दैनिक भास्कर हिंदी: महिला एशियाई मुक्केबाजी : क्वॉर्टर फाइनल में पहुंची मैरी कॉम और शिक्षा

November 3rd, 2017

डिजिटल डेस्क, हो चि मिन्ह। वियतनाम के हो चि मिन्ह सिटी में जारी एशियन मुक्केबाजी चैंपियनशिप से गुरुवार को भारत के लिए एक अच्छी खबर आई। पांच बार की विश्व चैंपियन एमसी मैरी कॉम ने शानदार जीत दर्ज करते हुए क्वॉर्टर फाइनल में जगह बना ली। मैरी कॉम के साथ हमवतन भारतीय शिक्षा ने भी अपना मुकाबला जीतकर क्वॉर्टर फाइनल में प्रवेश कर लिया है। ओलंपिक कांस्य पदक विजेता मैरी कॉम ने स्थानीय खिलाड़ी डिम ट्री टिंग को 48 किलोग्राम भारवर्ग के मुकाबले में 4-1 से मात दी। मैरी कॉम का सामना चीनी ताइपे की मेंग चेह पिंग से क्वॉर्टर फाइनल में होगा।

वहीं क्वार्टर फाइनल में प्रवेश करने के लिए शिक्षा (54 किग्रा) ने शुरुआती दौर में मंगोलिया की ओयुन-अर्डेने नेरगुई को पराजित किया। अब वह फेरांगिज कोशिमोवा से भिड़ेंगी, जिन्हें पहले दौर में बाई मिली थी। शिक्षा ने भी जीत के साथ पदक की ओर कदम बढ़ा लिए हैं। दूसरी ओर सीमा पूनिया ने भी 81 किलोग्राम भारवर्ग से ज्यादा की श्रेणी में अंतिम चार में जगह बनाते हुए इस चैंपियनशिप में भारत के लिए एक पदक पक्का कर चुकी हैं। वह सेमीफाइनल में मुकाबला खेलेंगी और अगर हार भी जाती हैं तो भी कांस्य अपने नाम करने में सफल रहेंगी।

मणिपुर की मैरी कॉम ने मुकाबला जीतने के बाद कहा, 'शुरुआत में मैं थोड़ा घबराई हुई थी, लेकिन जैसे ही मैंने रिंग में कदम रखा, वो घबराहट चली गई थी। यह शानदार जीत थी क्योंकि मैं एक साल बाद रिंग में वापसी कर रही हूं।' मैरी कॉम ने कहा, 'वह अच्छी मुक्केबाज हैं। उन्हें हराने के लिए मुझे अपना सर्वश्रेष्ठ खेल खेलना था। शुरुआत अच्छी रही। मुझे उम्मीद है कि मैं इस शुरुआत को जारी रखूंगी।'