प्रधानमंत्री ग्राम सड़क परियोजना द्वारा मनाया गया आजादी का अमृत महोत्सव बताई गई सड़कों की उपयोगिता एवं सड़क निर्माण की नई तकनीक!

प्रधानमंत्री ग्राम सड़क परियोजना द्वारा मनाया गया आजादी का अमृत महोत्सव बताई गई सड़कों की उपयोगिता एवं सड़क निर्माण की नई तकनीक!
प्रधानमंत्री ग्राम सड़क परियोजना प्रधानमंत्री ग्राम सड़क परियोजना द्वारा मनाया गया आजादी का अमृत महोत्सव बताई गई सड़कों की उपयोगिता एवं सड़क निर्माण की नई तकनीक!

डिजिटल डेस्क | पन्ना कलेक्टर श्री संजय कुमार मिश्र के मुख्य अतित्थ में प्रधानमंत्री ग्राम सड़क विकास प्राधिकरण परियोजना क्रियान्वयन ईकाइ द्वारा आजादी के 75वी वर्षगांठ पर आजादी का अमृत महोत्सव मनाया गया। इस अवसर पर ग्रामीण क्षेत्रों के विकास में पी0एम0जी0एस0वाय सड़को की उपयोगिता पी0एम0जी0एस0वाय योजना-3 का लागू किया जाना तथा ग्रामीण सड़कों के निर्माण में नवीन तकनिकी के उपयोग के बारे में विस्तार पूर्वक जानकारी दी गई। कलेक्टर श्री मिश्र द्वारा प्रधानमंत्री ग्राम सड़क योजना एवं जिले में किये गये कार्यो की सराहना की गई।

उन्होंने कहां कि आज ग्रामों में सड़को का जाल बिछाये जाने से ग्रामीण जनों को बुनियादी सुविधायें मिल रही हैं। उन्होंने कहां कि नवीन तकनिकी का उपयोग करते हुये गुणवत्ता पूर्ण सड़कों का निर्माण किया जाये। कार्यक्रम के शुभारम्भ में प्रधानमंत्री ग्राम सड़क योजना लागू होने के संबंध में जानकारी दी गई बताया गया कि यह योजना 25 दिसम्बर 2000 केा लागू की गई थी। इसके प्रथम चरण में 2001 की जनगणना के अनुसार सामान्य विकास खण्डों में 500 तक की आवादी वाले ग्राम तथा आदिवासी विकास खण्डों में 250 तक की आवादी वाले ग्रामों को बारहमासी सड़कों से जोड़ना प्रस्तावित था। यह कार्य पूर्ण होने के उपरान्त जिले के पॉच नये कार्यों की स्वीकृति मिलने के साथ कार्य पूर्ण कर लिये गये है।

मार्गो की गुणवत्ता परीक्षण की त्री स्तरीय प्रणाली लागू है। प्रथम स्तर पर कार्यालय के इंजीनियर एवं कन्सल्टेन्सि स्टाप के इंजीनियर गुणवत्ता का परीक्षण करते है द्वितीय स्तर पर राज्य स्तरीय कार्यालय द्वारा नियुक्त गुणवत्ता निरीक्षको द्वारा प्रत्येक माह मार्गो भ्रमण कर गुणवत्ता का निरीक्षण किया जाता है तृतीय स्तर पर राष्ट्रीय कार्यालय द्वारा नियुक्त राष्ट्रीय गुणवत्ता निरीक्षक द्वारा प्रत्येक तीन माह में गुणवत्ता का परीक्षण करने के साथ आवश्यक सुधार किये जाने के संबंध में निर्देश दिये जाते हैं। सम्पन्न हुये कार्यक्रम में निर्माण विभाग के कार्यपालन यंत्री एवं संबंधित अधिकारी उपस्थित रहे।

Created On :   7 Sep 2021 10:38 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story