comScore

बैट फेंककर जश्न मनाने पर रूट बोले- यह मैदान पर की गई मेरी सबसे बड़ी गलती थी

July 19th, 2018 19:51 IST
बैट फेंककर जश्न मनाने पर रूट बोले- यह मैदान पर की गई मेरी सबसे बड़ी गलती थी

हाईलाइट

  • रूट ने लीड्स वनडे में जीत के बाद बैट फेंक कर मनाया था जश्न
  • जश्न के तरीके पर रूट ने जारी किया अफसोस

डिजिटल डेस्क, लंदन। इंग्लैंड के बल्लेबाज जो रूट ने भारत के खिलाफ आखिरी वनडे में जीत का जश्न मनाने के अपने तरीके पर अफसोस जाहिर किया है। उन्होंने इसे अपने द्वारा मैदान पर की गई सबसे बड़ी गलती बताया है। दरअसल, सीरीज के निर्णायक मैच में रूट ने चौका मारकर इंग्लैंड को जीत दिलाई थी, साथ ही इसी गेंद पर उन्होंने अपना शतक भी पूरा किया था। इसके बाद उन्होंने विराट कोहली की तरफ गुस्से से देखते हुए बैट गिराकर जश्न मनाया था।

जो रूट ने अपने इस जश्न पर बाद में एक इंटरव्यू में सफाई दी। उन्होंने कहा, 'मुझे इस बात का अफसोस है। यह एक कार टकराने जैसा था। लोगों को जैसे कोई भूल करने के बाद तुरंत पछतावा होता है, उसी प्रकार मुझे भी ऐसा करने के बाद तुरंत पछतावा हुआ। यह मेरे द्वारा मैदान पर की गई सबसे बड़ी गलती है और मैं इसके लिए निराश हूं।'

ऐसा कहा जाता है कि जो रूट बहुत ही कूल टेंप्रामेंट के खिलाड़ी हैं, लेकिन रूट का शतक सेलिब्रेट करने का यह अंदाज काफी चौंका देने वाला था। रूट ने अपना 13वां शतक पूरा करने के बाद अपना बल्ला ठीक उसी अंदाज में गिराया था जैसे अक्सर रॉक स्टार सिंगर स्टेज पर परफॉर्मेंस देने के बाद माइक को गिराता है। इंग्लैंड क्रिकेट बोर्ड ने भी रूट के इस जश्न के तरीके को ट्वीटर पर पोस्ट किया था।


रूट का यह सेलिब्रेशन इंग्लैंड के ही तेज गेंदबाज स्टुअर्ट ब्रॉड को भी बेहद पसंद आया। उन्होंने एंड्रयू फ्लिंटॉफ कि वानखेड़े स्टेडियम में शर्ट खोलकर लेहराने वाली एक फोटो को ट्वीटर पर शेयर करते हुए लिखा, 'अगर आपको लगता है कि रूट को बैट गिरा कर सेलिब्रेट करने के बजाय फ्लिंटॉफ की तरह शर्ट उतारकर दौड़ना चाहिए था, तो प्लीज शेयर करें।



बता दें कि 2002 में मुंबई वनडे में जीत के बाद इंग्लैंड के फ्लिंटॉफ का जश्न में टी-शर्ट उतार दिया था और पूरे ग्राउंड में दौड़ लगाई थी। हालांकि इसके बाद हुई नेटवेस्ट सीरीज 2002 में जीतने के बाद भारत के कप्तान गांगुली ने उसी अंदाज में टी-शर्ट उतार कर जश्न मनाया था। जो रूट का जश्न का तरीका भी कुछ हद तक फ्लिंटॉफ वाला ही माना  जा रहा है। भारतीय खेल प्रेमियों का मानना है कि कि जिस तरह फ्लिंटॉफ के जश्न का बदला भारत ने इंग्लैंड को नेटवेस्ट सीरीज में हराकर लिया था। ठीक वैसे ही जो रूट का जीत सेलिब्रेट करने का तरीका भी इंग्लैंड को आगामी टेस्ट सीरीज में भुगतना पड़ेगा।

गौरतलब है कि मौजूदा इंटरनेशनल क्रिकेट में विराट कोहली और जो रूट दो बड़े नाम हैं और इन्हें तीनों फॉर्मेट का बेहतरीन बैट्समैन माना जाता है। दोनों के बीच प्रतिस्पर्धा होना लाजमी सी बात है। जो रूट ने जहां इस सीरीज में 216 रन बनाकर टॉप पर रहे वहीं कोहली भी 191 रन बनाकर दूसरे स्थान पर रहे। वहीं ICC वर्ल्ड रैंकिंग कि बात की जाए तो वनडे में कोहली पहले और रूट दूसरे स्थान पर हैं। टेस्ट क्रिकेट में कोहली दूसरे और रूट तीसरे स्थान पर हैं। इंग्लैंड के खिलाफ मंगलवार को समाप्त हुए वनडे सीरीज के बाद अब भारत को 1 अगस्त से टेस्ट सीरीज खेलना है। ऐसे में यह देखना दिलचस्प होगा कि भारतीय कप्तान कोहली, रूट के इस 'चुनौती' का किस प्रकार जवाब देते हैं।

कमेंट करें
MJApg