16 अप्रैल की शाम 6 बजे से 26 अप्रैल की प्रातः 6 बजे तक जिले में रहेगा कोरोना कर्फ्यू प्रभारी मंत्री श्री पटेल की अध्यक्षता में संपन्न बैठक में बनी सहमति!

16 अप्रैल की शाम 6 बजे से 26 अप्रैल की प्रातः 6 बजे तक जिले में रहेगा कोरोना कर्फ्यू प्रभारी मंत्री श्री पटेल की अध्यक्षता में संपन्न बैठक में बनी सहमति!
16 अप्रैल की शाम 6 बजे से 26 अप्रैल की प्रातः 6 बजे तक जिले में रहेगा कोरोना कर्फ्यू प्रभारी मंत्री श्री पटेल की अध्यक्षता में संपन्न बैठक में बनी सहमति!

डिजिटल डेस्क | सतना कोरोना संक्रमण की श्रृंखला को तोड़ने और कोरोना संक्रमण के रोगियों के उपचार एवं बेहतर प्रबंधन के दृष्टिगत राज्य शासन द्वारा नियुक्त कोविड नियंत्रण के लिए सतना जिले के प्रभारी मंत्री श्री रामखेलावन पटेल की अध्यक्षता में संपन्न जिला संकट प्रबंधन समूह, जिले के जनप्रतिनिधियों एवं समाजसेवी संगठन, व्यापारिक संगठन एवं विभिन्न वर्ग के प्रतिनिधियों तथा अधिकारियों की संयुक्त बैठक में जिले में शुक्रवार 16 अप्रैल की शाम 6 बजे से 26 अप्रैल की प्रातः 6 बजे तक अति आवश्यक गतिविधियों में छूट के साथ कोरोना कर्फ्यू लागू किए जाने पर सहमति बनी हैं।

राज्यमंत्री पंचायत एवं ग्रामीण विकास श्री पटेल ने कोरोना संक्रमण की श्रंृखला को तोड़ने किए जा रहे प्रयासों में सहयोग और मास्क, सैनिटाइजर एवं प्रोटोकॉल के पालन में जागरूकता के साथ सहयोग करने की अपील जिलेवासियों से की है। इस मौके पर सांसद गणेश सिंह, विधायक नागेंद्र सिंह, नारायण त्रिपाठी, सिद्धार्थ कुशवाहा, पूर्व विधायक शंकरलाल तिवारी, सुरेंद्र सिंह गहरवार, राजनीतिक दलों के प्रमुख नरेंद्र त्रिपाठी, दिलीप मिश्रा, राजेश दुबे, योगेश ताम्रकार, पुलिस अधीक्षक धर्मवीर सिंह, आयुक्त नगर निगम तन्वी हुड्डा, सीईओ जिला पंचायत हरेंद्र नारायण भी उपस्थित रहे।

प्रभारी मंत्री श्री पटेल ने कहा कि जिले में कोरोना संक्रमण की रफ्तार को देखते हुए कोरोना की श्रंृखला चैन को तोड़ना जरूरी हो गया है। सतना जिले की स्थितियों के बारे में लगातार जानकारी लेकर समीक्षा करते रहे हैं और उपचार सेवाओं के विस्तार के प्रयास भी किए गए हैं। सतना जिले में बढ़ रहे कोरोना संक्रमण मरीजों की संख्या के दृष्टिगत इसका प्रसार ग्रामीण क्षेत्रों और अन्य क्षेत्रों में नहीं हो, इसके लिए जरूरी हो गया है कि लोगों में जागरूकता बढ़े। मास्क और बचाव के अन्य साधनों, पारस्परिक दूरियों को अपनाएं और जागरूकता भी लाएं। संक्रमण की श्रृंखला को तोड़े बिना कोरोना संक्रमण से मुक्ति नहीं मिलेगी। प्रभारी मंत्री ने एक-एक सदस्यों से सुझाव लिए।

उन्होंने कहा कि कोरोना संक्रमण से बचाव के लिए सोशल मीडिया, समाचार पत्रों में अपील जारी करें। गांव-गांव में जागरूक लोगों की कमेटियां बनाएं, ताकि लोगों में जागरूकता लाकर उन्हें संक्रमण से बचाएं। प्रभारी मंत्री श्री पटेल ने कहा कि वैक्सीनेशन कार्य में सहयोग कर गति तेज करें। उपार्जन केंद्रों में वैक्सीनेशन की सुविधा उपलब्ध हो, ऑक्सीजन और रेमडेसिविर जैसी कोरोना में उपयोगी दवाओं की कोई कमी जिले में नहीं होने दी जाएगी। आयुष विभाग से काढ़ा भी वितरित कराया जाएगा। सामाजिक संस्थाओं के माध्यम से मास्क और सैनिटाइजर के प्रति लोगों को जागरूक किया जाएगा और बस, टैक्सी, स्टेशन, बस स्टैंड में मास्क की भी वितरित कराए जाएं। उन्होंने कहा कि जिले में एंबुलेंस की संख्या बढ़ाई जाएगी।

साथ ही प्राइवेट अस्पतालों और नर्सिंग होम में कोरोना मरीजों के लिए बेड की संख्या और बढ़ाई जाएगी। रेल और पब्लिक ट्रांसपोर्ट से बाहर से आने वालों की स्क्रीनिंग जांच कराएं और संदिग्ध मिलने पर क्वारेंटाइन करने की व्यवस्था करें। प्रभारी मंत्री ने कहा कि शादी-ब्याह एवं अन्य मामलों में शासन की कोरोना बचाव के निर्देशों और गाइडलाइन का पालन करें। सभी की भावनाओं के अनुसार जिले की स्थानीय परिस्थितियों को देखते हुए संक्रमण की श्रंखला को तोड़ना अति आवश्यक हो गया है। बैठक में सभी के सुझाव और 2 घंटे की विस्तृत चर्चा के बाद आम सहमति बनी कि जिले की कोरोना प्रसार की विषम परिस्थितियों के मद्देनजर शुक्रवार की शाम 6 बजे से 26 अप्रैल की प्रातः 6 बजे तक 10 दिवसीय कोरोना कर्फ्यू लगाया जाए।

इस दौरान राज्य शासन द्वारा प्रतिबंध से स्थानीय जिले के संबंध में छूट प्राप्त अति आवश्यक गतिविधियों को मुक्त रखा जाएगा। सांसद गणेश सिंह ने कहा कि पूरे देश के साथ यह समय हमारे जिले के लिए भी संकट का समय है। सुविधाएं और साधन भी सीमित हैं। संकट के समय इनका दक्षतापूर्वक उपयोग करें और इनके विस्तार की दिशा में निरंतर प्रयास किए जाएं। मुख्यता अभी जिले में शहरी क्षेत्र संक्रमित है, यह संक्रमण गांव तक नहीं पहुंचे इसके लिए चैन को तोड़ने सभी का सहयोग जरूरी है।

उन्होंने बैठक में जिले के सभी दलों, संगठनों को भरपूर सहयोग देने पर आभार व्यक्त किया। कलेक्टर अजय कटेसरिया ने कोरोना संक्रमण की रोकथाम, जांच और उपचार सेवाओं, वैक्सीनेशन आदि की विस्तार से जानकारी में बताया कि जिला अस्पताल में 120 बेड तैयार हैं। जिसमें 60 क्रिटिकल पॉजिटिव रोगी और 55 पोस्ट कोविड मरीज भर्ती हैं।

Created On :   16 April 2021 9:16 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story