समस्या: क्षेत्र में नहीं है रोजगार के अच्छे साधन, अभाव में बेरोजगारों का हो रहा पलायन

क्षेत्र में नहीं है रोजगार के अच्छे साधन, अभाव में बेरोजगारों का हो रहा पलायन
  • होली के बाद बस स्टैंड पर बढ़ी यात्रियों की भीड़
  • उच्च शिक्षित होकर भी बैठे हैं खाली
  • क्षेत्र में नहीं है बड़े उद्योग

डिजिटल डेस्क, चंद्रपुर। सिंदेवाही तहसील की जनसंख्या तेजी से बढ़ रही है। सरकारी नौकरी की भर्ती प्रक्रिया भी चलाई नही जा रही है। ऐसे में बेरोजगारों में मायूसी छायी है। मायूसी से हताश होकर तहसील के सुशिक्षित बेराजगार अपना बोरिया बिस्तर बांधकर रोजगार की तलाश में पलायन कर रहे हैं। इसका मुख्य कारण है कि तहसील में कोई रोजगार नहीं है।

लोकसभा चुनाव के चलते आचार संहिता लागू है इधर सिंदेवाही तहसील के विविध बड़े मध्यम उद्योग अधिकांश उद्योग कागजों पर बने हैं। सिंदेवाही तहसील के एमआईडीसी में बेरोजगारों के लिए एक भी उद्योग अब तक नहीं शुरू हुआ है। फिर भी प्रशासन इस और अंनदेखी कर रहा है। नतीजा डीएड, बीएड बीकॉम, एम कॉम तथा अन्य डिग्री प्राप्त सुशिक्षित बेरोजगार को नौकरी के लिए भारी संघर्ष करना पड़ रहा है। ऐसी स्थिति में गुजारे के लिए उन्हें रोजगार की तलाश में भटकने की नौबत गई है। कई उच्चशिक्षित नौकरी के घटते अवसरों के कारण चाय, कैंटीन, चायनीज, भेलपुरी, कपड़ा जैसे व्यवसाय करने में जुटे। कुछ दिहाड़ी करने लगे हैं। सिंदेवाही तहसील के अनेक सुशिक्षित बेरोजगार युवकों ने नाशिक, पुणे ,हैदराबाद, जैसे महानगरों की और अपना रुख किया है।

कोरोना काल में झेली भारी यातनाएं : कोरोना काल में अचानक लाकडाडन लागू होने के बाद से मजदूर तेलंगाना के विविध शहरों में फंस गए थे। कुछ दिनों के बाद उनके पास का पैसा और खान पान का सामान समाप्त हो जाने और रोजगार शुरु होने के आसार न दिखाई देने पर मजदूरों ने लौटना शुरु किया था। किंतु कोरोना काल में अनेक मजदुरों को भारी कठिनाईयों का सामना करना पड़ा। अनेक मजदूर अपनी पत्नी के अंत्योष्टी तक में नहीं पहुंच सके। कुछ तो बिना खाये पीये मीलों पैदल चलकर जिले में पहुंचे थे। कोरोना काल में इतनी तकलीफों के बावजूद जिले में रोजगार का साधन न होने की वजह से प्रतिवर्ष मजदूरों का पलायन जारी है।

होली समाप्त होने के बाद ही लोगों के लौटने का सिलसिला शुरू हो गया है। बुधवार सुबह से चंद्रपुर बस स्टैंड और रेलवे स्टेशन पर भारी भीड़ दिखाई दे रही है। दूसरे जिले और राज्य में शिक्षारत काॅलेज के विद्यार्थी अपने पढाई वाले स्थान और नौकरी पेशा वाले अपनी जगह लिए रवाना होने लगे हैं। इस वजह से बस स्टैंड पर इन दिनों यात्रियों की भारी भीड़ उमड़ रही है।

चंद्रपुर जिले समेत देश भर में सोमवार को धूमधाम से होली का त्योहार मनाया गया। बहुत से विद्यार्थी शहरों में शिक्षा के लिए निवास करते हंै जिसमें प्रदेश के मुंबई और पुणे का विशेष उल्लेख किया जा सकता है। चंद्रपुर से दोनों शहर के लिए जाने के लिए ट्रेनों की संख्या कम होने की वजह से राज्य परिवहन निगम की बसें से नागपुर तक जाने के बाद वहां से ट्रेन की सहायता से अपने गंतव्य को जाते है। इसलिए चंद्रपुर बस स्टैंड पर भारी भीड़ उमड़ रही है।

Created On :   28 March 2024 11:19 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story