अनदेखी: मजीप्रा की अनदेखी से चंद्रपुर शहर में प्रतिदिन बर्बाद हो रहा हजारों लीटर पानी

मजीप्रा की अनदेखी से चंद्रपुर शहर में प्रतिदिन बर्बाद हो रहा हजारों लीटर पानी
  • छह वर्ष बीते मंजूर योजना का नहीं मिल रहा लाभ
  • विकास कार्य ठंडे बस्ते में
  • नहीं ध्यान दे रहा प्रशासन

डिजिटल डेस्क, चंद्रपुर। रामनगर चौक-दाताला मार्ग परे महाराष्ट्र जीवन प्राधिकरण कार्यालय के पास स्थित जलापूर्ति लाइन लगभग 15 दिनों से क्षतिग्रस्त होने से रोजाना हजारों लीटर पानी व्यर्थ बह रहा है। लेकिन प्रशासन द्वारा इस ओर ध्यान नहीं देने से नागरिकों द्वारा प्रशासन के कार्यप्रणाली पर भारी रोष है। क्षतिग्रस्त पाइप लाइन की तत्काल मरम्मत करने की मांग नागरिकों ने की है।

बता दें कि चंद्रपुर शहर चंद्रपुर शहरवासियों की प्यास बुझाने केंद्र सरकार द्वारा पुरस्कृत अमृत जलापूर्ति योजना को 2017 में मंजूरी मिली थी। जिससे शहरवासियों के चेहरे पर खुशी की लहर छायी थी। इस योजना पर 227.96 करोड़ रूपए खर्च कर सभी लोगों के घर में नलों के माध्यम से जलापूर्ति होने वाली थी। लेकिन अब तक साढ़े 6 वर्ष पूर्ण होने के बावजूद यह अमृत जलापूर्ति योजना का कार्य पूर्ण नहीं होने से आज भी कई लोग जलापूर्ति योजना से वंचित है। जिससे मनपा प्रशासन के प्रति नागरिक रोष व्यक्त कर रहे है। बताया जा रहा कि इसी योजना के तहत शहर के रामनगर चौक-दाताला मार्ग पर पाईप लाइन बिछाई गई है, जो किसी स्थान से क्षतिग्रस्त होने के कारण हररोज चौक से प्रतिदिन हजारो लीटर पानी व्यर्थ बह रहा है।

शहर के अस्तव्यस्त रामनगर चौक से दाताला मार्ग पर प्रतिदिन बड़ी संख्या में नागरिकों का आवागमन रहता है। सुबह से ही स्कूली छात्र तथा लोग अपने कामकाज से मार्ग से गुजरते हैं। लेकिन पिछले कई दिनों से मार्ग से पानी बहने के कारण उन्हे परेशानी का सामना करना पड़ रहा है। सड़क से पानी का बहाव रहने के कारण वाहन फिसलने का भय बना है। जिससे लोग संभलकर यहां से गुजर रहे है। साथ ही चौक में सब्जी तथा फलों के दुकान, अस्पताल, होटल, आटो स्टैड रहने के कारण यहां हररोज कई लोगों का आना-जाना रहता है। जिससे मार्ग से व्यर्थ बह रहे पानी को बंद करने की मांग उठ रही है। जहां से प्रतिदिन हजारों लीटर पानी व्यर्थ बह रहा है, वहां महाराष्ट्र जीवन प्राधिकरण का कार्यालय है। इसी कार्यालय के सामने सड़क तथा नालियों से पानी बह रहा है। लेकिन मजीप्रा द्वारा अब तक कोई उपायोजना नहीं करने से प्रशासन आंखे मूंद बैठा होने की बात नागरिकों द्वारा कही जा रही है।

गौतम नगर में काटे 4 नल कनेक्टशन : संपत्ति और बकाया नल बिल की वसूली के लिए मनपा ने अभियान तेज कर दिया है। वसूली के लिए मनपा के 14 टीम एक्शन माेड पर काम कर रही है। इस दौरान सोमवार को गौतम नगर के 4 नलों के कनेक्शन काट दिए है। मनपा के 51 अधिकारी और कर्मचारियों की टीम वसूली के लिए घुम रही है इस दौरान बकायादारों के नलों के कनेक्शन काटे जा रहे हैं। 31 मार्च तक बिल अदा करने वालों को 25 प्रतिशत रियायत दी जा रही है।

Created On :   6 Feb 2024 11:26 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story