सर्वे: अपने काम से संतुष्ट हैं 84 प्रतिशत गिग वर्कर्स, सर्वे में जानकारी आई सामने

अपने काम से संतुष्ट हैं 84 प्रतिशत गिग वर्कर्स, सर्वे में जानकारी आई सामने
  • दिल्ली, मुंबई सहित 6 महानगरों में हुए सर्वे का खुलासा
  • ऑनलाइन कंपनियों के साथ डिलीवरी से जुड़े करते हैं काम
  • गिग वर्कर्स के साथ 6 शहरों में कराए गए एक सर्वे में हुआ खुलासा

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली । देश के 84 प्रतिशत गिग वर्कर्स, गिग इकोनोमी में अपने काम के अनुभव से संतुष्ट हैं। कमाई की ज्यादा क्षमता (29 फीसदी), समय की प्रत्यास्थता (27 फीसदी) और स्वतंत्रता की चाह (24 फीसदी) मुख्य कारण हैं, जो गिग वर्कर्स को इस सेक्टर में काम करने के लिए प्रेरित करते हैं। इस बात का खुलासा इप्सोस मार्केट रिसर्च द्वारा गिग वर्कर्स के साथ 6 शहरों में कराए गए एक सर्वे में हुआ है।

यह सर्वेक्षण अक्टूबर 2023 से नवंबर 2023 के बीच दिल्ली, मुंबई, चेन्नई, कोलकाता, बंगलुरू और हैदराबाद जैसे महानगरों में विभिन्न प्लेटफॉर्म्स जैसे स्विगी, जोमैटो, ऊबर, ओला, इनड्राइव, रैपिडो, एमजॉन, फ्लिपकार्ट, जेप्टो और बिग बास्केट पर काम करने वाले 3,668 गिग वर्कर्स के साथ किया गया। सर्वेक्षण में हिस्सा लेने वाले तकरीबन 65 फीसदी गिग वर्कर्स ने कहा कि वे पिछले 3 साल से अधिक समय से गिग इकॉनाेमी में काम कर रहे हैं।

88 फीसदी के आय का मुख्य स्त्रोत है गिग वर्क : 88 फीसदी गिग वर्कर्स के लिए गिग वर्क ही उनकी आय का प्राथमिक स्त्रोत है। दो तिहाई से अधिक गिग वर्कर्स ने बताया कि यह प्लेटफॉर्म उनकी आजीविका चलाने के लिए पर्याप्त मासिक आय देता है। सर्वेक्षण में शामिल 43 फीसदी गिग वर्कर्स ने दावा किया कि पिछले काम से गिग वर्क पर आने के बाद उनकी कमाई समान ही बनी हुई है। सर्वेक्षण में शामिल 89 फीसदी गिग वर्कर्स का मानना है कि गिग वर्क से उन्हें प्रत्यास्थता मिलती है। वे खुद तय कर सकते हैं कि उन्हें कब और कहां काम करना है।

इन प्लेटफॉर्म्स पर काम करने वाले गिग वर्कर्स के लिए प्रत्यास्थता सबसे पसंदीदा कारक (31 फीसदी), इसके बाद अपना खुद का बॉस होना (29 फीसदी) और काम एवं जीवन के बेहतर तालमेल बना पाना (25 फीसदी), गिग वर्कर्स के पसंदीदा पहलू हैं। 5 फीसदी उम्मीदवारों के मुताबिक विभिन्न प्लेटफॉर्म्स के बीच बदलाव का विकल्प और आय के विभिन्न स्त्रोत भी गिग वर्क की तरफ झुकाव का मुख्य कारण हैं। सर्वेक्षण किए गए एक-तिहाई गिग वर्कर्स का दावा है कि गिग वर्क ने उन्हें अपने होम टाउन से बड़े शहर में जाने का अवसर दिया। उनका अगला सबसे पसंदीदा पहलू काम शुरू करने के लिए कम निवेश (26 फीसदी) रहा है।

कौन होते हैं गिग वर्कर्स? : गिग वर्कर्स वे लोग होते हैं, जो ऑनलाइन कंपनियों के साथ डिलीवरी से जुड़े काम करते हैं। गिग वर्कर, गिग इकॉनोमी में काम करने वाले श्रमिक होते हैं। गिग इकॉनोमी में अस्थायी अनुबंध होते हैं और संगठन अल्पकालिक जुड़ाव के लिए स्वतंत्र श्रमिकों के साथ अनुबंध करते हैं। दूसरे शब्दों में कहें तो काम के बदले भुगतान के आधार पर रखे गए कर्मचारियों को गिग वर्कर कहा जाता है।

Created On :   22 March 2024 1:48 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story