• Dainik Bhaskar Hindi
  • State
  • 44th meeting of GST Council, Madhya Pradesh supports reducing GST on Kovid treatment equipment, will help in becoming self-reliant in oxygen production - Shri Jagdish Deora!

दैनिक भास्कर हिंदी: जीएसटी काउंसिल की 44वीं बैठक मध्य प्रदेश ने कोविड उपचार उपकरणों पर जीएसटी घटाने का किया समर्थन, ऑक्सीजन उत्पादन में आत्म-निर्भर बनने में मिलेगी मदद -श्री जगदीश देवड़ा!

June 14th, 2021

डिजिटल डेस्क | उज्जैन राज्य सरकार ने कोविड 19 के उपचार में काम मे आने वाली दवाइयों, उपकरणों पर जीएसटी में कमी करने या करमुक्त करने के लिए मंत्री मंडल समूह की सिफारिशों का समर्थन किया है। जीएसटी काउंसिल की 44वीं बैठक में सर्वप्रथम वित्त मंत्री श्री जगदीश देवड़ा ने देश के प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी एवं केन्द्रीय वित्त मंत्री श्रीमती निर्मला सीतारमण को मध्य प्रदेश सरकार की ओर से नि:शुल्क वैक्सीन उपलब्ध कराने के लिये हद़य से धन्यवाद दिया है।

वित्त मंत्री श्री देवडा ने बताया कि मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने केंद्रीय वित्त मंत्री को पत्र लिखकर मेडिकल ऑक्सीजन और इसके उत्पादन संयत्रों औऱ पोर्टेबल कंसन्ट्रेटर को जीएसटी से छूट देने या न्यूनतम स्तर तक कम करने का आग्रह किया था।

श्री देवड़ा ने कहा कि राज्य सरकार चाहती है जीएसटी कोविड के उपचार से संबंधित उपकरणों व इंजेक्शन तथा दवाइयों पर जीएसटी की दरें कम होना चाहिए। वित्त मंत्री श्री देवडा ने कहा कि इस अनुसंशा के लागू होने से मध्यप्रदेश सहित सभी प्रदेशों को लाभ मिलेगा। श्री देवड़ा ने बैठक में बताया कि मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने इस आशय की सिफारिश करते हुए इसके आर्थिक पहलू को रेखांकित किया था कि जीएसटी कम करने से मध्यप्रदेश सहित अन्य राज्यों के स्थानीय निर्माताओं को ऑक्सीजन उत्पादन के लिए प्रोत्साहित किया जा सकेगा।

इससे महामारी रोकने में भी मदद मिलेगी। श्री देवड़ा ने बैठक में प्रदेश के मुख्यमंत्री की भावना का उल्लेख करते हुए बताया कि जीएसटी की दरों को कम करने से मध्य प्रदेश को ऑक्सीजन उत्पादन में आत्म-निर्भर बनने में मदद मिलेगी। जीएसटी काउंसिल की बैठक में केंद्रीय वित्त मंत्री श्रीमती निर्मला सीतारमण, केंद्रीय वित्त राज्य मंत्री श्री अनुराग ठाकुर, राज्य के वरिष्ठ अधिकारी प्रमुख सचिव वित्त श्री मनोज गोविल, आयुक्त जीएसटी श्री राघवेंद्र सिंह उपस्थित थे।

खबरें और भी हैं...