दैनिक भास्कर हिंदी: ICC टेस्ट रैंकिंग में विराट कोहली एक बार फिर टॉप पर

August 23rd, 2018

हाईलाइट

  • भारतीय टीम के कप्तान विराट कोहली एक बार फिर ICC टेस्ट रैंकिंग में नंबर एक पर आ गए हैं।
  • कोहली के 937 रेटिंग पॉइंट्स हो गए है।
  • आस्ट्रेलिया के स्टीव स्मिथ दूसरे नंबर पर है। उनके 929 रेटिंग पॉइंट है।

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। ट्रेंट ब्रिज में इंग्लैंड के खिलाफ खेले गए तीसरे टेस्ट मैच में शानदार प्रदर्शन के बाद भारतीय टीम के कप्तान विराट कोहली एक बार फिर ICC टेस्ट रैंकिंग में नंबर एक पर आ गए हैं। कोहली के 937 रेटिंग पॉइंट्स हो गए हैं। इसके साथ ही कोहली ने पॉइंट्स के मामले में अपने ही पुराने रिकॉर्ड को पीछे छोड़ दिया है। बॉल टेम्परिंग के मामले में एक साल का प्रतिबंध झेल रहे आस्ट्रेलिया के स्टीव स्मिथ दूसरे नंबर पर है। उनके 929 रेटिंग पॉइंट है।



विराट कोहली ने तीसरे टेस्ट मैच की पहली पारी में 97 और दूसरी पारी में 103 रन बनाए थे। इसी का नतीजा है कि विराट ICC की टेस्ट रैंकिंग में पहले पायदान पर पहुंचे है। इस सीरीज में विराट कोहली अब तक 440 रन बना चुके हैं। इनमें दो शतक भी शामिल हैं। विराट कोहली ने पहला शतक पहले टेस्ट मैच में जड़ा और दूसरा शतक तीसरे टेस्ट मैच में। एजबेस्ट में विराट ने 149 रनों की पारी खेली थी तो वहीं, नॉटिंघम में उन्होंने 103 रनों की पारी खेली।

937 रेटिंग पॉइंट हासिल करने का बाद अब कोहली को टॉप टेन ऑल पॉइंट लिस्ट में शामिल होने के लिए केवल एक पॉइंट की जरुरत है। अब तक डॉन ब्रैडमैन को 961 पॉइंट्स, स्टीव स्थिम को 947 पॉइंट्स, लेन हटन 945 पॉइंट्स, जैक हॉब्स और रिकी पॉन्टिंग 942 पॉइंट्स, पीटर मे 941 पॉइंट्स और गैरी सोबर्स, क्लाइड वालकॉट, विवियन रिचर्ड्स और कुमार संगकारा 938 पॉइंट्स हासिल कर चुके हैं।

इससे पहले लॉर्ड्स में हुए दूसरे टेस्ट की दोनों पारी में खराब प्रदर्शन के बाद उनकी रैंकिंग गिर गई थी। वे खिसककर दूसरी पायदान पर पहुंच गए थे। कोहली के 919 रेटिंग अंक थे। स्टीव स्मिथ ने कोहली को रिप्लेस कर पहला पायदान हासिल कर लिया था। स्मिथ कोहली से 10 अंक आगे थे।