कोहली की विराट छलांग, 29वें से 15वें स्थान पर पहुंचे, एशिया कप में शानदार प्रदर्शन करने का मिला तोहफा

Virat Kohli jumps from 29th place to 15th, got a great performance gift in Asia Cup
कोहली की विराट छलांग, 29वें से 15वें स्थान पर पहुंचे, एशिया कप में शानदार प्रदर्शन करने का मिला तोहफा
आईसीसी रैंकिंग कोहली की विराट छलांग, 29वें से 15वें स्थान पर पहुंचे, एशिया कप में शानदार प्रदर्शन करने का मिला तोहफा
हाईलाइट
  • बाबर आजम रैंकिंग में एक स्थान गिरकर तीसरे पायदान पर आ गए हैं

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। भारत के सुपरस्टार क्रिकेटर विराट कोहली को हाल ही में हुए एशिया कप में शानदार प्रदर्शन करने का फायदा मिला है। कोहली ने अब आईसीसी टी-20 रैंकिंग में सीधे 14 स्थानों की छलांग लगाई है। पहले वो 29 वें पायदान पर थे। ताजा रैंकिंग में वो सीधे 15वें पायदान पर काबिज हो गए हैं। इसके साथ ही श्रीलंका को एशिया कप का विजेता बनाने में प्रमुख भूमिका निभाने वाले वानिंदु हसरंगा टी-20 गेंदबाजों की रैंकिंग में तीन स्थानों के फायदे के साथ छठे से तीसरे स्थान पर पहुंच गए हैं।  

बाबर आजम तीसरे स्थान पर खिसके, टॉप-10 में केवल एक भारतीय

वहीं एशिया कप में खराब प्रदर्शन करने वाले पाकिस्तान के कप्तान बाबर आजम रैंकिंग में एक स्थान गिरकर तीसरे पायदान पर खिसक गए हैं जबकि उनका स्थान साउथ अफ्रीका के एडेन मार्करम ने ले लिया है। वह तीसरे से दूसरे स्थान पर पहुंच गए हैं। बाबर के हमवतन बल्लेबाज मोहम्मद रिजवान रैंकिंग में पहले स्थान पर मौजूद हैं। बात करें टॉप-10 में शामिल भारतीय बल्लेबाज की तो इस सूची में केवल एक बल्लेबाज सूर्यकुमार यादव ही शामिल हैं। वह रैंकिंग में चौथे स्थान पर हैं। उनके अलावा भारतीय कप्तान रोहित शर्मा 14वें स्थान पर मौजूद हैं। वहीं गेंदबाजों की रैंकिंग में भारतीय तेज गेंदबाज भुवनेश्वर कुमार एक पायदान के नुकसान के साथ सातवें स्थान पर पहुंच गए हैं और ऑलराउंडर्स की रैंकिंग में भारत के हार्दिक पांड्या को भी एक पायदान का नुकसान हुआ है वह छठे से सातवें स्थान पर खिसक गए हैं।

ICC की टॉप टेन रैंकिंग में भारतीय खिलाड़ी

                            खिलाड़ी

                   रैंकिंग  

               केटेगरी

सूर्यकुमार यादव 

                    4th

              बल्लेबाज

भुवनेश्वर शर्मा 

                    7th

               गेंदबाज

हार्दिक पंड्या 

                    7th 

           ऑलराउंडर

एशिया कप में हासिल किया फॉर्म 

लंबे समय से जारी खराब फॉर्म को लेकर लगातार आलोचनाएं झेल रहे विराट कोहली का बल्ला एशिया कप में जमकर बोला। उन्होंने टूर्नामेंट के 5 मैचों में 92 के शानदार औसत से 276 रन बनाए। इस दौरान कोहली के बल्ले से दो अर्धशतक और 1 शतक निकला। अफगानिस्तान के खिलाफ सुपर-4 के अंतिम मैच में अपने इंटरनेशनल करियर का 71वां शतक लगाकर कोहली ने रिकॉर्डों की झड़ी लगा दी।

1020 दिन के लंबे अंतराल के बाद आए अपने इस शतक के साथ कोहली ने अंतराष्ट्रीय मैचों में सबसे ज्यादा शतक लगाने वाले बल्लेबाजों की लिस्ट में दूसरा स्थान प्राप्त किया। उन्होंने ऑस्ट्रेलिया के पूर्व कप्तान रिकी पोंटिंग के इंटरनेशनल शतकों की बराबरी कर ली। बता दें कि पोंटिंग ने अपने अंतर्राष्ट्रीय करियर में 71 शतक लगाए थे। कोहली के इस शतक के साथ ही अब उनके टेस्ट में 27, वनडे में 43 और टी-20 में एक शतक हो गए हैं। इस सूची में भारत के सचिन तेंदुलकर 100 शतकों के साथ पहले स्थान पर हैं। 

 

 

 

Created On :   14 Sep 2022 10:14 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story