दैनिक भास्कर हिंदी: ENGvIND: रोमांचक मोड़ पर पहुंचा पहला टेस्ट, टीम इंडिया इतिहास रचने से 194 रन दूर

August 10th, 2018

हाईलाइट

  • बर्मिंघम टेस्ट में इंग्लैंड ने टीम इंडिया 31 रन से हरा दिया है।
  • चौथे दिन टीम इंडिया महज 162 रन पर ऑलआउट हो गई।

डिजिटल डेस्क, बर्मिंघम। इंग्लैंड के खिलाफ बर्मिंघम के एजबेस्टन क्रिकेट ग्राउंड में खेला गया पहला टेस्ट टीम इंडिया हार गई है। इंग्लैंड टीम ने यह टेस्ट 35 रन से जीत लिया है। मैच के चौथे दिन टीम इंडिया 194 रन के लक्ष्य का पीछा करते हुए 160 रन पर ऑलआउट हो गई। तीसरे दिन 

तीसरे दिन का खेल खत्म होने तक भारत ने पांच विकेट पर 110 रन बना लिए हैं। कप्तान विराट कोहली 43 रन और विकेटकीपर बल्लेबाज दिनेश कार्तिक 18 रन बनाकर क्रीज पर डटे हुए हैं। टीम का स्‍कोर है 110/5 जबकि भारत को एजबेस्‍टन टेस्‍ट जीतने के लिए अभी 84 रन की जरूरत है। इंग्‍लैंड के लिए दूसरी पारी में ब्रॉड ने दो विकेट लिए। वहीं एंडरसन, स्‍टोक्‍स और सैम कुरन को एक-एक विकेट मिला।

 

भारत और इंग्लैंड के बीच एजबेस्टन क्रिकेट ग्राउंड में खेले जा रहे पहले टेस्ट मैच के तीसरे दिन इंग्लैंड ने भारत के सामने 194 रनों का लक्ष्य रखा है। तीसरे दिन का खेल खत्म होने तक भारत ने पांच विकेट पर 110 रन बना लिए हैं। कप्तान विराट कोहली 43 रन और विकेटकीपर बल्लेबाज दिनेश कार्तिक 18 रन बनाकर क्रीज पर डटे हुए हैं। टीम का स्‍कोर है 110/5 जबकि भारत को एजबेस्‍टन टेस्‍ट जीतने के लिए अभी 84 रन की जरूरत है। इंग्‍लैंड के लिए दूसरी पारी में ब्रॉड ने दो विकेट लिए। वहीं एंडरसन, स्‍टोक्‍स और सैम कुरन को एक-एक विकेट मिला।


194 के लक्ष्य का पीछा करने उतरी भारतीय टीम की दूसरी पारी में शुरुआत अच्छी नहीं रही। भारत के दोनों सलामी बल्लेबाज 22 रन के अंदर पवेलियन लौट गए। विजय ने 6 रन और धवन ने 13 रन बनाए। दोनों को तेज गेंदबाज ब्रॉड ने आउट किया। इसके बाद राहुल भी 13 रन के व्यक्तिगत स्कोर पर आउट हो गए। उपकप्तान रहाणे दूसरी पारी में भी फेल रहे और दो रन बनाकर सैम कुरन के गेंद पर आउट हो गए। भारत ने अपने पांच विकेट 78 रन पर खो दिये थे। इसके बाद कोहली और कार्तिक ने पारी को संभालते हुए 32 रनों की साझेदरी की और टीम इंडिया को 100 के पार पहुंचाया। इंग्लैंड की ओर से ब्रॉड ने दो विकेट लिए,वहीं एंडरसन, स्टोक्स और कुरन ने 1-1 विकेट मिला। भारत को अब मैच जीतने के लिए चौथे दिन 84 रनों की जरूरत है। 


तीसरे दिन इंग्लैंड ने दूसरी पारी में एक विकेट के नुकसान पर 9 रन से आगे खेलना शुरु किया। भारत के फिरकी गेंदबाज अश्विन ने दिन की पहली सफलता हासिल की। उन्होंने सलामी बल्लेबाज जेनिंग्स को आउट कर भारत को दूसरी सफलता दिलाई। इसके बाद इंग्लैंड के कप्तान भी कुछ खास नहीं कर सके। उन्हें 14 रन पर अश्विन ने अपना तीसरा शिकार बनाया। इंग्लैंड की टीम इससे उबर नहीं सकी। भारतीय तेज गेंदबाज इशांत शर्मा ने इसका जमकर फायदा उठाया। उन्होंने अपने कहर बरपाती गेंद से मेजबान टीम के चार विकेट गिरा दिये। एक वक्त इंग्लैंड ने अपने सात विकेट सिर्फ 87 रन पर खो दिये थे। हालांकि इसके बाद इंग्लैंड के हरफनमौला खिलाड़ी सैम कुरन ने आदिल रशीद के साथ मिलकर पारी को संभाला। रशीद ने उमेश यादव की गेंद पर आउट होने से पहले 16 रन बनाए। वहीं सैम कुरन आखिरी बल्लेबाज के रूप में 180 के स्कोर पर आउट हुए। उन्होंने आउट होने से पहले बेहतरीन 63 रनों का योगदान दिया और इंग्लैंड को सम्मानजनक स्कोर तक पहुंचाया।           

दूसरे दिन भारत ने अपनी पहली पारी में बनाए 274 रन

दूसरे दिन इंग्लैंड की पहली पारी 285 रन पर सिमट गई। अंतिम विकेट मो. शमी ने लिया। जिसके जवाब में भारतीय टीम पहली पारी में 274 रन पर ऑल आउट हो गई। भारत की ओर से कप्तान विराट कोहली ने 149 रन और हार्दिक पंड्या ने 22 रन का महत्वपूर्ण योगदान दिया। वहीं इंग्लैंड की ओर से सैम कुरन ने चार विकेट हासिल किया।  

पहले दिन अश्विन ने झटके 4 विकेट, इंग्लैंड 285/9
मैच के पहले दिन भारत ने अश्विन के चार विकेट की बदौलत इंग्लैंड को 9 विकेट पर 285 रन ही बनाने दिये थे। भारत को पहली सफलता आर अश्विन ने दिलाई। अश्विन ने 13 रन पर खेल रहे ओपनर कुक को बोल्ड कर इंग्लैंड को पहला झटका दिया। वहीं विकेटकीपर बल्लेबाज जोस बटलर बिना खाता खोले ही अश्विन की गेंद पर lbw करार दिए गए। इसके बाद अश्विन ने बेन स्टोक्स को 21 रन और ब्रॉड (1 रन) को आउट कर मैच में अपना चौथा विकेट लिया था।

दोनों टीमें इस प्रकार हैं :
भारत: मुरली विजय, शिखर धवन, केएल राहुल, विराट कोहली, अजिंक्य रहाणे, दिनेश कार्तिक, हार्दिक पंड्या, आर अश्विन, उमेश यादव, मोहम्मद शमी, इशांत शर्मा
इंग्लैंड: एलेस्टर कुक, कीटन जेनिंग्स, जो रूट (कैप्टन), डेविड मलान, जॉनी बेयर्स्टो (विकेटकीपर), बेन स्टोक्स, जोस बटलर, सैम कुरैन, आदिल राशिद, स्टुअर्ट ब्रॉड, जेम्स एंडरसन