दैनिक भास्कर हिंदी: वॉर्नर, स्मिथ के न होने से ऑस्ट्रेलिया कमजोर, लेकिन घर में हराना आसान नहीं: शमी

November 13th, 2018

हाईलाइट

  • बॉल टैम्परिंग के कारण स्मिथ और वॉर्नर पर एक साल का प्रतिबंध लगाया गया है
  • भारतीय टीम 21 नवंबर 2018 से 18 जनवरी 2019 तक ऑस्ट्रेलिया दौरे पर रहेगी

डिजिटस डेस्क, कोलकाता। भारतीय क्रिकेट टीम के तेज गेंदबाज मोहम्मद शमी ने सोमवार को कोलकाता में कहा कि स्टीव स्मिथ और डेविड वॉर्नर के नहीं होने से ऑस्ट्रेलियाई टीम कमजोर जरूर हो गई है। लेकिन फिर भी ऑस्ट्रेलियाई टीम को उसकी सरजमी पर हराना आसान नहीं होगा। भारतीय टीम को ऑस्ट्रेलिया को हराने के लिए बेहतर प्रदर्शन और ठोस रणनीति बनानी होगी। वहीं ऑस्ट्रेलियाई टीम को स्मिथ और वॉर्नर की कमी जरूर महसूस होगी। इसी साल केपटाउन में दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ खेली गई टेस्ट सीरीज के तीसरे टेस्ट मैच में बॉल टैम्परिंग के कारण स्मिथ और वॉर्नर पर एक साल का प्रतिबंध लगाया गया है।

खबरें हैं कि क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया (सीए) दोनों पर से प्रतिबंध हटाने की ऑस्ट्रेलियन क्रिकेटर्स संघ (एसीए) की मांग पर विचार कर सकता है। हो सकता है के दोनों खिलाड़यों पर लगे प्रतिबंध को भी हटा दिया जाए। शमी ने यहां बंगाल और मध्य प्रदेश के बीच रणजी ट्रॉफी के ग्रुप-बी के मैच के दौरान कहा, अगर वे दोनों नहीं खेलते हैं तो ऑस्ट्रेलियाई टीम निश्चित तौर पर कमजोर हो सकती है। लेकिन आखिर में हमे अपना प्रदर्शन और रणनीति दोनों को मजबूत रखना होगा। 

स्मिथ, वॉर्नर के अलावा इस मामले में बल्लेबाज कैमरुन बैनक्रॉफ्ट पर भी प्रतिबंध लगा हुआ है। हालांकि, बैनक्रॉफ्ट के ऊपर केवल नौ महीने का ही प्रतिबंध लगा है। मामले में सीए ने जांच के लिए स्वतंत्र समिति गठित की थी। समिति ने अपनी रिपोर्ट में इस विवाद के लिए टीम की हर हाल में जीत की मनोदशा को कारण बताया था। रिपोर्ट आने के बाद से एसीए ने इन खिलाड़ियों पर से प्रतिबंध हटाने के लिए काफी प्रयास किए हैं। लेकिन सीए ने अभी तक इस पर अपना कोई विचार साझा नहीं किया है।  

ऑस्ट्रेलिया दौरे के लिए भारतीय टीम की तैयारी के बारे में पूछे जाने पर शमी ने कहा, तेज गेंदबाजों की बात की जाए तो हमने इंग्लैंड में भी काफी अच्छा प्रदर्शन किया था। हम अभी ऑस्ट्रेलिया दौरे की तैयारियों में जुटे हैं और कई वीडियो देख कर हम ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ अपनी रणनीति बना रहे हैं। हम लाइन और लेंथ सही रखने पर ज्यादा काम करेंगे। हमारी कोशिश सीरीज पर ज्यादा से ज्यादा ध्यान देने की है, क्योंकि हमारे विपक्षी टीम भी काफी मजबूत है।

भारतीय टीम 21 नवंबर 2018 से 18 जनवरी 2019 तक ऑस्ट्रेलिया दौरे पर रहेगी। जहां भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच तीन टी-20, चार टेस्ट और तीन वन-डे मैचों की सीरीज खेली जाएंगी। भारत और ऑस्ट्रेलिया का पहला टी-20 मैच 21 नवंबर को ब्रिसबेन में खेला जाएगा।