बुमराह के बाद चला रोहित-धवन का जादू, पहले वनडे में इंग्लैंड को 10 विकेट से रौंदा, सीरीज में बनाई 1-0 की बढ़त

Rohit-Dhawan magic after Bumrah, 48 years later, India beat England by 10 wickets
बुमराह के बाद चला रोहित-धवन का जादू, पहले वनडे में इंग्लैंड को 10 विकेट से रौंदा, सीरीज में बनाई 1-0 की बढ़त
इंग्लैंड v/s भारत वनडे सीरीज बुमराह के बाद चला रोहित-धवन का जादू, पहले वनडे में इंग्लैंड को 10 विकेट से रौंदा, सीरीज में बनाई 1-0 की बढ़त

डिजिटल डेस्क, लंदन।  भारत और इंग्लैंड के बीच लंदन के ओवल मैदान पर खेला गया पहला वनडे भारत ने 10 विकेट से जीत लिया। इसी के साथ ही तीन मैचों की सीरीज में भारतीय टीम ने 1-0 की बढ़त हासिल कर ली। मेजबान इंग्लैंड ने पहले बैटिंग करते हुए भारतीय टीम के सामने 111 रनों का टारगेट रखा, जिसे टीम इंडिया ने 18.4 ओवर में हासिल कर लिया। भारत की तरफ से ओपनिंग करने उतरे कप्तान रोहित शर्मा ने 58 गेंदों में 6 चौके और 5 छक्कों की मद्द से 76 रनों की तेजतर्रार पारी खेली। वहीं शिखर धवन ने 54 गेंदों 4 चौकों की मद्द से 31 रन बनाए। बता दें कि 48 सालों के वनडे इतिहास में यह पहला मौका है जब टीम इंडिया ने इंग्लैंड को 10 विकेट से हराया है।  


खास क्लब में शामिल हुए रोहित और धवन

इस मैच में 114 रन की साझेदारी करने वाले भारतीय सलामी बल्लेबाज कप्तान रोहित शर्मा और शिखऱ धवन आज 6 रन की साझेदारी करते ही एक खास क्लब का हिस्सा बन गए। दरअसल, यह दोनों सचिन तेंदुलकर और सौरव गांगुली के बाद भारत के दूसरे ऐसे सलामी जोड़ीदार बन गए हैं जिन्होंने वनडे क्रिकेट में पहले विकेट के लिए 5 हजार रनों की साझेदारी की है। इस मामले मे भारतीय क्रिकेट की सबसे मशहूर जोड़ी सचिन और सौरभ सबसे उपर काबिज हैं, इनकी जोड़ी ने भारत के 136 मैचों में 6609 रन बनाए है  इस मैच से पहले रोहित-धवन ने भारत के लिए 111 वनडे मैचों में 4994 रन बनाए थे। 

बुमराह के तूफान में इंग्लिश बल्लेबाजी हुई धराशायी

मैच की शुरुआत में कप्तान रोहित शर्मा ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी करने का निर्णय लिया, जो कि सही साबित हुआ। जसप्रीत बुमराह की अगुवाई में टीम इंडिया के तेज गेंदबाजों की आक्रमक गेंदबाजी के सामने इंग्लैंड के बल्लेबाजों की एक न चली। पूरी इंग्लैंड टीम 25.2 ओवर में मात्र 110 रन बनाकर ऑल आउट हो गई।  मैच में जसप्रीत बुमराह ने अपने करियर का बेस्ट प्रदर्शन करते हुए 19 रन देकर इंग्लैंड के 6 बल्लेबाजों को आउट किया। बुमराह के अलावा तेज गेंदबाज मोहम्मद शमी ने शानदारी गेंदबाजी करते हुए 3 विकेट अपने नाम किए। वहीं प्रसिद्ध कृष्णा को एक विकेट मिला। 


इस मैच की खास बात यह भी रही कि भारत की तरफ से सभी 10 विकेट तेज गेंदबाजों ने ही लिए। भारतीय वनडे क्रिकेट के इतिहास में यह दूसरा मौका था जब तेज गेंदबाजों ने 10 के 10 विकेट अपने नाम किए हों, इससे पहले 2014 में बांग्लादेश के खिलाफ टीम इंडिया के तेज गेंदबाजों ने ये कारनामा किया था। मीरपुर में खेले गए इस वनडे मैच में भारत की तरफ से तेज गेंदबाज मोहित शर्मा और स्टुअर्ट बिन्नी ने विपक्षी टीम के सभी बल्लेबाजों को आउट किया था। मैच में  स्टुअर्ट बिन्नी ने 6 और मोहित शर्मा ने 4 विकेट अपने नाम किए थे।   


 

Created On :   12 July 2022 4:39 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story