टी-20 वर्ल्ड कप 2024: पापुआ न्यू गिनी ने किया क्वालिफाई

टी-20 वर्ल्ड कप 2024: पापुआ न्यू गिनी ने किया क्वालिफाई
  • पापुआ न्यू गिनी ने फिलीपींस को 100 रनों से हराया
  • वेस्टइंडीज और यूएसए में होगा 2024 का पुरुष टी20 विश्व कप
  • फिलीपींस के खिलाफ अपनी जीत के साथ पीएनजी के अब पांच जीत से 10 अंक हो गए हैं

डिजिटल डेस्क, पोर्ट मोरेस्बी। पापुआ न्यू गिनी (पीएनजी) ने फिलीपींस को 100 रनों से हराकर वेस्टइंडीज और यूएसए में होने वाले 2024 पुरुष टी20 विश्व कप में अपनी जगह पक्की कर ली है।

असद वाला के नेतृत्व में पीएनजी ने मस्कट, ओमान में 2021 पुरुष टी20 विश्व कप के पहले दौर में खेला था । अब, चल रही प्रतियोगिता में, मेजबान टीम ने अब तक खेले गए पांच मैचों में से प्रत्येक में जीत के साथ क्लीन स्लेट बनाए रखी है - दो-दो बार वानुअतु और फिलीपींस के खिलाफ और एक बार जापान के खिलाफ। इस जीत के साथ ही पपुआ न्यू गिनी ने 2024 टी-20 वर्ल्ड कप के लिए क्वालिफाई कर लिया है।

फिलीपींस के खिलाफ अपनी जीत के साथ पीएनजी के अब पांच जीत से 10 अंक हो गए हैं, जिसका अर्थ है कि 2024 टी20 विश्व कप में उनकी जगह शनिवार को जापान के खिलाफ एक गेम शेष रहने के साथ पक्की हो गई है।

पीएनजी ने वानुअतु के खिलाफ प्रभावशाली जीत के साथ अपने क्वालीफिकेशन सपने की शुरुआत की। 19 वर्षीय जॉन कारिको ने 3-6 के प्लेयर ऑफ द मैच-योग्य रिटर्न के साथ गेंदबाजी आक्रमण का नेतृत्व किया, जिससे वानुअतु को 71-8 पर रोक दिया गया। टूर्नामेंट की मेजबान टीम ने केवल 6.3 ओवर में लक्ष्य हासिल कर लिया और नौ विकेट से आसान जीत दर्ज की।

अपने अगले मुकाबले में पीएनजी ने काबुआ मोरिया के शानदार पांच विकेटों की बदौलत फिलीपींस के खिलाफ सुर्खियां बटोरीं, जिसमें हैट्रिक भी शामिल थी। बल्लेबाजी करने का निर्णय लेने के बाद, पीएनजी ने प्रतिस्पर्धी 162/7 पोस्ट किया। मोरिया ने 5/9 के अपने स्पैल से कहर बरपाया और फिलीपींस 45 रन पर ढेर हो गया।

उन्होंने अगले दो मैचों में जापान और वानुअतु के खिलाफ क्रमशः छह विकेट और 39 रन से जीत हासिल कर अपनी जीत का सिलसिला जारी रखा। शुक्रवार को अपने नवीनतम मुकाबले में, पीएनजी ने 118 रनों की प्रभावशाली शुरुआती साझेदारी की बदौलत मेजबान टीम को 20 ओवरों में 229/6 के विशाल स्कोर तक पहुंचाया।

फिलीपींस के लिए लक्ष्य बहुत बड़ा साबित हुआ क्योंकि पीएनजी गेंदबाजों ने उन्हें 129/7 तक सीमित कर दिया और 2024 पुरुष टी20 विश्व कप के लिए उनकी योग्यता सुरक्षित कर ली। इससे पहले, आयरलैंड और स्कॉटलैंड ने एडिनबर्ग में यूरोप क्षेत्र क्वालीफायर में शीर्ष दो स्थानों पर रहकर अपना स्थान पक्का कर लिया था।

2024 पुरुष टी20 विश्व कप की मेजबानी वेस्टइंडीज और संयुक्त राज्य अमेरिका द्वारा संयुक्त रूप से की जाएगी। पहले दौर के लिए 20 टीमों को पांच-पांच के चार समूहों में बांटा जाएगा। प्रत्येक समूह से शीर्ष दो टीमें सुपर आठ चरण के लिए क्वालीफाई करेंगी।

सुपर 8 में, टीमों को चार-चार के दो समूहों में विभाजित किया जाएगा, जिसमें दो समूहों से शीर्ष दो टीमें सेमीफाइनल में प्रवेश करेंगी। मेजबान वेस्टइंडीज और अमेरिका के साथ-साथ ऑस्ट्रेलिया, गत चैंपियन इंग्लैंड, भारत, नीदरलैंड, न्यूजीलैंड, पाकिस्तान, दक्षिण अफ्रीका, श्रीलंका, अफगानिस्तान और बांग्लादेश पहले ही प्रतियोगिता के लिए क्वालीफाई कर चुके हैं।

(आईएएनएस)

अस्वीकरण: यह न्यूज़ ऑटो फ़ीड्स द्वारा स्वतः प्रकाशित हुई खबर है। इस न्यूज़ में BhaskarHindi.com टीम के द्वारा किसी भी तरह का कोई बदलाव या परिवर्तन (एडिटिंग) नहीं किया गया है| इस न्यूज की एवं न्यूज में उपयोग में ली गई सामग्रियों की सम्पूर्ण जवाबदारी केवल और केवल न्यूज़ एजेंसी की है एवं इस न्यूज में दी गई जानकारी का उपयोग करने से पहले संबंधित क्षेत्र के विशेषज्ञों (वकील / इंजीनियर / ज्योतिष / वास्तुशास्त्री / डॉक्टर / न्यूज़ एजेंसी / अन्य विषय एक्सपर्ट) की सलाह जरूर लें। अतः संबंधित खबर एवं उपयोग में लिए गए टेक्स्ट मैटर, फोटो, विडियो एवं ऑडिओ को लेकर BhaskarHindi.com न्यूज पोर्टल की कोई भी जिम्मेदारी नहीं है|

Created On :   29 July 2023 5:00 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story