कार्रवाई: चंद्रपुर , खेती में छापा मारकर कृषि विभाग ने जब्त किए कपास के नकली बीज

चंद्रपुर , खेती में छापा मारकर कृषि विभाग ने जब्त किए कपास के नकली बीज
  • बड़ी मात्रा में मिले अनाधिकृत नकली कपास के बीज
  • कृषि विभाग के गुण नियंत्रण पथक ने किया निरीक्षण
  • किसानों से सावधान करने का किया आह्वान

डिजिटल डेस्क, मूल(चंद्रपुर)। तहसील के चांदापुर में कृषि विभाग के गुण नियंत्रण पथक ने खेती में छापा मारकर 8 लाख 48 हजार केकपास के अनाधिकृत नकली कपास के बीजजब्त किए हैं। प्राप्त जानकारी अनुसार, चांदापुर के सुरेश संगोजवार ने अपनी खेती रविकुमार गोटेपट्टी को ठेके से दी थी। रविकुमार खेती से मिर्च और कपास की उपज निकालते हैं। राज्य में जिस बीज का लाइसेंस नहीं है, ऐसे नकली कपास के बीज रविकुमार के पास होने की जानकारी गुण नियंत्रण पथक को मिलने पर छापा मारा गया। इस छापे में खेत में खड़े महिंद्रा ट्रैक्टर से 10 बोरिया अनाधिकृत नकली एचटीबीटी कपास बीज मिले। इस मामले की शिकायत मूल पुलिस थाने में की गई है।

ट्रैक्टर, ट्रॉली तथा अनाधिकृत बीज मिलकर कुल 13 लाख 48 हजार रुपए का माल जब्त किया है। उक्त कारवाई चंद्रपुर जिला अधिक्षक कृषि अधिकारी शंकर तोटावार के मार्गदर्शन में कृषि विकास अधिकारी विरेंद्र राजपूत, तहसील कृषि अधिकारी प्रशांत कासराले, मुहिम अधिकारी लंकेश कटरे, जिला गुण नियंत्रण निरीक्षक श्रावण बोडे, पंचायत समिति के कृषि अधिकारी किशोर चौधरी, सुनील कारडवार, प्रकाश पराते, कृषि सहायक विनोद निमगड़े, कविता सातपुते आदि ने की।

वेतनश्रेणी के लिए अब ग्रापं कर्मचारी करेंगे कामबंद आंदोलन : गड़चिरोली नगर परिषद और जिला परिषद कर्मचारियों की तरह ग्राम पंचायत कर्मचारियों को भी वेतनश्रेणी लागू करने की मांग को लेकर महाराष्ट्र राज्य ग्राम पंचायत कामगार सेना की ओर से आगामी 26 से 29 फरवरी की कालावधि में चार दिनों का कामबंद आंदोलन किया जाएगा। संगठन के पदाधिकारियों ने इस संदर्भ में बुधवार, 21 फरवरी को यहां के गुट विकास अधिकारी को ज्ञापन सौंपा।

अपने ज्ञापन में ग्रापं कामगार सेना के पदाधिकारियों ने बताया कि, नगर परिषद और जिला परिषद कार्यालय की तर्ज पर ही ग्राम पंचायत कार्यालय में कर्मचारियों को नियुक्त किया गया है। लेकिन इन कर्मचारियों को केवल मानधन दिया जा रहा है। इन कामगारों को अब तक सरकारी वेतनश्रेणी लागू नहीं की गयी है। इस कारण संबंधित कर्मचारियों को असुरक्षितता महसूस होने लगी है। ग्रापं के सभी कर्मचारियों को वेतनश्रेणी लागू करना, निवृत्त वेतन लागू करना, वसूली की शर्त रद्द करना समेत अन्य मांगों का निवारण करने के लिए कामबंद आंदोलन किया जाएगा। गुट विकास अधिकारी को ज्ञापन पेश करते समय ग्रापं कामगार सेना के तहसील अध्यक्ष योगेश ढोरे, उपाध्यक्ष प्रदीप तुपट, सचिव महेंद्र नरूले, सदस्य नरेंद्र नेवारे, सुरेश आदे, धनंजय मुंडले समेत ग्रापं के कर्मचारी उपस्थित थे।

Created On :   22 Feb 2024 10:00 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story