IPL 2018: भारत में धूम मचा सकता है नेपाल का ‘शेन वॉर्न’

IPL 2018: भारत में धूम मचा सकता है नेपाल का ‘शेन वॉर्न’

 

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। क्रिकेट की दुनिया में भारतीय उपमहाद्वीप को बेहतरीन और लाजवाब स्पिनर्स के लिए जाना जाता है। भारत, पाकिस्तान और श्रीलंका की तरफ से खेलते हुए इंटरनेशनल क्रिकेट में कई धुरंधर स्पिनर्स ने नाम कमाया है। हाल के वर्षों में तो बांग्लादेश और अफगानिस्तान से भी शानदार स्पिन गेंदबाज निकले हैं। मौजूदा दौर में अफगानी गेंदबाज राशिद खान बड़े-बड़े बल्लेबाजों को अपनी स्पिन के जाल में फंसा रहे हैं। इसी कड़ी में अगला नाम है संदीप लामीछाने का, जो कि नेपाल की नेशनल टीम के लिए खेलते हैं। अपनी कमाल की लेग ब्रेक गेंदबाजी की बदौलत संदीप ने सभी का ध्यान खींचा है और वो IPL 2018 में पहुंच गए हैं। 

                          

 

दिल्ली के लिए खेलेगा नेपाल का "शेन वॉर्न"

संदीप लामीछाने IPL 2018 में दिल्ली डेयरडेविल्स की तरफ से खेलेंगे। इस फ्रेंचाइजी ने नीलामी के दौरान संदीप को उनके बेस प्राइज यानी 20 लाख रुपए में खरीद लिया था। इस तरह संदीप के नाम एक रिकॉर्ड भी दर्ज हो गया है। वो आईपीएल में खेलने वाले पहले नेपाली गेंदबाज बन गए हैं। अब बस इंतजार है तो उनके मैदान में उतरने का, जहां भारत समेत दुनिया के सबसे आक्रामक बल्लेबाज उनके सामने होंगे और यहीं पर उनका कड़ा इम्तिहान लिया जाएगा।

                                                  

 

संदीप पर ऐसे पड़ी नेपाल के कोच की नजर

2 अगस्त 2000 को पड़ोसी मुल्क नेपाल में संदीप का जन्म हुआ था। नेपाल क्रिकेट में संदीप की खोज के पीछे भी बड़ी दिलचस्प कहानी है। दरअसल नेपाल क्रिकेट टीम के कोच पुबुदु दस्सानायके कुछ साल पहले काठमांडू से अपनी टीम के ऑलराउंडर बसंत रेग्मी की शादी में शामिल होने के लिए निकले थे। रास्ते में जब वो एक जगह पर रूकें तो उन्होंने 14 साल के संदीप लामीछाने को देखा और उनके टैलेंट से प्रभावित हो गए।

 

                                                                

 

स्पिन से पाक की नाक में कर दिया था दम 

लिस्ट-ए क्रिकेट में संदीप का डेब्यू 16 अप्रैल 2016 को आईसीसी वर्ल्ड क्रिकेट लीग चैम्पियनशिप के दौरान हुआ था, जहां वो नामीबिया के खिलाफ खेलने उतरे थे। सही मायनों में संदीप क्रिकेट फैंस और एक्सपर्ट्स की नजर में तब आए, जब उन्होंने अंडर 19 वर्ल्ड कप में अपनी घुमावदार गेंदों से पाकिस्तानी बल्लेबाजों की नाक में दम कर दिया। संदीप अभी तक लिस्ट-ए के 21 मैच खेलकर 42 विकेट ले चुके हैं और वो भी महज 4 रन प्रति ओवर की इकोनॉमी के साथ। 

                               

 

माइकल क्लार्क तक हैं संदीप के मुरीद 

बेहतरीन लाइन और लेंथ के साथ ही संदीप के पास गेंद को जबरदस्त तरीके से स्पिन कराने की क्षमता है और इसी वजह से उन्हें नेपाल का ‘शेन वॉर्न’ भी कहा जाता है। गेंद घुमाने की उनकी इसी कला से पूर्व ऑस्ट्रेलियाई कप्तान माइकल क्लार्क भी प्रभावित हुए बिना नहीं रह सकें थे। क्लार्क ने साल 2016 के सितंबर महीने में संदीप को खत लिखकर सिडनी के एक क्रिकेट क्लब में खेलने के लिए बुलाया था। इसके बाद जनवरी 2018 में IPL 2018 के लिए हुई नीलामी में उन्हें दिल्ली डेयरडेविल्स ने अपनी टीम में शामिल कर लिया था।      

Created On :   28 March 2018 2:34 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story