comScore

Auto: FCA India ने Jeep Compass की 547 यूनिट्स रिकॉल की, जानें क्या है कारण

Auto: FCA India ने Jeep Compass की 547 यूनिट्स रिकॉल की, जानें क्या है कारण

हाईलाइट

  • एसयूवी के ब्रेस नट में आई फिटमेंट की समस्या
  • ब्रेस नट वाइपर असेंबली में उपयोग होता है
  • 2020 Compass की 547 यूनिट्स शामिल

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। FCA India (एफसीए इंडिया) की Jeep Compass (जीप कम्पास) भारत में काफी पॉपुलर एससूवी है। फिलहाल कंपनी ने 2020 Jeep Compass की 547 यूनिट्स को रिकॉल किया है। इसका कारण वाइपर असेंबली में उपयोग ब्रेस नट में आई एक फिटमेंट की समस्या है। जिसे ठीक करने के लिए कंपनी ने इन कारों को वापस  मंगवाया है। इस समस्या से प्रभावित एसयूवी को इस साल ही बनाया गया था।

आपको बता दें कि कंपनी ने इस कार को भारत में साल 2017 में लाॅन्च किया था। Jeep Compass को काफी अच्छा रिस्पॉन्स मिला और इस एसयूवी के लॉन्च के बाद ही अपनी सफलता के झंडे गाढ़ दिए थे।​ जिसके बाद कंपनी ने इसके कई अन्य मॉडल भी भारतीय बाजार में उतारे। 

Citroen C5 Aircross भारत में ट्रायल प्रोडक्शन हुआ शुरू, अगले साल होगी लॉन्च

कंपनी का कहना
Jeep Compass के 2020 मॉडल में आई इस समस्या को लेकर कंपनी ने ऑफिशियल स्टेटमेंट में कहा कि, "टॉर्क-इंडक्ड ब्रेस नट वाइपर पिवट असेंबली पर वाइपर आर्म को पकड़े रहना चाहिए, एक्टिवेट होने पर वह एक यूनिट के तौर पर घुमाने के लिए सक्षम होना चाहिए। ब्रेस नट में खराबी के चलते वाइपर को स्टीयरिंग व्हील के पीछे दिए गए वाइपर कॉम्बी-स्विच से एक्टिवेट नहीं किया जा सकता है। ब्रेस नट को टाइट करने से वाइपर पिवट पर इसकी पकड़ में सुधार होगा, जिससे खराबी को दूर किया जा सकेगा। यह सेफ्टी मॉडिफिकेशन कार में वाइपर फंक्शन के ठीक रहने के लिए जरूरी है।"

इंजन और पावर 
Jeep Compass में पेट्रोल और डीजन दोनों का विकल्प मिलता है। इसमें दिया गया 1368cc का पेट्रोल इंजन 5500 Rpm पर 163 Hp की पावर और 2500-4000 Rpm पर 250 Nm का टॉर्क जेनरेट करता है। वहीं इसमें दूसरा 1956cc का डीजल इंजन दिया गया है, जो कि 3750 Rpm पर 173 Hp की पावर और 1750-2500 Rpm पर 350 Nm का टॉर्क जेनरेट करता है। इस एसयूवी में मैनुअल ट्रांसमिशन और ऑटोमैटिक ट्रांसमिशन के का विकल्प मिलता है।

Tata Altroz XT वेरियंट को मिला ऑटो क्लाइमेट कंट्रोल, जानें कीमत

ब्रेकिंग, सस्पेंशन और सुरक्षा
Compass के फ्रंट और रियर में डिस्क दिया गया है। वहीं सस्पेंशन की बात करें तो Compass के फ्रंट में लोअर कंट्रोल आर्म डिस्क के साथ मैकफर्शन स्ट्रट सस्पेंशन और रियर में स्ट्रट असेंबली के साथ मल्टी लिंक सस्पेंशन दिया गया है। सुरक्षा के मद्देनजर इस एसयूवी में एयरबैग्स, ट्रैक्शन कंट्रोल सिस्टम, ESC, ABS और EBD के साथ हिल स्टार्ट असिस्ट से लैस है। कार में रिवर्स पार्किंग सेंसर भी दिया गया है।

कीमत
Jeep Compass की कीमत की बात करें तो भारत में इसकी शुरुआती एक्स शोरूम कीमत 16.49 लाख रुपए है। 

कमेंट करें
Gjh9d