कोरोना मरीजों के साथ किसी तरह की लापरवाही बर्दाश्त नही होगी-कमिश्नर डॉक्टरों की रोस्टर बनाकर ड्यूटी लगाई जाए-कमिश्नर!

कोरोना मरीजों के साथ किसी तरह की लापरवाही बर्दाश्त नही होगी-कमिश्नर डॉक्टरों की रोस्टर बनाकर ड्यूटी लगाई जाए-कमिश्नर!
कोरोना मरीजों के साथ किसी तरह की लापरवाही बर्दाश्त नही होगी-कमिश्नर डॉक्टरों की रोस्टर बनाकर ड्यूटी लगाई जाए-कमिश्नर!

डिजिटल डेस्क | पन्ना सागर संभाग आयुक्त श्री मुकेश कुमार शुक्ल द्वारा एक दिवसीय पन्ना प्रवास के दौरान जिला मुख्यालय पर कलेक्ट्रेट सभाकक्ष में अनुविभागीय अधिकारी राजस्व, मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी, मुख्य नगरपालिका अधिकारी, महिला एवं बाल विकास अधिकारी, जिला शहरी विकास अभिकरण के परियोजना अधिकारी, सिविल सर्जन सह मुख्य अस्पताल अधीक्षक, जिला टीकाकरण अधिकारी, खण्ड चिकित्सा अधिकारी एवं संबंधित अधिकारियों की बैठक में कोरोना वायरस संक्रमण रोकने एवं संक्रमित मरीजों के उपचार के संबंध में चर्चा कर समीक्षा की गयी। उन्होंने बैठक की अध्यक्षता करते हुए कहा कि कोरोना मरीजों के उपचार में किसी भी तरह की लापरवाही नही होनी चाहिए।

डॉक्टरों का रोस्टर तैयार कर कोविड हेल्थ केयर सेंटर में डॉक्टरों की ड्यूटी लगाई जाए। वर्तमान में आवश्यकता को ध्यान में रखते हुए प्रशिक्षित मेडिकल स्टॉफ को आगामी तीन महीने के लिए नियुक्त किया जाए। उन्होंने आक्सीजन आपूर्ति के संबंध में विस्तारपूर्वक चर्चा की। उन्होंने निर्देश दिए कि आक्सीजन की पर्याप्त मात्रा में व्यवस्था सुनिश्चित करने के लिए पडोसी जिलों से भी आक्सीजन लें। इसी प्रकार उन्होंने कोरोना मरीजों के लिए उपलब्ध बेडों की जानकारी लेने के उपरांत निर्देश दिए कि बेडों की संख्या बढाई जाए। इसके लिए छात्रावासों से पलंग प्राप्त करें। वर्तमान में उपलब्ध आक्सीजन बेडों की संख्या भी बढाने की कार्यवाही करें।

पुरैना में स्थापित आक्सीजन प्लांट से सप्लाई होने वाली आक्सीजन के लिए पन्ना को प्राथमिकता दी जाए। उन्होंने यह भी निर्देश दिए कि अन्य सामान्य बीमारियों के स्थान पर कोरोना की बीमारी को प्राथमिकता में रखते हुए उपचार किया जाए। फीवर क्लीनिकों में लिए जा रहे कोरोना संदेहस्पद मरीजों के नमूने उसी दिन जांच के लिए सागर लैब भेजे जाए। नमूने भेजने में किसी भी तरह का बिलम्ब न किया जाए। उन्होंने जिला चिकित्सालय में कोरोना उपचार से संबंधित सामग्री की उपलब्धता के बारे में जानकारी प्राप्त कर संतोष जताया। आयुक्त श्री शुक्ल ने जिला चिकित्सालय का भ्रमण कर व्यवस्थाओं का अवलोकन करने के साथ भर्ती कोरोना मरीजों के परिजनों से चर्चा कर उनकी समस्याएं सुनी और तत्काल निदान किए जाने के निर्देश संबंधितों को दिए।

उन्होंने होम आइसोलेट मरीजों के संबंध में चर्चा करते हुए उनके उपचार और उसके स्वास्थ्य की जानकारी के संबंध में चर्चा की गयी। सिविल सर्जन द्वारा बताया गया कि कोविड कमाण्ड सेंटर स्थापित किया गया है। इस सेंटर के माध्यम से प्रत्येक मरीज से दो बार टेलीफोन से सम्पर्क स्थापित कर स्वास्थ्य संबंधी जानकारी ली जाती है। यदि स्वास्थ्य संबंधी दिक्कत बताई जाती है तो संबंधित क्षेत्र के चिकित्सक दल के माध्यम से मरीज के स्वास्थ्य परीक्षण एवं उपचार उपलब्ध कराया जाता है। उन्होंने कोविड कमाण्ड सेंटर का अवलोकन करने के साथ की गयी टेलीफोनिक व्यवस्था का भी निरीक्षण किया। निरीक्षण के दौरान मुख्य कार्यपालन अधिकारी एवं कलेक्टर श्री बालागुरू के, पुलिस अधीक्षक श्री धर्मराज मीणा के साथ राजस्व एवं स्वास्थ्य विभाग के अधिकारी उपस्थित रहे।

Created On :   21 April 2021 8:15 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story