मोरक्को का जीत का सिलसिला जारी, पुर्तगाल को हराकर सेमीफाइनल में की एंट्री

Moroccos winning streak continues, defeating Portugal to enter semi-finals
मोरक्को का जीत का सिलसिला जारी, पुर्तगाल को हराकर सेमीफाइनल में की एंट्री
फीफा विश्व कप मोरक्को का जीत का सिलसिला जारी, पुर्तगाल को हराकर सेमीफाइनल में की एंट्री
हाईलाइट
  • फर्नांडो सांतोस की टीम ने एक मजबूत डिफेंस का सामना किया जो हिलने वाला नहीं था

डिजिटल डेस्क, दोहा (कतर)। मोरक्को शनिवार को पुर्तगाल पर 1-0 की जीत से फीफा विश्व कप के सेमीफाइनल में पहुंचने वाली पहली अफ्रीकी टीम बन गई है, इस हार के साथ पुर्तगाल टीम फीफा वल्र्ड कप 2022 से बाहर हो गई और दिग्गज फुटबॉलर क्रिस्टियानो रोनाल्डो के खिताब का सपना भी टूट गया है।

पुर्तगाल, जिसने फिर से अपने स्टार स्ट्राइकर रोनाल्डो के बिना शुरूआत की, हाफ-टाइम से ठीक तीन मिनट पहले मोरक्को के लिए एन नेसरी ने हेडर के जरिए गोल किया। इससे मोरक्को टीम ने 1-0 की लीड ले ली।

पुर्तगाल के कोच फर्नांडो सैंटोस ने 37 वर्षीय रोनाल्डो की जगह युवा गोंकालो रामोस को चुना, ठीक वैसे ही जैसे अंतिम 16 में स्विट्जरलैंड को 6-1 से हराया था, जहां रामोस ने हैट्रिक बनाई थी। मिडफील्ड में विलियम कार्वाल्हो की जगह रुबेन नेव्स को एकमात्र बदलाव किया गया था।

मोरक्को के कोच वालिद रेगरागुई को चोटिल प्रमुख डिफेंडर नूस्सैर मजरौई और अगुएर्ड की जगह अत्तियात-अल्लाह को मैदान में उतारना पड़ा। हालांकि पुर्तगाल ने हमलों की झड़ी लगा दी, लेकिन वह मोरक्को डिफेंस को नहीं तोड़ सके, जिसने पांच मैचों में टूर्नामेंट में सिर्फ एक गोल किया था। फर्नांडो सांतोस की टीम ने एक मजबूत डिफेंस का सामना किया जो हिलने वाला नहीं था।

मोरक्को के लिए अपनी 50वीं उपस्थिति दर्ज करने वाले गोलकीपर यासीन बाउनोउ विश्व कप के एक ही संस्करण में तीन क्लीन शीट रिकॉर्ड करने वाले पहले अफ्रीकी गोलकीपर बन गए क्योंकि उन्होंने अपने साथियों के साथ बेहतरीन और अनुशासित प्रदर्शन किया जिसने चौथी बार अफ्रीका को क्वार्टरफाइनल में पहुंचाया, 1990 में कैमरून, 2002 में सेनेगल और 2010 में घाना के बाद सभी अंतिम-आठ चरण में बाहर हो गए थे।

एटलस लायंस, जिनके समर्थक लगातार अल थुमामा स्टेडियम में गर्जना करते थे, का कब्जा केवल 27 फीसदी के नीचे था, लेकिन निशाने पर तीन शॉट पुर्तगाल की संख्या से मेल खाए और ब्रेक पर लगातार खतरा साबित हुए। हालांकि पुर्तगाल के पास गेंद पर अधिक नियंत्रण था लेकिन मोरक्को ने 42वें मिनट में सेविला के स्ट्राइकर युसुफ एन-नेसरी को हेडिंग के जरिए गोल मारा।

दूसरे हाफ में सैंटोस ने 51वें मिनट में रोनाल्डो को मैदान में उतारा लेकिन वह पुर्तगाल के लिए टर्नअराउंड नहीं कर पाए। इससे पहले पहले हाफ में ब्रूनो फर्नांडिस को क्रॉसबार ने नकार दिया था। एटलेटिको मैड्रिड का फेलिक्स मुख्य खतरा बना रहा और बाद में दूर से उसके प्रयास ने जवाद एल यामीक से एक दुष्ट विक्षेपण लिया और थोड़ा ऊपर चला गया। दूसरे छोर पर, यूसुफ एन-नेसरी एक आशाजनक स्थिति से आगे बढ़े, चेल्सी के हाकिम जीच ने दूर से अच्छी तरह से बॉल मारी, और सेलिम अमाल्लाह भी निशाने से दूर थे।

इससे पता चला कि मोरक्कन पूरी तरह से अपनी ²ढ़ रक्षा पर भरोसा नहीं करेंगे, और उन्हें 42वें में सम्मानित किया गया जब एन-नेसरी ने कोस्टा को एटिअट-अल्लाह के क्रॉस और 1-0 से आगे करने के लिए हवा में ऊंचा उठाया। हालांकि, पुर्तगाल हाफटाइम से पहले लगभग बराबर था जब ब्रूनो फर्नांडीस ने बाउनो को एक समकोण से चौंका दिया लेकिन उसका प्रयास क्रॉसबार पर लग गया।

कोस्टा ने एक खतरनाक फ्री-किक क्रॉस आउट रखा जिसमें उसके सामने ढेर सारे ट्रैफिक थे, और फिर रोनाल्डो 51वें स्थान पर आए और बराबरी की तलाश में रामोस के साथ आगे आए। रामोस अविश्वसनीय रूप से 10 मिनट बाद हटाए जाने से पहले 57 वें स्थान पर पूरी तरह से अचिह्न्ति थे।

अल थुमामा स्टेडियम में बड़े पैमाने पर मोरक्को की भीड़ और टीम अंतिम सीटी के अंत में खुशी से झूम उठी। वह विश्वास नहीं कर पा रहे हैं कि उन्होंने एटलस लायंस के समर्थकों के साथ अभी-अभी क्या देखा है और उनकी टीम ने इतिहास रच दिया है। विपरीत खेमे में पुर्तगाल के समर्थक स्तब्ध खड़े रहे और रोनाल्डो निराश मैदान से चले गए।

एटलस लायंस फेयरीटेल रन बुधवार को भी जारी रहेगा जब उनका सामना या तो खिताब धारक फ्रांस या यूरो 2020 के उपविजेता इंग्लैंड से होगा जो शनिवार को बाद में क्वार्टर फाइनल पूरा करेगा।

 

 (आईएएनएस)

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ bhaskarhindi.com की टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.

Created On :   10 Dec 2022 7:30 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story