मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी द्वारा दस्तक अभियान का शुभारंभ!

Dastak campaign launched by Chief Medical and Health Officer!
मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी द्वारा दस्तक अभियान का शुभारंभ!
मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी द्वारा दस्तक अभियान का शुभारंभ!

डिजिटल डेस्क | छिन्दवाड़ा मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ.जी.सी.चौरसिया द्वारा आज जिला चिकित्सालय में दस्तक अभियान का शुभारंभ किया गया। इस अभियान के दौरान आगामी 18 अगस्त तक विभिन्न गतिविधियां संचालित की जाएगी जिससे बाल मृत्यु दर में वांछित कमी लाई जा सके। इस अवसर पर सिविल सर्जन डॉ. श्रीमती पी.गोगिया और अन्य अधिकारी और कर्मचारी भी उपस्थित थे।

जिला स्वास्थ्य मीडिया अधिकारी डॉ. प्रमोद वासनिक ने बताया कि जिले में दस्तक अभियान के अंतर्गत बीमार नवजातों और बच्चों की पहचान प्रबंधन एवं रेफरल, 5 वर्ष से कम उम्र के गंभीर कुपोषित बच्चों की सक्रिय पहचान, रेफरल एवं प्रबंधन, 6 माह से 5 वर्ष तक के बच्चों में गंभीर एनीमिया की सक्रिय स्क्रीनिंग बाल्यकालीन निमोनिया की त्वरित पहचान, 5 वर्ष से कम उम्र के बच्चों में बाल्यकालीन दस्त रोग के नियंत्रण के लिये ओ.आर.एस. एवं जिंक के उपयोग संबंधी जागरूकता में बढ़ावा एवं प्रत्येक घर में गृहभेट के दौरान ओ.आर.एस. वितरण, 9 माह से 5 वर्ष तक के बच्चों को विटामिन ए प्रदायगी, बच्चों में दिखाई देने वाली जन्मजात विकृतियों एवं वृध्दि विलंब की पहचान, बच्चों के लिये समुचित पोषित भोजन पूर्ति संबंधी समझाईश देना, एस.एन.सी.यू. एवं एन.आर.सी. से छुट्टी प्राप्त बच्चों में बीमारी की स्क्रीनिंग तथा फॉलोअप, गृहभेंट के दौरान आंशिक रूप से टीकाकृत एवं छुटे हुयें बच्चों की टीकाकरण स्थिति की जानकारी ली जायेगी।

उन्होंने बताया कि मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ.चौरसिया द्वारा अभियान के सफल क्रियान्वयन के लिये मैदानी स्वास्थ्य कार्यकर्ताओं को निर्देश दिये गये है कि कोविड-19 सुरक्षा के नियमों पालन करते हुये शत-प्रतिशत बच्चों को निर्धारित स्वास्थ्य सेवाएं प्रदान करें तथा स्वास्थ्य संस्थाओं में निर्धारित गतिविधियां संचालित करें। उन्होंने आम जनता से भी अपील की है कि अभियान के दौरान मैदानी स्वास्थ्य कार्यकर्ताओं को आवश्यक सहयोग प्रदान कर अपने बच्चों को गम्भीर बीमारियों से सुरक्षित रखें।

Created On :   21 July 2021 9:51 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story