comScore

अंतिम दो वनडे और टी-20 सीरीज नहीं खेलेंगे कोहली, रोहित को टीम की कमान

January 24th, 2019 09:11 IST
अंतिम दो वनडे और टी-20 सीरीज नहीं खेलेंगे कोहली, रोहित को टीम की कमान

हाईलाइट

  • कोहली को न्यूजीलैंड के खिलाफ अंतिम दो मैच के लिए आराम दिया गया है।
  • कोहली को तीन मैचों की टी-20 सीरीज से भी आराम दिया गया है।
  • अंतिम दो वनडे और टी-20 सीरीज में हिटमैन रोहित शर्मा टीम की कमान संभालेंगे।

डिजिटल डेस्क, नेपियर। भारतीय कप्तान विराट कोहली को न्यूजीलैंड के खिलाफ चल रहे पांच मैचों की वनडे सीरीज के अंतिम दो मैच के लिए आराम दिया गया है। भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड ने बुधवार को पहले वनडे के बाद इसकी घोषणा की। इसके साथ ही कोहली को तीन मैचों की टी-20 सीरीज से भी आराम दिया गया है। अंतिम दो वनडे और टी-20 सीरीज में हिटमैन रोहित शर्मा टीम की कमान संभालेंगे। 

BCCI ने इसका ऐलान करते हुए कहा कि पिछले कुछ महीनों से लगातार क्रिकेट खेलने और उनपर दबाव को देखते हुए उन्हें आराम देने का फैसला किया गया है। BCCI ने कहा, 'कोहली ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ होने वाले घरेलू सीरीज में टीम में वापस आ जाएंगे। उनकी जगह किसी दूसरे खिलाड़ी को शामिल नहीं किया जा रहा है और वहां मौजूद खिलाड़ियों में से ही टीम चुनी जाएगी। कोहली की गैरमौजूदगी में चौथे और पांचवें वनडे और टी-20 सीरीज में रोहित टीम की कप्तानी संभालेंगे।' 

बता दें कि कोहली का पिछले एक साल में काफी व्यस्त शेड्यूल रहा है। 2018 से उन्होंने केवल चार बार आराम दिया गया है। कोहली को पिछले साल मार्च में खेले गए निदाहास ट्रॉफी, जून में अफगानिस्तान के खिलाफ एकमात्र टेस्ट, एशिया कप और वेस्टइंडीज के खिलाफ घरेलू टी-20 सीरीज में आराम दिया गया था। कोहली ने 2018 में भारतीय टीम द्वारा खेले गए 15 टेस्ट मैचों में से 14 में खेला है। इस दौरान उन्होंने 1345 रन भी बनाए थे। वहीं 18 वनडे में उन्होंने 1400 रन बनाए थे। पिछले साल किसी भी बल्लेबाज द्वारा वनडे में यह सबसे ज्यादा रन था। इस वजह से उन्हें हाल ही में क्रिकेटर ऑफ द ईयर, वनडे प्लेयर ऑफ द ईयर और टी-20 प्लेयर ऑफ द ईयर एवार्ड से भी नवाजा गया।

पिछले एक साल में कोहली और तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह सबसे ज्यादा खेलने वाले खिलाड़ी रहे हैं। भारतीय टीम मैनजमेंट ने ऑस्ट्रेलिया और न्यूजीलैंड सीरीज के लिए बुमराह को आराम दिया था। इसके बाद भारत को ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ घरेलू सीरीज खेलना है। इसके बाद IPL की शुरुआत हो जाएगी। इससे पहले बुधवार को भारत ने न्यूजीलैंड के खिलाफ नेपियर में बुधवार को खेले गए सीरीज के पहले वनडे मैच में 8 विकेट से जीत हासिल की है। इस मैच में मिली जीत से भारत ने न्यूजीलैंड के खिलाफ 5 मैचों की वनडे सीरीज में 1-0 से बढ़त हासिल कर ली है। भारत को नेपियर में 10 साल बाद जीत हासिल हुई है। इससे पहले भारत 3 मार्च 2009 में जीता था। 
 

कमेंट करें
IZXGU