राजस्थान रॉयल्स ने यॉर्कशायर काउंटी क्लब खरीदने के लिए लगाई 259 करोड़ रूपये की बोली : रिपोर्ट

राजस्थान रॉयल्स ने यॉर्कशायर काउंटी क्लब खरीदने के लिए लगाई 259 करोड़ रूपये की बोली : रिपोर्ट
  • यॉर्कशायर के पूर्व चेयरमैन कॉलिन ग्रेव्स के पारिवारिक ट्रस्ट ने लिया था 15 मिलियन पाउंड का कर्ज
  • आईपीएल फ्रेंचाइजी ने यॉर्कशायर को लगभग 25 मिलियन पाउंड की पेशकश की है

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। आईपीएल 2008 विजेता राजस्थान रॉयल्स की नजर इंग्लैंड में यॉर्कशायर काउंटी क्रिकेट क्लब को खरीदने पर है। फ्रेंचाइजी ने इसके लिए एक बड़ी बोली लगाई। अगर, राजस्थान इस क्लब को खरीदने में सफल रहा तो वह काउंटी क्लब का मालिकाना हक रखने वाली दूसरी विदेशी फ्रेंचाइजी बन जाएगी। डेली मेल की एक रिपोर्ट के अनुसार, आईपीएल फ्रेंचाइजी ने यॉर्कशायर को लगभग 25 मिलियन पाउंड की पेशकश की है। भारतीय मुद्रा में बात करें तो ये राजस्थान रॉयल्स ने 259 करोड़ रूपये की बोली लगाई है।

जो क्लब को प्राप्त अन्य निवेश प्रस्तावों के विपरीत - रॉयल्स को हेडिंग्ले में पूर्ण नियंत्रण देगा, जिससे सदस्यों के क्लब के रूप में इसके 160 साल पूरे हो जाएंगे। वहीं एक रिपोर्ट में पिछले हफ्ते खुलासा हुआ था कि यॉर्कशायर पूर्व चेयरमैन कॉलिन ग्रेव्स के पारिवारिक ट्रस्ट के 15 मिलियन पाउंड का भुगतान करने के लिए पैसे जुटाने के लिए हेडिंग्ले को न्यूकैसल के पूर्व मालिक माइक एशले को बेचने पर विचार कर रहा है।

उन्होंने अन्य आईपीएल फ्रेंचाइजी और सऊदी अरब के राजकुमार बद्र बिन अब्दुल्ला बिन मोहम्मद बिन फरहान अल सऊद से लोन लेने पर भी बातचीत की है जबकि उन प्रस्तावों से यह सुनिश्चित होगा कि यॉर्कशायर उनके सदस्यों के हाथों में रहेगा। हालांकि, राजस्थान पूर्ण नियंत्रण की मांग कर रहा है।

रिपोर्ट में कहा गया है, "ग्रेव्स ऋण को चुकाने के लिए यॉर्कशायर को एक परिवर्तनीय ऋण नोट प्रदान करेंगे। जिसे भविष्य की तारीख में इक्विटी में बदल दिया जाएगा। राजस्थान की इक्विटी हिस्सेदारी का सटीक आकार रूपांतरण के समय बाजार की स्थितियों से निर्धारित होगा, लेकिन समझा जाता है कि वे बहुमत हिस्सेदारी चाहते हैं।

इसमें कहा गया है कि यॉर्कशायर की कार्यकारी टीम इस प्रस्ताव पर विचार कर रही है और इस महीने के अंत में बोर्ड के सामने रखेगी, जो इस प्रस्ताव को स्वीकार करने या नहीं करने पर मतदान करेगा। रिपोर्ट में यह भी कहा गया है कि "राजस्थान की क्लब को चलाने के लिए अपने स्वयं के अधिकारियों को लाने की योजना है, जिसका क्रिकेट निदेशक डेरेन गॉफ और कोच ओटिस गिब्सन पर प्रभाव पड़ेगा।"

राजस्थान रॉयल्स की विदेशी टी20 लीगों में भी हिस्सेदारी है - जैसे कैरेबियन प्रीमियर लीग (सीपीएल) में बारबाडोस रॉयल्स और दक्षिण अफ्रीका में पार्ल रॉयल्स (एसए20) और माना जाता है कि वह कुछ समय के लिए इंग्लैंड में हंड्रेड में निवेश की संभावना तलाश रही है।

इनका मुख्य स्वामित्व लंदन स्थित व्यवसायी मनोज बडाले के पास उनकी कंपनी इमर्जिंग मीडिया के माध्यम से है, जबकि रेडबर्ड कैपिटल और लाचलान मर्डोक भी फ्रैंचाइज़ी में निवेशक हैं। "राजस्थान की पेशकश सामयिक है क्योंकि ईसीबी ने विदेशी निवेश को आकर्षित करने की अपनी इच्छा को कोई रहस्य नहीं बनाया है, खासकर आठ सौ फ्रेंचाइजी के लिए, जो शासी निकाय के स्वामित्व और वित्त पोषित हैं।"

रिपोर्ट में आखिरी में कहा गया है, "ईसीबी ने यह भी संकेत दिया है कि वे संचालन लागत को कम करने के लिए हंड्रेड फ्रेंचाइजी का नियंत्रण अपने घटक काउंटियों को सौंपने के इच्छुक होंगे, जो राजस्थान के लिए आकर्षक होगा। यॉर्कशायर पर कब्ज़ा करने से उन्हें एक प्रतिष्ठित अंतरराष्ट्रीय स्थल पर नियंत्रण मिल जाएगा और हंड्रेड के स्वामित्व में कटौती का मार्ग मिल जाएगा।"

अस्वीकरण: यह न्यूज़ ऑटो फ़ीड्स द्वारा स्वतः प्रकाशित हुई खबर है। इस न्यूज़ में BhaskarHindi.com टीम के द्वारा किसी भी तरह का कोई बदलाव या परिवर्तन (एडिटिंग) नहीं किया गया है| इस न्यूज की एवं न्यूज में उपयोग में ली गई सामग्रियों की सम्पूर्ण जवाबदारी केवल और केवल न्यूज़ एजेंसी की है एवं इस न्यूज में दी गई जानकारी का उपयोग करने से पहले संबंधित क्षेत्र के विशेषज्ञों (वकील / इंजीनियर / ज्योतिष / वास्तुशास्त्री / डॉक्टर / न्यूज़ एजेंसी / अन्य विषय एक्सपर्ट) की सलाह जरूर लें। अतः संबंधित खबर एवं उपयोग में लिए गए टेक्स्ट मैटर, फोटो, विडियो एवं ऑडिओ को लेकर BhaskarHindi.com न्यूज पोर्टल की कोई भी जिम्मेदारी नहीं है|

Created On :   8 Sep 2023 3:40 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story