अभियान: चंद्रपुर जिले को दुर्घटना मुक्त करवाने के लिए सकारात्मक जन जागरूकता जरूरी

चंद्रपुर जिले को दुर्घटना मुक्त करवाने के लिए सकारात्मक जन जागरूकता जरूरी
  • जिले के पालकमंत्री सुधीर मुनगंटीवार ने किया मार्गदर्शन
  • 14 फरवरी तक चलेगा सड़क सुरक्षा अभियान
  • 365 दिन नियमों से चलने का किया आह्वान

डिजिटल डेस्क, चंद्रपुर। जीवन बहुत अमूल्य है। जीवन से बढ़कर कोई धन नहीं। सृष्टि के नियम के अनुसार प्राकृतिक मृत्यु सभी की होती है। लेकिन अनमोल जीवन लापरवाही के कारण सड़क दुर्घटनाओं में न खोएं। सभी सड़क सुरक्षा समिति के सदस्य हैं। इसलिए अपने हाथ कोई गलती या दुर्घटना नहीं होगी, ऐसा संकल्प लेकर चंद्रपुर जिले को दुर्घटना मुक्त करवाने के लिए सकारात्मक जन जागरूकता और शास्त्रशुद्ध नियाेजन करें, ऐसी अपील राज्य के वन, सांस्कृतिक कार्य, मत्स्यव्यवसाय मंत्री तथा जिले के पालकमंत्री सुधीर मुनगंटीवार ने की।

प्रादेशिक परिवहन कार्यालय एवं पुलिस विभाग के माध्यम से जिले में 14 फरवरी तक सड़क सुरक्षा अभियान चलाया जाएगा। इस अभियान के शुभारंभ पर मुनगंटीवार बोल रहे थे। मंच पर प्रभारी जिलाधिकारी विवेक जॉन्सन, अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक रिना जनबंधू, मनपा आयुक्त विपीन पालीवाल, लोक निर्माण विभाग के अधीक्षक अभियंता अरुण गाडेगोणे, सहायक प्रादेशिक परिवहन अधिकारी आनंद मेश्राम, शिक्षाधिकारी (माध्यमिक) कल्पना चव्हाण आदि उपस्थित थे।

मुनगंटीवार ने आगे कहा, सड़क सुरक्षा अभियान बहुत महत्वपूर्ण विषय है। दुर्घटनाएं नहीं होंगी, ऐसा संकल्प लेना जरूरी है। इसके लिए सतर्कता की आवश्यकता है। केवल सरकार के फैसले को एक सप्ताह, एक पखवाड़े या एक महीने तक लागू करने के बजाय पूरे 365 दिन सड़क सुरक्षा अभियान जिले में चलाया जाना चाहिए। भविष्य में दुर्घटनाओं को शून्य पर लाना है तो युवाओं को वाहन सुरक्षा के नियमों की जानकारी देना जरूरी है।

लोक निर्माण विभाग ने दुर्घटनाग्रस्त स्थानों (ब्लैक स्पॉट) की सूची बनाकर इसका प्लान तैयार कर शीघ्र शासन को भेजे, ऐसा मुनगंटीवार ने कहा। महाराष्ट्र का वर्णन "चांदा से बांदा' ऐसे किया जाता है। इसलिए चांदा यही महाराष्ट्र का असली चेहरा है। यह चेहरा दुर्घटनाओं से खराब नहीं होना चाहिए। अन्य जिलों को चंद्रपुर से ईर्ष्या हो ऐसे दुर्घटनामुक्त चंद्रपुर की योजना बनाई जानी चाहिए। चंद्रपुर, बल्लारपुर और अन्य स्थानों पर "पब्लिक एड्रेस सिस्टम' वाले सीसीटीवी लगाए जाएं। लोक निर्माण विभाग जिले के सभी स्पीड ब्रेकर पर रेडियम एवं बोर्ड लगाये, ऐसे निर्देश मुनगंटीवार ने दिये।

इस मौके पर प्रभारी जिलाधिकारी विवेक जॉन्सन ने कहा, दुर्घटनाएं कम करने के उपाय योजना में चंद्रपुर जिला दूसरे स्थान पर है। देश में हर चौथे मिनट में एक व्यक्ति की मौत दुर्घटना के कारण हो जाती है। यह एक मानव निर्मित आपदा है। सड़क सुरक्षा नियमों के प्रति जागरूकता अभिभावकों की भी जिम्मेदारी है। अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक रीना जनबंधु ने कहा, 2022 और 2023 में 31 दिसंबर को चंद्रपुर जिले में कोई दुर्घटना और मौत नहीं हुई। अधिकांश नागरिक पुलिस दिखने पर हेलमेट या सीट बेल्ट पहनते हैं। पुलिस के लिए नहीं, तो नागरिकों को इसका उपयोग अपनी सुरक्षा के लिए करना चाहिए।

Created On :   18 Jan 2024 1:17 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story