comScore

IPL-12 : मुंबई ने दर्ज की पहली जीत, रोमांचक मैच में बेंगलुरु को 6 रन से हराया


हाईलाइट

  • रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु और मुंबई इंडियंस के बीच IPL-12 के सातवां मैच खेला गया।
  • बेंगलुरु ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी का फैसला किया था।
  • स्टार तेज गेंदबाज लसिथ मलिंगा इस मैच में वापसी कर रहे हैं।

डिजिटल डेस्क, बेंगलुरु। रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु और मुंबई इंडियंस के बीच खेले गए IPL-12 के सातवें मैच में मुंबई ने बेंगलुरु को 6 रन से हरा दिया। 188 रनों का पीछा करने उतरी बेंगलुरु की टीम 20 ओवर 5 विकेट के नुकसान पर 181 रन ही बना पाई। बेंगलुरु की तरफ से एबी डिविलियर्स ने सबसे ज्यादा 70 रन बनाए, लेकिन वह टीम को जीत दिला पाने में नाकाम रहे। इससे पहले टॉस हारकर पहले बल्लेबाजी करते हुए मुंबई की टीम ने 20 ओवर में 8 विकेट के नुकसान पर 187 रन बनाए। मुंबई के लिए हार्दिक पंड्या ने आतिशी पारी खेलते हुए 14 गेंदों में नाबाद 32 रन बनाए। वहीं कप्तान रोहित शर्मा ने सबसे ज्यादा 48 रन बनाए।

डिविलियर्स ने खेली 70 रन की पारी
188 रनों का पीछा करने उतरी बेंगलुरु की टीम ने चौथे ओवर में मोईन अली के रूप में अपना पहला विकेट खोया। मोईन अली ने 13 रन बनाए। इसके बाद कोहली और पार्थिव पटेल ने संभलकर खेलते हुए दूसरे विकेट के लिए 40 रन की पार्टनरशिप की। शानदार फॉर्म में दिख रहे कोहली ने 32 गेंदोंं पर 46 रन बनाए। इस दौरान उन्होंने 6 चौके लगाए। वहीं पार्थिव पटेल ने 31 रन की पारी खेली। इन दोनों के आउट होने के बाद मीस्टर 360 के नाम से मशहूर एबी डिविलियर्स ने मोर्चा संभाला और कुछ बेहतरीन शॉट्स लगाए। एबी डिविलियर्स ने सबसे ज्यादा 70 रन बनाए। इस दौरान उन्होंने चार चौके और 6 छक्के लगाए। हालांकि दूसरे छोर से उन्हें किसी बल्लेबाज का सहारा नहीं मिला। पहले तो हिटमेयर और उसके बाद ग्रैंडहोम जल्दी-जल्दी आउट हो गए।

अंतिम दो ओवर में बेंगलुरु को जीत के लिए 22 रन की जरूरत थी। बुमराह ने 19वें ओवर में केवल 5 रन दिए। जिसके बाद अंतिम ओवर में RCB को जीत के लिए 17 रन की दरकार थी। मलिंगा की पहली गेंद पर शिवम दुबे ने शानदार छक्का लगाया, लेकिन इसके बाद न तो वह और न ही डिविलियर्स कोई बड़े शॉट लगा पाए। हालांकि इस मैच में एक और कॉन्ट्रोवर्सी हुई है। मलिंगा ने अपनी अंतिम बॉल पर ओवरस्टेप किया था, लेकिन अंपायर इसे जज नहीं कर पाए। इस तरह MI ने RCB को 6 रन से हरा दिया।

हार्दिक पंड्या की तूफानी पारी
टॉस हारकर पहले बल्लेबाजी करने उतरी मुंबई की टीम की शुरुआत अच्छी रही। क्विंटन डी कॉक (23) और रोहित शर्मा ने पहले विकेट के लिए 54 रन की साझेदारी की। MI के कप्तान रोहित शर्मा अर्धशतक बनाने से चूक गए और 48 रन के निजी स्कोर पर आउट हो गए। इसके बाद सुर्यकुमार यादव और युवराज सिंह ने रन रेट बढ़ाते हुए कुछ बड़े शॉट्स लगाए। मैच के 14वें ओवर में युवराज ने स्पिनर चहल को लगातार तीन छक्के लगाए। हालांकि चौथे गेंद पर छक्का लगाने के चक्कर में वह कैच दे बैठे। आउट होने से पहले युवी ने 12 गेंदों में तीन छक्के की मदद से 23 रन बनाए। इसके कुछ देर बाद सुर्यकुमार (38) भी चलते बने। इसके बाद बैटिंग करने आए पोलार्ड और क्रुणाल कुछ खास नहीं कर सके और जल्दी आउट हो गए। वहीं हार्दिक पंड्या ने आतिशी पारी खेलते हुए 14 गेंदों पर 2 चौके और तीन गगनचुंबी छक्कों की मदद से 32 रन बनाकर नाबाद रहे। बेंगलुरु की ओर से चहल ने 4 विकेट लिए। वहीं उमेश यादव और सिराज ने 2-2 विकेट लिए।

यह मैच बेंगलुरु के एम चिन्नास्वामी स्टेडियम में खेला गया।  RCB की टीम बिना किसी बदलाव के मैदान में उतरी थी। वहीं मुंबई की टीम  उनके स्टार तेज गेंदबाज लसिथ मलिंगा और लेग स्पिनर मयंक मार्कंडे को टीम में शामिल किया था। टूर्नामेंट में दोनों ही टीमों का यह दूसरा मैच था। दोनों टीमें अपना पहला मैच हार चुकी थी। पहले मैच में बेंगलोर को चेन्नई सुपर किंग्स (CSK) ने 7 विकेट और मुंबई को दिल्ली कैपिटल्स ने 37 रन से हराया था।

दोनों टीमें इस प्रकार हैं-

मुंबई इंडियंस : रोहित शर्मा (कप्तान), क्विंटन डी कॉक (विकेटकीपर), सूर्यकुमार यादव, युवराज सिंह, कीरोन पोलार्ड, हार्दिक पांड्या, क्रुनाल पांड्या, मिशेल मैक्लेनघन, लसिथ मलिंगा, मयंक मार्कंडे, जसप्रीत बुमराह

रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर : विराट कोहली (कप्तान), पार्थिव पटेल (विकेटकीपर), मोइन अली, एबी डिविलियर्स, शिम्रोन हिटमेयर, शिवम दूबे, कॉलिन डी ग्रैंडहोमे, नवदीप सैनी, युजवेंद्र चहल, उमेश यादव, मोहम्मद सिराज

कमेंट करें
504Kp