जिला आपदा प्रबंधन समिति की बैठक सम्पन्न जिले में कोरोना उपचार संबंधी दवाओं एवं उपकरणों की कमी नही होने देंगे-सांसद श्री शर्मा!

जिला आपदा प्रबंधन समिति की बैठक सम्पन्न जिले में कोरोना उपचार संबंधी दवाओं एवं उपकरणों की कमी नही होने देंगे-सांसद श्री शर्मा!
जिला आपदा प्रबंधन समिति की बैठक सम्पन्न जिले में कोरोना उपचार संबंधी दवाओं एवं उपकरणों की कमी नही होने देंगे-सांसद श्री शर्मा!

डिजिटल डेस्क | पन्ना क्षेत्रीय सांसद श्री बी.डी शर्मा अल्प प्रवास पर पन्ना आए। यहां उन्होंने जिला आपदा प्रबंधन समिति की अध्यक्षता करते हुए कहा कि शासन स्तर से कोरोना उपचार संबंधी दवाओं एवं उपकरणों की कमी नही होने देंगे। कोरोना संक्रमण से बचाव के लिए लोगों में जागरूकता की आवश्यकता है। जागरूकता के लिए विभिन्न समुदायों के लोगों, धर्म से जुडे धर्मगुरूओं, समाजसेवी संगठनों के सहयोग से जागरूकता का कार्य किया जाए। जिससे लोग संक्रमित न हों। उन्होंने जिले में कोरोना नियंत्रण एवं उपचार के लिए की गयी व्यवस्थाओं की जानकारी ली। बैठक में बताया गया कि जिला कोविड हेल्थ सेंटर में 30 आइसोलेटेड, 72 आक्सीजन एवं गहन चिकित्सा इकाई में 10 बेड उपलब्ध है। इसके अलावा निजी क्षेत्र में मदर टेरेसा हास्पिटल में आक्सीजनयुक्त 30 बेड तथा एनएमडीसी हास्पिटल में 20 आइसोलेटेड बेड की व्यवस्था है।

जिले में मरीजों को कोविड केयर हेल्थ संेटर के अलावा होम आइसोलेट करने की व्यवस्था है। होम आइसोलेट रोगियों से कोविड कमाण्ड सेंटर के माध्यम से कम से कम दिन में दो बार टेलीफोन से सम्पर्क स्थापित कर स्वास्थ्य की जानकारी ली जाती है। यदि उसे दवाओं की आवश्यकता होती है तो एम्बुलेन्स के माध्यम से आवश्यक दवाएं उपलब्ध कराई जाती है। जिले में जनजागरूकता के लिए जन अभियान परिषद के 900 एवं नेहरू युवा केन्द्र के स्वयं सेवकों को जनजागरूकता अभियान में लगाया गया है। सांसद श्री शर्मा ने कहा कि इस कार्य में नगर सुरक्षा समितियों के सदस्यों की पैरामेडिकल स्टॉफ, प्रशिक्षण प्राप्त नर्सो को भी लगाया जाए। जिन लोगों को जनजागरूकता के लिए लगाया जा रहा है उन सभी को कोरोना से बचाव का प्रशिक्षण दिया जाए जिससे वे स्वयं की सुरक्षा करने के साथ दूसरों को कोरोना से सुरक्षा के प्रति जागरूक कर सकें।

व्यापारी वर्ग विशेषकर राशन, फल, दूध, सब्जी, किराना की सामग्री होम डिलेवरी कर आम लोगों को उपलब्ध कराएं। दुकानों पर सोशल डिस्टेंसिंग एवं मास्क का उपयोग सुनिश्चित किया जाए। उन्होंने जिले में आक्सीजन की आपूर्ति के संबंध में चर्चा की। उन्हें जानकारी दी गयी कि जिले के रैपुरा क्षेत्र में आक्सीजन प्लांट है। जिससे जिले की आक्सीजन आपूर्ति होने के साथ सागर मेडिकल कॉलेज को भी प्रदाय की जा रही है। सांसद श्री शर्मा ने कहा कि जिले के लिए उपयोगी दवाएं और उपकरण आवश्यक है। उनका मांग पत्र मुझे भेजें मैं शासन स्तर से प्रयास कर उपलब्ध कराउगा। समिति के सदस्यों द्वारा सागर मेडिकल कॉलेज में पन्ना के लिए 10 बेड के स्थान पर 20 बेड आरक्षित कराए जाएं।

वहीं रेमडेसिविर इंजेक्शन की आपूर्ति बढाए जाने एवं जिले में सीटी स्केन यूनिट की स्थापना एवं कोरोना के लिए गए सेम्पलों की जांच शीघ्र उपलब्ध कराए जाने की व्यवस्था की मांग की गयी। इस संबंध में सांसद श्री शर्मा द्वारा आश्वस्त किया गया कि इन सब व्यवस्थाओं को पूरा करने की कार्यवाही की जाएगी। सम्पन्न हुई बैठक में कलेक्टर श्री संजय कुमार मिश्र बेबिनार के माध्यम से शामिल हुए। इसके अलावा पुलिस अधीक्षक श्री धर्मराज मीणा, मुख्य कार्यपालन अधिकारी जिला पंचायत श्री बालागुरू के, अपर कलेक्टर श्री जे.पी. धुर्वे, कार्यपालन यंत्री लोक निर्माण श्री ए.बी. साहू, कार्यपालन यंत्री विद्युत मंडल श्री प्रशांत वैद्य, परियोजना अधिकारी शहरी विकास अभिकरण श्री अरूण पटैरिया, श्री रामऔतार पाठक (बब्लू पाठक), श्री योगेन्द्र भदौरिया, श्री विपुल जैन, श्री आशीष जैन के साथ अन्य शासकीय/अशासकीय सदस्य उपस्थित रहे।

Created On :   17 April 2021 8:25 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story