जमशेदपुर 12-13 अप्रैल को खेलो इंडिया नेशनल रैंकिंग महिला तीरंदाजी की करेगा मेजबानी

Jamshedpur to host Khelo India National Ranking Womens Archery on April 12-13
जमशेदपुर 12-13 अप्रैल को खेलो इंडिया नेशनल रैंकिंग महिला तीरंदाजी की करेगा मेजबानी
भारतीय खेल प्राधिकरण जमशेदपुर 12-13 अप्रैल को खेलो इंडिया नेशनल रैंकिंग महिला तीरंदाजी की करेगा मेजबानी
हाईलाइट
  • महिला तीरंदाजी टूर्नामेंट की मेजबानी के लिए कुल 75 लाख रुपये की राशि मंजूर की है

डिजिटल डेस्क,नई दिल्ली। भारतीय खेल प्राधिकरण (एसएआई) ने छह चरणों में खेलो इंडिया नेशनल रैंकिंग महिला तीरंदाजी टूर्नामेंट की मेजबानी के लिए कुल 75 लाख रुपये की राशि मंजूर की है।

टाटा तीरंदाजी अकादमी, जमशेदपुर (झारखंड) 12 और 13 अप्रैल को टूर्नामेंट के पहले चरण की मेजबानी करने के लिए तैयार है।

टूर्नामेंट सीनियर, जूनियर और कैडेट श्रेणियों में रिकर्व और कंपाउंड तीरंदाजी स्पर्धाओं और विश्व तीरंदाजी नियमों के अनुसार आयोजित किया जाएगा। भारतीय तीरंदाजी संघ (एएआई), झारखंड तीरंदाजी संघ और टाटा स्टील के सहयोग से टूर्नामेंट का आयोजन कर रहा है।

सीनियर, जूनियर और कैडेट श्रेणियों में शीर्ष 32 रिकर्व और कंपाउंड तीरंदाजों को हाल ही में समाप्त राष्ट्रीय चैंपियनशिप के आधार पर टूर्नामेंट का हिस्सा बनने के लिए चुना गया है। ऐसे तीरंदाज जिन्होंने 2021-2022 में किसी भी अंतरराष्ट्रीय चैंपियनशिप/राष्ट्रीय/चयन ट्रायल/खेलो इंडिया टूर्नामेंट/राज्य चैंपियनशिप/राज्य चयन ट्रायल में न्यूनतम योग्यता स्कोर (एमक्यूएस) हासिल किया है वे भी हिस्सा बन सकते हैं।

दिसंबर 2022 के लिए निर्धारित अंतिम चरण के साथ छह महिला राष्ट्रीय रैंकिंग टूर्नामेंट हर वैकल्पिक महीने में आयोजित किए जाएंगे। पांच चरणों के अंकों की गणना दिसंबर में अंतिम चरण के लिए शीर्ष 16 तीरंदाजों की रैंकिंग की जाएगी, जिसमें उन्हें कुल 37.5 लाख रुपये की राशि के नकद पुरस्कार दिए जाएंगे।

राष्ट्रीय रैंकिंग महिला तीरंदाजी टूर्नामेंट खेलो इंडिया के स्पोर्ट्स फॉर विमेन का एक और प्रयास है, जो खेल प्रतियोगिताओं की एक श्रृंखला में अधिक महिला भागीदारी को सशक्त बनाने के लिए सबसे आवश्यक कदम उठाएगा। समर्थन न केवल अनुदान देने तक बल्कि उचित संगठन और आयोजनों के निष्पादन में भी मदद करेगा। पिछली प्रतियोगिताओं में नई दिल्ली और लखनऊ में टूर्नामेंट के तीन चरणों में आयोजित अंडर-17 खेलो इंडिया फुटबॉल लीग और खेलो इंडिया महिला हॉकी लीग (अंडर 21) शामिल हैं।

(आईएएनएस)

Created On :   11 April 2022 2:30 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story