रोड़ा: खाद की बोरी पर लगा है प्रधानमंत्री का फोटो, स्टीकर लगाकर बेचने की परमिशन

खाद की बोरी पर लगा है प्रधानमंत्री का फोटो, स्टीकर लगाकर बेचने की परमिशन
  • खाद की बिक्री में बाधा बन रहे ‘मोदी’
  • आचार संहिता का करना होगा पालन
  • दिए गए आवश्यक दिशा -निर्देश

डिजिटल डेस्क, अंजनगांव सुर्जी(अमरावती)। लोकसभा चुनाव की आचार संहिता ने कृषि केन्द्र संचालकों को मुसीबत में डाल दिया है। कृषि रासायनिक खाद की बोरी पर प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी का फोटो होने से बेचने पर संकट पैदा हो गया है। आचार संहिता के कारण कृषि केंदों के संचालकों को खाद बिक्री करने में दिक्कतें निर्माण हो रही हैं। इससे कृषि केन्द्र संचालक रास्ता निकालने की मांग कर रहे हैं।

गोदाम में कई टन रासायनिक खाद का भंडार कंेद्र सरकार के खाद विभाग ने संपूर्ण देश में ‘भारत’के नाम तले विभिन्न प्रकार के खाद की आपूर्ति करने का आदेश खाद निर्माण कंपनियों को दिया है। जिस कारण गत वर्ष से भारत के नाम पर कंपनियां खाद की आपूर्ति कर रही हैं। खाद की बोरी पर प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी का फोटो है। आचार संहिता के कारण इस फोटो पर स्टीकर लगाकर रासायनिक खाद बिक्री करने का निर्देश कृषि अधीक्षक कार्यालय ने कृषि केंद्रों के संचालकों को दिया है।

लोकसभा चुनाव के कारण आचार संहिता लागू हो गई है। चुनाव आयोग ने जिला अधिकारी एवं चुनाव निर्णय अधिकारी को पत्र लिखकर कोई भी राजनीतिक दल व नेता का फोटो जिससे मतदान पर प्रभाव पड़े,पर पाबंदी लगाई है। प्रधानमंत्री की फोटो वाली खाद की बिक्री करने पर कृषि केंद्र संचालक पर आचार संहिता का उल्लंघन करने का मामला दर्ज किया जाएगा। गोदाम में कई टन रासायनिक खाद का भंडार है। लेकिन न बेचें तो नुकसान और बेचें तो आचार संहिता भंग का मामला दर्ज करने का डर सता रहा है। बताते हैं कि इस खाद पर कमीशन कम रहने से स्टीकर खरीद कर उसे खाद की बोरी पर चिपकाना महंगा साबित होने के कारण परेशान हैं।

खाद बिक्री पर पाबंदी : रासायनिक खाद की बोरी पर किसी राजनीतिक दल के नेता का फोटो छपा है। आचार संहिता लागू होने के कारण हमारी ओर से ऐसी रासायनिक खाद की बिक्री पर पाबंदी लगाई गई है। उस बोरी पर स्टीकर लगाकर बिक्री के आदेश दिए गए हैं। राहुल सातपुते, जिला कृषि अधीक्षक,अमरावती.

कंपनी दिलाए स्टीकर : रासायनिक खाद की बोरी पर चिपकाने स्टीकर खरीदना कृषि केंद्रों के लिए कठिन काम होगा। स्टीकर की व्यवस्था कंपनी को करनी चाहिए। उसके बाद हम खाद की बिक्री करेंगे। यदि किसी कृषि केंद्र पर कार्रवाई की गई तो उसकी जिम्मेदारी सरकार ही होगी। पंकज मोदी, कृषि केन्द्र संचालक.

Created On :   26 March 2024 9:25 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story