लोकार्पण: चंद्रपुर ही नहीं महाराष्ट्र के वैभव में चार चांद लगाएगा बॉटनिकल गार्डन : सीएम शिंदे

चंद्रपुर ही नहीं महाराष्ट्र के वैभव में चार चांद लगाएगा बॉटनिकल गार्डन : सीएम शिंदे
  • डेढ़ वर्ष में विकास की गंगा लाने का काम सरकार ने किया है
  • सीएम ने कहा कि, हमारी लोकाभिमुख सरकार
  • चंद्रपुर की आज सच में चांदी

डिजिटल डेस्क, चंद्रपुर। प्रकृति, मनोरंजन, पर्यटन,पर्यावरण, विज्ञान के साथ परिपूर्ण बॉटनिकल गार्डन अद्भुत है। यह चंद्रपुर वासियों के लिए आनंद की बात है। विश्वस्तर का यह बॉटनिकल गार्डन चंद्रपुर ही नहीं बल्कि महाराष्ट्र के वैभव में चार चांद लगाएगा, यह विचार मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे ने किया। उन्होंने कहा कि, आज विविध लोर्कापण-भूमिपूजन हो रहे हैं, यह चंद्रपुर के लिए आनंद की बात है। कभी जमाने में चांदा के रूप में पहचाने जानेवाले चंद्रपुर की आज सच में चांदी है, जिसे दूरदृष्टि वाला सुधीर मुनगंटीवार जैसा नेता मिला है। वनविभाग, सांस्कृतिक क्षेत्र में कैसे कार्य होते हैं, यह सभी को बताया है। सीएम ने कहा कि, हमारी लोकाभिमुख सरकार है।

डेढ़ वर्ष में राज्य में विकास की गंगा लाने का काम किया है। सभी के जीवन में आमुलाग्र बदलाव का प्रयास कर रहे हैं। रोजगार की दृष्टि से राज्यभर में उद्योग आ रहे हैं। ठाकरे सरकार का नाम लिए बगैर कहा कि, पहले के ढाई के साल के बारे में कुछ नहीं बाेलूंगा। पहले सब कुछ बंद था लेकिन हमारी सरकार आते ही त्योहार-उत्सव शुरू होने के साथ-साथ उद्योग भी आ रहे हंै, उन्हें बढ़ावा देने का प्रयास कर रहे हैं। हमारा परिवार ही हमारी जिम्मेदारी है हम नहीं मानते बल्कि संपूर्ण राज्यभर ही हमारा परिवार है और उनकी जिम्मेदारी है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी महाराष्ट्र में विशेष ध्यान दे रहे हैं, राज्य के प्रस्ताव को मंजूरी मिल रही है और विकास भी हो रहा। इसलिए लोगों ने गारंटी दी है कि फिर एक बार मोदी सरकार। शिंदे ने कहा कि, आज भी मैं एक कार्यकर्ता ही हूं। सीएम याने चीफ मिनिस्टर सही है, लेकिन लोगों की समस्या जानने में कॉमन मैन के रूप में काम करता हूं।

विसापुर के बॉटनिकल गार्डन समीप श्रीमती नाथीबाई दामोदर ठाकरसी महिला विद्यापीठ (एसएनडीटी) उपकेंद्र की नियोजित जगह आयोजित कार्यक्रम दौरान श्रद्धेेय अटलबिहारी वाजपेयी जैवविविधता उद्यान का उद्घाटन, नाथीबाई ठाकरसी (एसएनडीटी) विद्यापीठ, मुंबई संचालित महर्षि कर्वे महिला सक्षमीकरण ज्ञानसंकुल का भूमिपूजन, अमृत 2.0 अंतर्गत चंद्रपुर मनपा के मलनि:स्सारण प्रकल्प का भूमिपूजन, अमृत 2.0 अंतर्गत चंद्रपुर मनपा के जलापूर्ति योजना का भूमिपूजन कुल 1667 करोड़ रुपए के कार्यों का मुख्यमंत्री के हाथों डिजिटल लोकार्पण-भूमिपूजन किया गया। कार्यक्रम में मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे के अलावा वन, सांस्कृतिक मंत्री तथा जिले के पालकमंत्री सुधीर मुनगंटीवार, सांसद अशोक नेते, चंद्रपुर विधायक किशोर जोरगेवार, मुख्यमंत्री के प्रधान सचिव विकास खारगे, वनविभाग के प्रधान सचिव वेणुगोपाल रेड्डी, एसएनडीटी कुलगुरु डा.उज्वला चक्रदेव, शैलेश टेंभूर्णीकर, महीप गुप्ता, जिलाधिकारी विनय गौडा, सीईओ विवेक जॉन्सन, एसपी मुमक्का सुदर्शन, मनपा आयुक्त विपीन पालीवाल आदि उपस्थित थे।

बता दें कि, चंद्रपुर-बल्लारपुर राष्ट्रीय महामार्ग पर विसापुर में बॉटनिकल गार्डन का निर्माण 108 हेक्टेयर क्षेत्र में किया गया है। परिसर में ही एस.एन.डी.टी विद्यापीठ 50 एकड़ में बनेगा। महिला विद्यापीठ स्थापित करने 589 करोड़ 93 लाख रुपए की मंजूरी दी गई है। जबकि चंद्रपुर शहर में केंद्र शासन पुरस्कृत अमृत अभियान 2.0 अंतर्गत चंद्रपुर मनपा के 270 करोड़ 13 लाख रुपए के जलापूर्ति योजना के तहत रोज जलापूर्ति करने का लक्ष्य है। वहीं केंद्र सरकार पुरस्कृत अमृत अभियान 2.0 अंतर्गत चंद्रपुर शहर के लिए प्रथम चरण में 542 करोड़ 5 लाख रुपए के मलनिस्सारण प्रकल्प का प्रस्ताव तैयार किया गया है। इसके अंतर्गत शहर के कुल 54 हजार घरेलू कनेक्शन जोड़े जाएंगे।

Created On :   13 March 2024 10:34 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story