दैनिक भास्कर हिंदी: इंग्लैंड दौरे के लिए कोचिंग स्टाफ में शामिल किए गए रिकी पोंटिंग

June 7th, 2018

हाईलाइट

  • ऑस्ट्रेलिया के पूर्व क्रिकेटर रिकी पोंटिंग को मिली नई जिम्मेदारी
  • आगामी इंग्लैंड दौरे के लिए ऑस्ट्रेलिया के सहायक कोच बनाए गए पोंटिंग
  • कोचिंग के साथ कॉमेंटेटर की भूमिका भी निभाएंगे पोंटिंग

डिजिटल डेस्क, मेलबर्न। ऑस्ट्रेलियाई क्रिकेट टीम के पूर्व कप्तान और दिग्गज खिलाड़ी रिकी पोंटिंग को आगामी इंग्लैंड दौरे के लिए ऑस्ट्रेलियाई टीम के कोचिंग स्टाफ में शामिल किया गया है। पोंटिंग इंग्लैंड दौरे के दौरान ऑस्ट्रेलियाई टीम के हेड कोच जस्टिन लेंगर के साथ मिलकर काम करेंगे। इंग्लैंड में ऑस्ट्रेलिया को 5 वन-डे मैच और 1 टी-20 मुकाबला खेलना है। दौरे के दौरान पोंटिंग ऑस्ट्रेलियाई टीम के साथ तो होंगे हीं साथ ही कॉमेंटेटर की भूमिका भी संभालेंगे। 

 

Image result for RICKY PONTING

 

साउथ अफ्रीका में टेस्ट सीरीज के दौरान बॉल टेंपरिंग का मामला सामने आने और फिर कप्तान स्टीव स्मित सहित तीन खिलाड़ियों को इस मामले में दोषी पाए जाने के बाद ऑस्ट्रेलियाई क्रिकेट टीम के कोच डेरेन लेहमैन ने अपने पद से इस्तीफा दे दिया था और इसके बाद पूर्व ऑस्ट्रेलियाई बल्लेबाज जस्टिन लेंगर को ऑस्ट्रेलियाई क्रिकेट टीम का कोच बनाया गया है। रिकी पोंटिंग को कोचिंग स्टाफ में शामिल किए जाने पर कोच जस्टिन लेंगर ने खुशी जाहिर की है और कहा है कि पोंटिंग एक महान खिलाड़ी रहे हैं और उम्मीद है कि उनका अनुभव ऑस्ट्रेलियाई टीम के लिए जरुर काम आएगा। लेंगर ने आगे कहा कि पोंटिंग पिछले कुछ दिनों से इंग्लैंड में हैं और कॉमेंटेटर की भूमिका संभाल रहे हैं तो हमने सोचा क्यों न आगामी इंग्लैंड दौरे के लिए उनके अनुभव का लाभ लिया जाए और उन्हें कोचिंग स्टाफ में शामिल कर लिया। लेंगर ने इस दौरान रिकी पोंटिंग की जमकर तारीफ भी की। लेंगर ने कहा कि मैंने पोंटिंग के साथ लंबे समय तक क्रिकेट खेला है और कोचिंग भी की है। जिस पर से पोंटिंग क्रिकेट को समझते और जानते हैं वो शानदार है, उन्होंने ऑस्ट्रेलियाई टीम को दो बार विश्वविजेता भी बनाया है जिससे साफ है कि उनकी सोच हमारे काम आ सकती है।

 

Image result for RICKY PONTING

 

पोंटिंग का शानदार रिकॉर्ड 

रिकी पोंटिंग ऑस्ट्रेलियाई क्रिकेट टीम के सबसे सफल कप्तानों में से एक हैं उन्होंने दो बार अपनी कप्तानी में साल 2003 और 2007 में ऑस्ट्रेलिया को वर्ल्ड कप का खिताब दिलाया है। पोंटिंग साल 1999 में स्टीव वॉ की कप्तानी में वर्ल्ड कप जीतने वाली टीम का भी हिस्सा थे। पोंटिंग ने ऑस्ट्रेलिया के लिए 168 टेस्ट खेले हैं जिनमें उनके नाम 13 हजार 378 रन दर्ज हैं, जिनमें 41 शतक और 62 अर्धशतक शामिल हैं। इसके अलावा पोंटिंग ने 375 वन-डे मैचों में 13 हजार 704 रन बनाए हैं। वन-डे में पोंटिंग के नाम 30 शतक और 82 अर्धशतक दर्ज हैं।