दैनिक भास्कर हिंदी: T20 में शतक लगाने वाली पहली भारतीय बनीं हरमनप्रीत, मिताली को पछाड़ा

November 10th, 2018

हाईलाइट

  • womens world t20 2018 के पहले मुकाबले में भारत ने न्यूजीलैंड को 34 रन से करारी शिकस्त दी
  • कप्तान हरमनप्रीत कौर ने खेली 103 रन की दमदार शतकीय पारी
  • टी20 में हरमनप्रीत का यह पहला शतक है।

डिजिटल डेस्क, गयाना। कप्तान हरमनप्रीत कौर के द्वारा खेली गई 103 रन की दमदार शतकीय पारी के बदौलत भारतीय टीम ने न्यूजीलैंड को करारी शिकस्त दी है। भारत ने 6th icc womens world t20 2018 के पहले मुकाबले में न्यूजीलैंड को 34 रन से हराया है। टी20 में हरमनप्रीत का यह पहला शतक है। साथ ही महिला टी20 इंटरनेशनल में वह भारत की ओर से शतक लगाने वाली पहली खिलाड़ी बन गई हैं। उन्होंने मिताली राज के 97* रन के स्कोर को पीछे छोड़ा।

हरमनप्रीत कौर वर्ल्ड टी20 में शतक लगाने वाली पहली भारतीय महिला कप्तान हैं। वैसे ये कारनामा करने वाली वो दुनिया की महज तीसरी कप्तान हैं। हरमनप्रीत कौर ने वर्ल्ड टी20 में भारत की ओर से सबसे बड़ी पारी खेलने का रिकॉर्ड भी अपने नाम कर लिया है। इससे पहले उन्होने साल 2014 में बांग्लादेश के खिलाफ 77 रनों की पारी खेली थी।

एक अलग ही अंदाज में खेलीं हरमनप्रीत
हरमनप्रीत अपने एक अलग ही अंदाज में बल्लेबाजी करने के लिए जानी जाती हैं, मगर इस मैच में उन्होंने एक अलग ही रणनीति अपनाते हुए दिग्गजों को भी हैरत में डाल दिया। हरमनप्रीत ने इस पारी के दौरान एक ऐसा हैरतअंगेज रणनीति बनाई, जिसने विरेंद्र सहवाग और आकाश चोपड़ा जैसे क्रिकेट एक्सपर्ट को भी हैरान कर दिया। दरअसल हरमनप्रीत कौर न्यूजीलैंड के स्पिनर्स के खिलाफ क्रीज के बाहर खड़े होकर बल्लेबाजी कर रही थी। अमूमन बल्लेबाज स्पिनर्स के खिलाफ क्रीज के अंदर रहता है, लेकिन हरमनप्रीत कुछ अलग ही रणनीति बनाकर आई थी।

सहवाग ने किया हरमनप्रीत को सलाम
इस मैच में हरमनप्रीत ने जिस तरह से एक अलग ही अंदाज में बल्लेबाजी की है, उसे देखकर पूर्व भारतीय विस्फोटक बल्लेबाज वीरेंद्र सहवाग भी हैरत में पड़ गए। हरमनप्रीत की इस पारी को देखकर सहवाग ने भी उनकी इस हैरतअंगैज पारी को सलाम किया है। साथ ही आकाश चोपड़ा ने खुद हरमनप्रीत की इस रणनीति पर हैरानी जताई।

बता दें कि 6th icc womens world t20 2018 के पहले मुकाबले में भारत ने न्यूजीलैंड को 34 रन से करारी शिकस्त दी है। मैच में टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करते हुए भारतीय टीम ने न्यूजीलैंड के सामने 195 रन का टारगेट सेट किया था। इसके जवाब में न्यूजीलैंड की पूरी टीम 20 ओवर में 9 विकेट गंवाकर महज 160 रन ही बना सकी। भारतीय टीम की ओर से कप्तान हरमनप्रीत को 103 रन की शानदार शतकीय पारी खेलने के लिए प्लेयर ऑफ द मैच भी चुना गया।