घुटने, टखने और कलाई पर गंभीर चोट, क्या इस हाल में IPL खेल पाएंगे ऋषभ पंत? BCCI ने बताया असल हाल

Questions raised about Rishabhs return to the field after the accident, may be out of big tournaments like IPL
घुटने, टखने और कलाई पर गंभीर चोट, क्या इस हाल में IPL खेल पाएंगे ऋषभ पंत? BCCI ने बताया असल हाल
आईपीएल में नहीं दिखेगा पंत का जलवा घुटने, टखने और कलाई पर गंभीर चोट, क्या इस हाल में IPL खेल पाएंगे ऋषभ पंत? BCCI ने बताया असल हाल
हाईलाइट
  • ऋषभ पंत की चोट ने बीसीसीआई के माथे पर भी बल ला दिया है

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। क्रिकेटर ऋषभ पंत की चोट ने देश के सभी क्रिकेट प्रशंसकों को परेशानी में ला दिया है। लोगों के परेशान होने की वजह क्रिकेटर की मैदान पर वापसी है। दरअसल, ऋषभ पंत की चोट को लेकर बीसीसीआई ने जो रिपोर्ट जारी की है उसके मुताबिक, पंत को घुटने और टखने में गंभीर चोटे आई हैं। एक विकेटकीपर को उसके घुटने पर चोट आना सही नहीं माना जाता क्योंकि विकेटकीपर को विकेट के पीछे बार-बार उठना बैठना पड़ता है। ऐसे में पंत का मैदान पर जल्द वापसी करना फिलहाल मुश्किल नजर आ रहा है। 

लिंगामेंट में चोट के चलते आईपीएल से हो सकते हैं बाहर!

पंत की स्वास्थ्य को लेकर जारी अपने बयान में बीसीसीआई ने बताया कि क्रिकेटर के माथे, दाहिने घुटने के लिगामेंट, दाहिनी कलाई, टखना, पंजा और पीठ में चोट आई है। सबसे अहम लिंगामेंट की चोट है क्योंकि लिंगामेंट हमारे घुटनों को कसकर पकड़ने का काम करता है, यह जोड़ों के मूवमेंट में घुटनों को सपोर्ट देता है। अगर लिंगामेंट में चोट आ जाती है तो इससे घुटने का जोड़ हिल जाता है जिससे खड़े होने में काफी तकलीफ होती है। इस तरह की चोट ठीक होने में वैसे तो तीन से छह महीने लगते हैं लेकिन ऐसा उस स्थिति में होता है जब खिलाड़ी को मैदान में खेलते या अभ्यास करते वक्त चोट लगती है। पर पंत के मामले में यह समय बढ़ भी सकता है क्योंकि पंत को यह चोट मैदान में नहीं बल्कि कार एक्सीडेंट में आई है।   

ऐसे में पंत का मार्च से खेले जाने वाले आईपीएल के सीजन से बाहर होना लगभग तय माना जा रहा है। पंत आईपीएल में दिल्ली कैपिटल टीम के कप्तान हैं। लिंगामेंट में आई चोट के चलते पंत का आईपीएल के इस सीजन में खेलना बेहद मुश्किल लग रहा है।   

ऑस्ट्रेलिया सिरीज में खेल पाने पर भी संशय

इसके अलावा ऋषभ पंत की चोट ने बीसीसीआई के माथे पर भी बल ला दिया है। दरअसल, आईपीएल से एक महीने पहले यानी फरवरी में टीम इंडिया को ऑस्ट्रेलिया के साथ चार टेस्ट मैचों की बॉर्डर-गावस्कर ट्रॉफी खेलनी है। लेकिन चोट के चलते वर्तमान समय में टीम इंडिया के सबसे उम्दा टेस्ट बल्लेबाज ऋषभ पंत का इस सीरीज में खेलना लगभग नामुमकिन नजर आ रहा है। पंत को बीसीसीआई ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ खेली जाने वाली इस हाईप्रोफाइल सीरीज से पहले आराम दिया था ताकि वह सीरीज के लिए अच्छे से तैयारी कर सकें। इसके चलते उन्हें 3 जनवरी से श्रीलंका के खिलाफ खेले जाने वाली वनडे और टी-20 मैचों की सीरीज में भी आराम दिया गया था। बता दें कि पंत ने हालिया समय में खेली गई टेस्ट मैचों की सीरीजों में टीम को जीत दिलाने महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है। 

Created On :   30 Dec 2022 11:46 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story