धूम-धाम से विवाह सम्पन्न होने पर नव-वधू हेमलता के परिवार में खुशी की लहर : विवाह शासकीय खर्चे पर सम्पन्न होने पर गरीब परिवार की चिंता हुई दूर!

धूम-धाम से विवाह सम्पन्न होने पर नव-वधू हेमलता के परिवार में खुशी की लहर : विवाह शासकीय खर्चे पर सम्पन्न होने पर गरीब परिवार की चिंता हुई दूर!
धूम-धाम से विवाह सम्पन्न होने पर नव-वधू हेमलता के परिवार में खुशी की लहर : विवाह शासकीय खर्चे पर सम्पन्न होने पर गरीब परिवार की चिंता हुई दूर!

डिजिटल डेस्क | बेटियों के परिजनों ने मुख्यमंत्री श्री भूपेश बघेल को दिया धन्यवाद| हर माता-पिता का सपना होता है कि वे अपनी बेटी की शादी पूरे धूम-धाम से करें। बेटियों के जन्म लेते ही उनके विवाह का सपना उनकी आंखों में बस जाता है, साथ ही थोडी चिन्ता भी। गरीब और जरूरतमंद परिवारों में यह चिंता और भी बढ जाती है, क्योंकि उनका सपना तो होता है बेटी की शादी धूम-धाम से करने का, लेकिन संसाधन इतने नहीं होते। प्रदेश के ऐसे गरीब और जरूरतमंद परिवार की बेटियों की चिंता मुख्यमंत्री श्री भूपेश बघेल ने की है। ऐसे ही गरीब परिवार की बेटी आकाबेड़ा निवासी हेमलता का सामूहिक विवाह कार्यक्रम में धूम-धाम से विवाह संपन्न होने पर उसके परिवार में खुशी की लहर है। हेमलता का विवाह फूलसिंह मरकाम से हुआ है।

इतना ही नहीं सामूहिक विवाह सम्मेलन में 181 जोड़ों का विवाह विधि-विधान से संपन्न होने पर लाभान्वित सभी नव-वधुओं में भी खुशी की लहर है और उनके परिजनों में संतोष का भाव है, क्योंकि शासन ने मुख्यमंत्री कन्या विवाह योजनांतर्गत सामूहिक विवाह कर उनकी चिंता दूर कर दी है। मुख्यमंत्री श्री भूपेश बघेल ने प्रदेश के गरीब और जरूरतमंद परिवार की बेटियों की चिंता करते हुये मुख्यमंत्री कन्या विवाह योजना के अंतर्गत मिलने वाली अनुदान राशि को 15 हजार रूपये से बढ़ा कर 25 हजार रूपये कर दिया है। इसी तरह दिव्यांगजनों के विवाह की समस्या को दूर करने, उन्हें समाज की मुख्यधारा से जोड़ने के लिये निःशक्तजन विवाह योजना के अंतर्गत 25 हजार रूपये की राशि के साथ ही जोडे में से एक के दिव्यांग होने पर 50 हजार रूपये और दोनों के दिव्यांग होने पर 1 लाख रूपये की प्रोत्साहन राशि प्रदाय की जाती है।

योजना से लाभान्वित एक नव-वधू हेमलता बताती हैं कि मेरे पिता एक छोटे किसान हैं। जैसे-तैसे हमारी बुनियादी जरूरतें पूरी हो पाती थी। मेरे पिता को मेरे विवाह की बड़ी चिंता सताती थी, लेकिन आज जिस भव्यता के साथ धूम-धाम से मेरा विवाह शासकीय खर्चे पर सम्पन्न हुआ है, उसकी कभी मैंने कल्पना ही नहीं की थी। यह मेरे लिये किसी बड़े सपने जैसा है। अब अपने परिवारजनों के चेहरे की खुशी और सुकून देखकर मेरा मन बार-बार मुख्यमंत्री श्री बघेल को धन्यवाद देना चाहता है। उन्होंने मेरे जैसे गरीब परिवार की चिंता की और हमारे विवाह का बीड़ा उठाया।

ओरछा विकासखंड के ग्राम बासिंग में सपन्न हुए विवाह कार्यक्रम में सांसद बस्तर संसदीय क्षेत्र श्री दीपक बैज, विधायक श्री चंदन कश्यप, जिला पंचायत अध्यक्ष श्रीमती श्यामबती नेताम, नगर पालिका अध्यक्ष श्रीमती सुनीता मांझी, जिला पंचायत उपाध्यक्ष श्री देवनाथ उसेण्डी, नगर पालिका उपाध्यक्ष श्री प्रमोद नेलवाल सहित कमिश्नर बस्तर संभाग श्री जी.आर. चुरेन्द्र, पुलिस महानिरीक्षक श्री पी.सुंदरराज, कलेक्टर श्री धर्मेश कुमार साहू, पुलिस अधीक्षक श्री मोहित गर्ग, महिला एवं बाल विकास विभाग के अधिकारियों ने इतनी दूर आकर हमें आशीर्वाद भी दिया है, इसके लिये मैं तहे दिल से उनका शुक्रगुजार हूं। मुख्यमंत्री कन्या विवाह अंतर्गत नारायणपुर के सामूहिक विवाह सम्मेलन में 181 जोड़ों का विवाह विधि-विधान से संपन्न होने पर नव-वधू व उनके परिजन मुख्यमंत्री श्री बघेल, जिला प्रशासन और महिला एवं बाल विकास विभाग को धन्यवाद ज्ञापित कर रहे हैं।

Created On :   5 March 2021 8:33 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story