विंबलडन 2021: फेडरर उलटफेर का शिकार , जोकोविच सेमीफाइनल में

विंबलडन 2021: फेडरर उलटफेर का शिकार , जोकोविच सेमीफाइनल में
हाईलाइट
  • आठ बार के विंबलडन चैंपियन रोजर फेडरर
  • नोवाक जोकोविच 10वीं बार सेमीफाइनल में
  • ह्यूबर्ट हरकाज का कमाल
  • फेडरर बाहर

डिजिटल डेस्क, लंदन। आठ बार के चैंपियन रोजर फेडरर को पोलैंड के ह्यूबर्ट हरकाज ने सीधे सेटों में हराकर विम्बलडन टेनिस टूर्नामेंट में बुधवार को सबसे बड़ा उलटफेर किया, तो वहीं वर्ल्ड के नंबर एक नोवाक जोकोविच आसानी से सेमीफाइनल में जगह बनाने में सफल रहे। अगले महीने 40 वर्ष के होने वाले फेडरर अपने 21वें ग्रैंडस्लैम खिताब को अपने नाम करने की कोशिश में लगे हुए थे, लेकिन वह किसी भी समय रंग में नहीं दिखे। 14वीं वरीयता प्राप्त हरकाज ने उन्हें 6-3, 7-6 (4), 6-0 से हराकर पहली बार किसी ग्रैंडस्लैम प्रतियोगिता के सेमीफानइल में प्रवेश किया। 39 साल के फेडरर पिछले हफ्ते विंबलडन इतिहास के अंतिम-8 में जगह बनाने वाले सबसे उम्रदराज खिलाड़ी बने थे।

जोकोविच ने हंगरी के गैर वरीयता प्राप्त मार्टन फुकसोविच को 6-3, 6-4, 6-4 से हराया। यह 10वां मौका है जब वह विंबलडन के अंतिम चार में पहुंचने में सफल रहे। उन्होंने ग्रैंडस्लैम टूर्नामेंटों में 41वीं बार सेमीफाइनल में प्रवेश किया। जोकोविच सेमीफाइनल में 10वीं वरीयता प्राप्त डेनिस शापोवालोव का सामना करेंगे। कनाडा के इस खिलाड़ी ने साढ़े तीन घंटे तक चले मैच में रूस के 25वें वरीय कारेन खाचनोव को 6-4, 3-6, 5-7, 6-1, 6-4 से मात दी। हरकाज की तरह शापोवालोव भी पहली बार किसी ग्रैंडस्लैम प्रतियोगिता के सेमीफाइनल में पहुंचे हैं।

सर्बिया के 34 वर्षीय खिलाड़ी ने सहजता से अंक बटोरे और अब वह 20वां ग्रैंडस्लैम खिताब जीतकर फेडरर और राफेल नडाल के रिकार्ड की बराबरी करने की कवायद में हैं। जोकोविच ने इस सत्र में ग्रैंडस्लैम में 19 मैच जीते हैं और वह कैलेंडर ग्रैंडस्लैम पूरा करने की तरफ भी बढ़ रहे हैं। रॉड लीवर (1969) के बाद कोई भी पुरुष खिलाड़ी ऐसा नहीं कर पाया है। पहली बार ग्रैंडस्लैम क्वार्टर फाइनल खेल रहे फुकसोविच के खिलाफ जोकोविच ने 18 मिनट के अंदर 5-0 की बढ़त हासिल कर ली थी।

इसके बाद जोकोविच ने तीन गेम गंवाए और पहला सेट उन्होंने छठे सेट प्वाइंट पर अपने नाम किया। इसके बाद दूसरा और तीसरा सेट जीतने में उन्हें किसी तरह की दिक्कत नहीं हुई। बाईस वर्षीय शापोवालोव ने 2016 में विंबलडन में जूनियर खिताब जीता था। 
 

Created On :   8 July 2021 8:18 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story