन ने दिलाय़ा। उन्होंने 74 किलो वेट कैटेगरी के फाइनल में पाकिस्तान के ताहिर को 9-0 से हराया। इस जीत के साथ ही भारत के राष्ट्रमंडल 2022 की पदक तालिका में एक ओर स्वर्ण पदक जुड़ा। यह रेसलिंग में भारत का छटवां पदक था।  

Created On :   6 Aug 2022 6:41 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story